जलभराव वाले संभावित स्थानों की निरंतर मॉनिटरिंग करे संबंधित विभाग: डीसी

Edited By Pawan Kumar Sethi, Updated: 23 Apr, 2024 07:04 PM

water logging points identified by district administration in gurgaon

डीसी निशांत कुमार यादव ने मानसून से पूर्व जिला में जलभराव वाले स्थानों पर किए जाने वाले उचित प्रबंधों को लेकर जीएमडीए , एनएचएआई तथा नगर निगम के अधिकारियों की बैठक बुलाई और उन्हें जलभराव की समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए।

गुड़गांव,(ब्यूरो): डीसी निशांत कुमार यादव ने मानसून से पूर्व जिला में जलभराव वाले स्थानों पर किए जाने वाले उचित प्रबंधों को लेकर जीएमडीए , एनएचएआई तथा नगर निगम के अधिकारियों की बैठक बुलाई और उन्हें जलभराव की समस्या का समाधान करने के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने गुड़गांव शहर में जिन स्थानों पर पिछले मानसून में ज्यादा जलभराव हुआ था वहां इस बार मानसून से पूर्व क्या तैयारियां की जा रही हैं। उनका एक-एक करके अधिकारियों से समाधान करने के बारे में जवाब तलब किया। 

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

डीसी ने कहा कि  बरसात के कारण गुड़गांव के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न न हो इसके लिए पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित किए जाएं। पानी निकासी प्रबंधों की मॉनिटरिंग संबंधित विभाग द्वारा की जाए। उन्होंने कहा कि जिला के पांचों एसडीएम गुड़गांव, बादशाहपुर, मानेसर, सोहना व पटौदी उपमंडल में जलभराव की स्थिति पर पूर्ण नजर रखें और जलभराव के कारण आमजन को परेशानी न हो इसका विशेष ध्यान रखते हुए समाधान सुनिश्चित करें। डीसी ने नगर निगम गुड़गांव व मानेसर सहित एनएचएआई व जीएमडीए के अधिकारियों को संबंधित एसडीएम के साथ तालमेल स्थापित करते हुए बरसाती पानी की निकासी के लिए समय पूर्व उचित कदम उठाने के निर्देश दिए, ताकि मानसून के समय किसी भी क्षेत्र में जलभराव की स्थिति पैदा न हो पाए।

 

बैठक में बिंदुवार जलभराव स्थलों की समीक्षा करने के दौरान जीएमडीए के अधिकारियों ने बताया की राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 48 पर नरसिंहपुर में जलभराव वाले स्थान पर पांच पंप इंस्टॉल किए गए हैं। यहां पर जलभराव की समस्या के पूर्ण समाधान के लिए करीब 19 सौ मीटर की नई स्टॉर्म वाटर ड्रेन बनाए जाने की आवश्यकता है। इसी प्रकार खांडसा चौक पर भी जल निकासी के लिए दो वाटर पंप लगाए गए हैं। इस पॉइंट पर एनएचएआई द्वारा हीरो होंडा चौक से सेक्टर 10 बस डिपो तक सड़क निर्माण के बाद यहां ड्रेन बनाने का काम होना है। राजीव चौक पर पानी की निकासी के लिए 10 एचपी के दो पंप लगाए गए हैं यहां 16 सौ मीटर की नई वाटर ट्रेन बनाने के लिए संबंधित एजेंसी को काम दिया गया है। इसी प्रकार ताऊ देवीलाल स्टेडियम में जलनिकासी के लिए 20 एचपी के दो पंप लगाए गए हैं। 

 

