‘सरल पोर्टल पर सेवाएं देने में प्रदेश में दूसरे स्थान पर रहा जिला रेवाड़ी’

Edited By Deepak Paul, Updated: 19 Jan, 2019 01:41 PM

rewari district in second place in services in simple portal

उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा है कि अंत्योदय सरल पोर्टल पर सेवाएं देने में रेवाड़ी पूरे राज्य में दूसरे स्थान पर है। सरल पोर्टल के शुरू होने से अब तक 4 लाख 10 हजार 536 आवेदन प्राप्त हुए है...

रेवाड़ी (वधवा): उपायुक्त अशोक कुमार शर्मा ने कहा है कि अंत्योदय सरल पोर्टल पर सेवाएं देने में रेवाड़ी पूरे राज्य में दूसरे स्थान पर है। सरल पोर्टल के शुरू होने से अब तक 4 लाख 10 हजार 536 आवेदन प्राप्त हुए है जिनमें से 3 लाख 99 हजार 617 पर कार्य हो चुके है और सभी कार्य समयबद्घ सीमा में हुए है। उपायुक्त ने कहा कि जिला के नागरिकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अंत्योदय सरल केन्द्रों की स्थापना की गई। समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े गरीब से गरीब व्यक्ति को सभी जन कल्याणकारी योजनाओं की सुविधा का लाभ एक ही छत के नीचे प्रदान करना इसका मुख्य उद्देश्य है। 

अंत्योदय सरल पोर्टल पर पहुंचे धारूहेड़ा निवासी सूरजभान ने बताया कि मात्र 15 मिनट में उनकी गाड़ी के रजिस्ट्रेशन का कार्य पूरा हो गया जबकि इससे पहले इस कार्य के लिए 3 से 4 दिन तक कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे। यह सरल केन्द्र लोगों के लिए राहतभरा केन्द्र साबित हुआ है। सूरजभान ने बताया कि उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि किसी सरकारी कार्यालय में आने के बाद उन्हें वेटिंग रूम में बैठने की सुविधा भी प्राप्त होगी। यहां पर आकर पहली बार राहत महसूस हुई, कर्मचारियों का स्वभाव भी मृदु व सौम्य देखने को मिला।

गाड़ी को ट्रांसफर करवाने आए रेवाड़ी निवासी चरण सिंह ने बताया कि आवश्यक दस्तावेजों के बारे में मुझे किसी व्यक्ति की मदद की आवश्यकता नहीं पड़ी। प्रदीप ने बताया कि सरल केन्द्र के माध्यम से मुझे अपने कार्य को ट्रैक करने में आसानी रही। टोकन जारी होने का सबसे बड़ा लाभ यहां पर आने वाले लोगों को मिला है। जब भी किसी का नंबर आता है तो उसे डिस्पले पर नंबर दर्शाया जाता है। इसके बाद टोकन नंबर के हिसाब से कार्य किया जाता है। बुजुर्ग व महिलाओं के लिए यह विशेषकर राहतभरा केन्द्र है।

उल्लेखनीय है कि रेवाड़ी मुख्यालय पर एक अंत्योदय भवन व एक सरल केन्द्र तथा कोसली व बावल उपमंडल स्तर पर एक-एक अंत्योदय सरल केन्द्र कार्य कर रहे हैं। अंत्योदय केन्द्र में योजनाओं, सरल केन्द्र में सेवाओं तथा उपमंडल स्तर पर स्थित अंत्योदय सरल केन्द्रों में योजनाओ व सेवाएं प्रदान की जाती है। नागरिकों को सरकार की विभिन्न योजनाओं व सेवाओं का लाभ लेने के लिए अलग-अलग कार्यालयों के चक्कर न लगाने पड़े क्योंकि लोगों को केन्द्र व रा'य की सभी योजनाओं व सेवाओं का लाभ इन केन्द्रों के माध्यम से एक ही छत के नीचे प्राप्त हो रहा है। रेवाड़ी में सरल केन्द्र में एक काऊंटर सी.एम. विंडो, एक काऊंटर हर समय के अतिरिक्त 9 काऊंटर ड्राइविंग लाइसैंस व वाहन पंजीकरण का कार्य किया जाता है। इसके अतिरिक्त इस सरल केंद्र में एक हैल्प डैस्क काऊंटर भी बनाया गया है। 

इस केंद्र में आगंतुकों के बैठने के लिए वातानुकू लित व्यवस्था व उनके पीने के पानी की उचित व्यवस्था की गई है। इसमें टोकन व्यवस्था की गई है, इस दिशा में रेवाड़ी में सराहनीय कार्य हुआ है, जहां पर सरल केंद्र में मिनीमम वेटिंग टाइम 20 मिनट का है। सरल केन्द्र में बनाई गई हैल्प डैस्क में टोकन व फाइल मिलते हैं। फाइल को लेकर उसे भरकर टोकन नंबर के हिसाब से काऊंटर पर जमा करवा सकते है। उपायुक्त ने कहा कि समय-समय पर वे स्वयं अंत्योदय केन्द्र व अंत्योदय सरल केंद्र का निरीक्षण भी करते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!