सरकारी स्कूलों में घटती बच्चों की संख्या को लेकर सामने आई चौंकाने वाली वजह

Edited By vinod kumar, Updated: 19 Nov, 2019 05:45 PM

shocking facts about the decreasing number of children in government schools

सरकारी स्कूलों में लगातार घट रही छात्रों की संख्या को लेकर चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। सरकार द्वारा कई स्कूलों में घटती छात्रों की संख्या की वजह से वहां कई विषयों की पढ़ाई बंद कर दी गई।

फरीदाबाद(अनिल राठी): सरकारी स्कूलों में लगातार घट रही छात्रों की संख्या को लेकर चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। सरकार द्वारा कई स्कूलों में घटती छात्रों की संख्या की वजह से वहां कई विषयों की पढ़ाई बंद कर दी गई। जिसको लेकर जब ऑल इंडिया पेरेंट्स एसोसिएशन और अभिभावक एकता मंच की टीम ने कारणों को जानना चाहा तो सरकार की तरफ से कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला।

PunjabKesari, haryana

सरकार से जवाब न मिलने के बाद ऑल इंडिया पेरेंट्स एसोसिएशन और अभिभावक एकता मंच के पदाधिकारियों ने ऐसे स्कूलों का दौरा किया, जहां छात्रों की संख्या घटने के चलते वहां पढ़ाई सरकार की तरफ से बंद कर दी गई थी। जिसमें चौंकाने वाली बात सामने आई। स्कूलों की जर्जर हालत के चलते कई अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल भेजना बंद कर दिया था।

PunjabKesari, haryana

फरीदाबाद के 8 ऐसे स्कूल थे, जिन्हें सरकार ने ही कंडम घोषित किया हुआ था। सरकार ने इनकी जगह नई बिल्डिंग बनाने के आदेश दिए गए थे, लेकिन 2017 में नई बिल्डिंग बनाने के आदेश के बावजूद भी नई बिल्डिंग नहीं बन पाई। बच्चे पुरानी जर्जर बिल्डिंग में पढऩे को मजबूर हैं। इसी के चलते कुछ अभिभावक अपने बच्चों को इन स्कूलों में पढ़ाना नहीं चाहते। अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल भेजना बंद कर दिया।

PunjabKesari, haryana

स्कूलों की ऐसी हालत को देखते हुए एसोसिएशन की तरफ से हाईकोर्ट को एक पत्र भेजा गया और स्कूलों की जांच कराने की बात कही, लेकिन इस पर हाईकोर्ट की तरफ से रेगुलर याचिका डालने के लिए एसोसिएशन को कहा। पिछले महीने अक्टूबर में एसोसिएशन की तरफ से एक हाईकोर्ट में याचिका डाली गई। हाईकोर्ट की डबल बेंच ने जब इस याचिका पर सुनवाई शुरू की तो सरकार से भी जवाब तलबी के लिए नोटिस भेजा गया। अब कल सरकार को हाईकोर्ट में इन स्कूलों की वास्तविक स्थिति को लेकर जवाब देना है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!