ज्वाला मिल पर जल भराव वाले स्थान पर 20 एचपी का एक पंप लगाया गया है। इस स्थान पर नगर निगम द्वारा डुंडाहेड़ा से लेकर लेग वन  तक वाटर ट्रेन बनाने का काम किया जा रहा है। इफको मेट्रो स्टेशन पर भी पानी की निकासी के लिए उचित प्रबंध किए गए हैं इस स्थान पर जल भराव की समस्या के परमानेंट सॉल्यूशन के लिए वॉटर ड्रेन बनाने का काम अभी प्रोग्रेस पर है। 734 मीटर लेंथ की यह ड्रेन मानसून से पहले पूरी कर ली जाएगी। सेक्टर 102 में बसई के नजदीक धोबी घाट से लेकर सेक्टर 104 तक कनेक्टिंग ड्रेन बनाने के लिए जमीन की आवश्यकता है। मेफील्ड गार्डन व गुड अर्थ टी पॉइंट पर ड्रेन के डिसिल्टिंग का काम पूरा हो चुका है। इसी प्रकार आर्टिमिस अस्पताल रोड पर भी ड्रेन का डिसिल्टिंग का काम 92 प्रतिशत पूरा हो चुका है। लक्ष्मण विहार में जलभराव की समस्या के निदान के लिए बाबा प्रकाश पुरी चौक  से लेकर धनवापुर तक नई ड्रेन बनाने के लिए टेंडर अलॉट किए जा रहे हैं। सेक्टर 22- 23 में लेग वन के जीर्णोद्धार का काम दो चरणों मे पूरा किया जाना है। जिसमे से फेज वन के तहत 80 प्रतिशत का काम पूरा हो चुका है। वहीं मेट्रो विस्तार के चलते दूसरे फेज का काम अभी शुरू नही किया जा सका है। 

 

डीसी ने बैठक में कहा कि जीएमडीए जिला में जलभराव वाले क्रिटिकल पॉइंट्स के अलावा जिन संभावित स्थानों पर जलभराव की समस्या हो सकती ऐसे स्थानों को भी चिन्हित करें। इस पर जीएमडीए के कार्यकारी अभियंता विक्रम सिंह ने बताया कि सेक्टर डिवाइडिंग रोड 30/31, शीबा अपार्टमेंट, डीएलएफ फेज-2, वाटिका चौक, एआईटी चौक, जेनपैक्ट चौक, सिटी कोर्ट, सिकंदरपुर, सेक्टर 9, 9ए, गाडोली गांव, सुभाष चौक, एमडीआई चौक, हनुमान चौक, डूंडाहेड़ा, शनि मंदिर, पुरानी दिल्ली रोड, पास्को चौक रेड लाइट, सूर्य विहार (पुरानी दिल्ली रोड) कापसहेड़ा बॉर्डर के पास संभावित जलभराव वाले उपरोक्त स्थानों को निरन्तर मॉनिटर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निर्धारित प्रक्रिया के तहत डीएलफ एनएचएआई व जीएमडीए विभाग मई के पहले सप्ताह में 16 पॉइंट पर मॉक ड्रिल आयोजित कर जल निकासी के प्रबंधों की समीक्षा भी करेगा। 

 

बैठक में एडीसी हितेश कुमार मीणा, नगर निगमके अतिरिक्त आयुक्त बलप्रीत सिंह, नगर निगम मानेसर के अतिरिक्त आयुक्त जितेंद्र कुमार, सोहना के एसडीएम सोनू भट्ट, जिला परिषद के सीईओ जगनिवास, गुड़गांव एसडीएम रविंद्र कुमार, पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह, मानेसर के एसडीएम दर्शन यादव, सीटीएम कुंवर आदित्य विक्रम, डीआरओ नरेश कुमार, डीएचबीवीएन के सर्कल टू के एसई पी.के चौहान, सीएमओ डॉ वीरेंद्र यादव, डीडीपीओ वीरेंद्र सिंह, जीएमडीए के कार्यकारी अभियंता विक्रम सिंह, इलेक्शन तहसीलदार राजेन्द्र सिंह, डीएचबीवीएन के मानेसर एक्सईएन सतीश कुमार, जिला आपदा प्रबंधन से प्रोजेक्ट ऑफिसर पूनम सहित नगर निगम गुड़गांव, नगर निगम मानेसर, जीएमडीए ,एनएचएआई के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!