आम चुनाव के कारण अटका स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट, चुनाव बाद होगा कार्य शुरू

Edited By kamal, Updated: 07 Apr, 2019 02:22 PM

due to the general elections the smart city project

पहले से ही करीब डेढ़ साल की देरी से चल रहा करनाल स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट एक बार फिर से अधर में लटक गया है। इसबार इसके...

करनाल(पांडेय): पहले से ही करीब डेढ़ साल की देरी से चल रहा करनाल स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट एक बार फिर से अधर में लटक गया है। इसबार इसके लटकने का कारण पैसे की कमी या अधिकारियों की लापरवाही नहीं, बल्कि लोकसभा चुनाव हैं। आचार संहिता लागू होने के कारण स्मार्ट सिटी के कई प्रोजैक्ट रुक गए हैं, वहीं मुगल कैनाल फेस-2, इम्प्रूवमैंट ऑफ एजुकेशन सिस्टम इन गवर्नमैंट स्कूल और इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सैंटर का टैंडर होने के बाद भी वार्क अलार्ट पर रोक लग गई है। इन सभी कार्यों का वर्क अलार्ट अब चुनाव बाद ही किया जाएगा।

विदित हो कि केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2017 के मध्य में करनाल को स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा के बाद से अभी तक कोई भी बड़ा प्रोजैक्ट शुरू नहीं हो पाया है। करनाल स्मार्ट सिटी कम्पनी ने फरवरी माह में 5 प्रोजैक्ट का टैंडर छोडऩे की बात कही थी।  जिसमें मुगल कैनाल फेज-2 के विकास के अलावा इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सैटर, पुराने निगम कार्यालय स्थान पर पार्किंग एंड कॉमॢशयल स्पेस, इम्प्रूवमैंट ऑफ एजुकेशन सिस्टम इन गवर्नमैंट स्कूल के अलावा ग्रीन स्पेस विद ऑक्सी पार्क को विकसित करना था।
 

हालांकि कम्पनी सिर्फ मुगल कैनाल फेस-2, इम्प्रूवमैंट ऑफ एजुकेशन सिस्टम इन गवर्नमैंट स्कूल और इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सैंटर का ही टैंडर कर पाई लेकिन स्मार्ट सिटी कम्पनी के इस टैंडर में जहां मुगल कैनाल फेज-2 के लिए 2 कम्पनी ने आवेदन किया, वहीं इम्प्रूवमैंट ऑफ एजुकेशन सिस्टम इन गवर्नमैंट स्कूल का टैंडर लेने के लिए सिर्फ एक कम्पनी ने टैंडर भरा। टैंडर में कम्पनियों के न आने के कारण टैंडर को कैंसिल कर फिर से टैंडर छोड़ा गया। स्मार्ट सिटी कम्पनी के अधिकारियों के अनुसार इस बार 5 से अधिक कम्पनियां आई हैं लेकिन टैंडर खुलने के साथ वर्क अलार्ट की प्रक्रिया चुनाव के बाद पूरी की जाएगी। जिससे साफ जाहिर होता है कि 2 माह के लिए सभी प्रोजैक्ट लटक गए हैं।  

स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट 1211 करोड़ का 
स्मार्ट सिटी प्रपोजल में जो कार्य होंगे, उन पर 1211 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। इसमें से 1022.08 करोड़ ए.बी.डी. यानि एरिया बेस्ड डिवैल्पमैंट्ïस के कार्यों पर तथा 149.75 करोड़ रुपए की राशि पेन सिटी प्रपोजल के कार्यों पर खर्च होगी। इसके अतिरिक्त 39.17 करोड़ रुपए की राशि क्रियान्वन के दौरान अनुदान की प्राप्ति के संबंध में अलग से खर्च की जाएगी। उन्होंने बताया कि ए.बी.डी. के लिए शहर में 720 एकड़ जगह का चुनाव किया गया है, जिसमें घंटाघर चौक, कुंजपुरा रोड, बस स्टैंड, मॉडल टाऊन तथा मुगल कैनाल मार्कीट का एरिया शामिल रहेगा। इस एरिया में ग्रुप हाऊसिंग, कॉमॢशयल, औद्योगिक, संस्थागत तथा शहर के विकास व बिजनैस से जुड़ी गतिविधियां की जाएंगी, जबकि पेन सिटी में शहर की स्मार्टनैस के लिए आई.सी.टी. आधारित गतिविधियां रहेंगी, जिनमें नागरिकों के लिए सेवाएं शामिल होंगी। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!