मंत्रिमंडल की बैठक में कई फैसलों पर मुहर, ग्रुप सी-डी की भर्तियों में इंटरव्यू खत्म

  • मंत्रिमंडल की बैठक में कई फैसलों पर मुहर, ग्रुप सी-डी की भर्तियों में इंटरव्यू खत्म
You Are HereHaryana
Thursday, September 14, 2017-9:41 AM

चंडीगढ़(बंसल/ पांडेय): हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि हरियाणा विधानसभा का आगामी सत्र दीपावली के बाद अक्तूबर माह की 23, 24 और 25 को बुलाया गया है। यह जानकारी उन्होंने मंत्रिमंडल की बैठक के उपरांत पत्रकारों से बातचीत करने के दौरान दी। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में एक साल में चार विधानसभा सत्र बुलाए जा रहे हैं जबकि पिछली सरकारों के दौरान केवल दो सत्र ही बुलाए जाते थे। हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक में ग्रुप सी व डी कर्मचारियों की भर्ती के दौरान साक्षात्कार समाप्त करने पर स्वीकृति की मोहर लगा दी गई। इसके अलावा बैठक में उच्चतर शिक्षा विभाग में नियमित भर्ती होने तक अच्छे रिकार्ड वाले सेवानिवृत्त सहायक प्रोफैसरों को पुन: नौकरी पर रखे जाने का फैसला लिया गया। जिन सेवानिवृत्त सहायक प्रोफैसरों का 80 प्रतिशत रिकार्ड अच्छा है और उनकी आयु 60 साल की नहीं हुई है तो उन्हें रिक्त स्थानों पर रखा जाएगा। इनकी नियुक्ति से एक्सटैंशन लैक्चररों की नियुक्ति पर कोई असर नहीं होगा। 

मंत्रिमंडल की बैठक में सफाई कर्मचारी आयोग का गठन करने की भी मंजूरी दी गई है। बैठक में प्रदेशभर में नए जमाने के आविष्कारकों और उद्यमशील प्रतिभाओं की सहायता करके राज्य को देश के संसाधनयुक्त और अभिनव स्टार्टअप केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए स्टार्टअप पॉलिसी को स्वीकृति प्रदान की गई। इस नीति का उद्देश्य नीति अवधि के दौरान हरियाणा में ऊष्मायन और स्टार्टअप इको-सिस्टम में 1500 करोड़ रुपए का निवेश आकर्षित करना, न्यूनतम 200 करोड़ रुपए के उद्यम पूंजीगत धन को सुसाध्य बनाना और कम से कम 500 स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करना, सुसाध्य बनाना और इनका ऊष्मायन करना है। 

हरियाणा आई.टी. और ई.एस.डी.एम. नीति-2017 को मंजूरी
बैठक में हरियाणा आई.टी. और ई.एस.डी.एम. नीति -2017 को मंजूरी दी गई। नीति में दो वर्ष के भीतर सभी 6,078 ग्राम पंचायतों में एक वाई-फाई जोन, सभी घरों में ब्रॉडबैंड और सभी कस्बों एवं शहरों में महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई जोन, आगामी तीन वर्षों में हर गांव में 4 जी सेवाएं उपलब्ध करवाना शामिल हैं।

अनुकंपा आधार पर नौकरी देने का निर्णय
बैठक में शहीद रोहताश सिंह की विवाहित पुत्री जसवंती देवी को अनुकंपा आधार पर नौकरी देने का निर्णय लिया गया। नीति, जिसके तहत सशस्त्र या अर्धसैन्य बलों के हरियाणा अधिवासी शहीद के एक आश्रित को तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी में नौकरी प्रदान की जाती है, के मानदंडों में छूट देते हुए जसवंती देवी को अनुकंपा आधार पर लिपिक की नौकरी दी गई है।

11 गांवों को तहसील फरीदाबाद में शामिल किया
बैठक में जिला फरीदाबाद की उप-तहसील तिगांव के 11 गांवों को तहसील फरीदाबाद में शामिल करने के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के एक प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई। इस आशय का निर्णय उपायुक्त फरीदाबाद के सिफारिशों के आधार पर लिया गया है। इन गांवों को खेड़ी कलां, भटोला, खेड़ीखुर्द, बदरपुर सैद, ताजुपुर, भुपनी, भसकौला, महावतपुर, नचौली, मौजमाबाद और चाक मजई शामिल हैं। इसके अलावा बैठक में हरियाणा सरकार ने हरियाणा सदाचारी बंदी (अस्थायी रिहाई) नियम 2007 के उपनियम 4 (2) को हटाने का निर्णय लिया है, ताकि दोषी और 4 साल से कम की कैद के सजायाफ्ता कैदियों को पैरोल प्रदान की जा सके। बैठक में जिला सिरसा में रानियां से कुतबुद्ध तक घग्गर नदी क्रासिंग लिंक मार्ग पर पुल के निर्माण के लिए भू-मालिकों से कलैक्टर रेट पर 2.84 एकड़ भूमि की खरीद करने के लोकनिर्माण (भवन एवं सड़कें) विभाग के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई है।


 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You