नारनौंद को खट्टर सरकार की सौगात, कई मांगों को मिली मंजूरी

Edited By Punjab Kesari, Updated: 09 Jul, 2017 05:26 PM

manohar lal khattar approve demands

हिसार जिले के राखी गढ़ी में जनसभा का आयोजन किया गया, जहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु अौर शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा

नारनौंद(हरकेश जांगडा):मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज गांव राखी गढ़ी में आयोजित जनसभा के दौरान वित्तमंत्री कैप्टन अभिमन्यु द्वारा रखी सभी मांगों का समर्थन करते हुए हलके को लगभग 250 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगातें दीं। उन्होंने नारनौंद में वित्त मंत्री द्वारा रखी गई लगभग सभी मांगों को पूरा करवाने की घोषणा करते हुए विकास कार्यों की झड़ी लगा दी।  

मुख्यमंत्री राखी गढ़ी में विश्व पुरातात्विक धरोहर का अवलोकन करने के लिए यहां पहुंचे थे। उन्होंने यहां हवन में शामिल होकर यज्ञ में आहुति डाली। मुख्यमंत्री ने यहां जिला के लिए 84 करोड़ रुपए की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया तथा पुरातत्व विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का उद्घाटन व अवलोकन किया। इस अवसर पर शिक्षा, पर्यटन व पुरातत्व मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा और वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राखी गढ़ी में विश्व की प्राचीनतम सभ्यता मिली है। यह स्थल दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा। यहां पर्यटकों के लिए म्यूजियम तैयार करवाया जा रहा है, शोधार्थियों के लिए हॉस्टल बनवाया जा रहा है। यहां पर्यटन स्थल विकसित होने से इस क्षेत्र के विकास को नई गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरस्वती नदी के अवशेष मिले हैं जिन्हें पुनर्जीवित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हांसी-प्रथम खंड को दो भागों में बांटते हुए नारनौंद के गांवों को शामिल करके यहां नया खंड बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पशुपालन के क्षेत्र में सुधार के लिए हलका के किसी एक गांव में 10 करोड़ रुपए की लागत से लुवास का पशु शोध केंद्र खोला जाएगा। सोनीपत की तरह नारनौंद में सी-पैट केंद्र खुलवाने के लिए केंद्र से अनुशंसा की जाएगी। उन्होंने गांव डाटा में महिला कॉलेज शुरू करने की घोषणा करते हुए खांडा या बास में किसी एक गांव में मिल्क चिलिंग प्लांट खोलने की बात कही। उन्होंने कहा कि पॉलिसी तैयार की जा रही है, इसके बाद नारनौंद में एचएसआईडीसी द्वारा औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाएगा। उन्होंने खेड़ी जालब, मिर्चपुर, सिंधड़ व मसूदपुर में हर्बल पार्क बनवाने, कापड़ो से नाड़ा के बीच 175 लाख की लागत से, बास से खरबला खेड़ा के बीच 176 लाख की लागत से, मिर्चपुर से नाड़ा के बीच 108 करोड़ की लागत से, सिंधड़ से सिंघवा राघो के बीच 82.50 लाख की लागत से, कोथ खुर्द से कोथ कलां दरियावाला रोड 48 लाख रुपए की लागत से बनवाने की घोषणा की। 

इसके अलावा पीडब्ल्यूडी द्वारा जींद-हांसी राज्यमार्ग को 10 मीटर चौड़ा करने, राखी शाहपुर से लोहारी राघो तक नई सड़क बनवाने, हिसार से जींद वाया राखी व गुलकनी की 28 किलोमीटर लंबी सड़क को चौड़ा किया जाएगा। हांसी से वाया डाटा मसूदपुर ब्याना खेड़ा जींद-बरवाला राज्यमार्ग तक 28 किलोमीटर लंबी सड़क को 20 करोड़ 44 लाख रुपये की लागत से चौड़ा किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने खेड़ी चोपटा से बरवाला रोड तक राज्यमार्ग 10 को 24 करोड़ रुपए की लागत से चौड़ा करवाने की घोषणा की। उन्होंने गुलकनी से राखी शाहपुर वाया मिलकपुर सड़क को भी 10 करोड़ रुपए की लागत से चौड़ा करने की भी घोषणा की। 

मुख्यमंत्री ने हलके के 13 गांवों, नारनौंद, खानपुर, सिंघवा राघो, मोठ रांगडान, महजद, धर्मखेड़ी, बडाला, डाटा, खांडा खेड़ी, राखी खास, राखी शाहपुर, भकलाना में खेल स्टेडियम बनवाने व बहुउद्देश्यीय हॉल बनवाने, सीसर खरबला में 6.25 करोड़ से जलघर का नवीनीकरण, मोहला में 2.43 करोड़ से स्वतंत्र जलघर का निर्माण, बडाला में 57 लाख से जलघर की मरम्मत व बूस्टिंग स्टेशन का निर्माण, कोथ कलां में 4.5 करोड़ से द्वितीय जलघर का निर्माण, कापड़ो में 5.57 करोड़ से द्वितीय जलघर का निर्माण व पेटवाड़ में 6.85 करोड़ रुपए से जलघर के नवीनीकरण कार्य, खानपुर में बूस्टिंग स्टेशन का निर्माण, मोहला में नए वाटर टैंक का निर्माण, बडाला में पेटवाड़ नहर से पेयजल के लिए नई पाइप लाइन डलवाने, सिंघवा राघो, खानपुर में नए वाटर टैंकों का निर्माण, खेड़ी लोहचब में नए वाटर चैनल का निर्माण, नाड़ा व कोथ खुर्द में नए बूस्टर का निर्माण, भैणी अमीरपुर तथा राजथल में नए जलघर का निर्माण करवाने की घोषणा की। उन्होंने गांव राखी के विकास के लिए 1 करोड़ रुपए तथा नारनौंद विधानसभा के गांवों के लिए 15 करोड़ रुपए अलग से देने की घोषणा की।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!