हिसार से कई शहरों के लिए हवाई सफर की तैयारी, हिमाचल के 3 शहरों के अलावा जम्मू, अहमदाबाद व जयपुर तक के रूट

Edited By Isha, Updated: 15 Feb, 2024 01:41 PM

preparation for air travel from hisar to many cities in april

हरियाणा के ‘सपनों’ को ‘पंख’ लगने वाले हैं। हिसार स्थित महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जल्द ही हवाई सफर शुरू हो सकेगा। तमाम औपचारिकताओं को पूरा किया जा चुका है। मंगलवार को हरियाणा सरकार ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ हुए एग्रीमेंट की...

हिसारः हरियाणा के ‘सपनों’ को ‘पंख’ लगने वाले हैं। हिसार स्थित महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जल्द ही हवाई सफर शुरू हो सकेगा। तमाम औपचारिकताओं को पूरा किया जा चुका है। मंगलवार को हरियाणा सरकार ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ हुए एग्रीमेंट की फाइल को भी मंजूर करके केंद्रीय मंत्रालय को भेज दिया। केंद्र सरकार की ‘उड़ान’ स्कीम के तहत हिसार से देश के विभिन्न शहरों में हवाई सेवा शुरू होगी।

हरियाणा सरकार की योजना अप्रैल से हवाई सफर शुरू करने की है। पिछले दिनों नागरिक उड्डयन मंत्री एवं डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के हैदराबाद दौरे के दौरान एलाइंस एयरलाइंस कंपनी के साथ एग्रीमेंट हो चुका है। यह कंपनी हिसार से चंडीगढ़, नयी दिल्ली, अहमदाबाद, जयपुर, जम्मू के अलावा हिमाचल के तीन शहरों –शिमला, धर्मशाला और कुल्लू तक के रूट शुरू करेगी।

दरअसल, आम लोगों को हवाई सफर की सुविधा देने और एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए मोदी सरकार ने ‘उड़ान’ योजना की शुरुआत की थी। इसी स्कीम के तहत हिसार के अलावा अम्बाला में एयरपोर्ट विकसित किया जा रहा है। सरकार के साथ एग्रीमेंट होने के बाद एलाइंस एयरलाइंस कंपनी ने हिसार एयरपोर्ट पर अपनी गतिविधियां बढ़ा दी हैं। एलाइंस एयरलाइंस कंपनी के साथ किए एग्रीमेंट में यह भी क्लीयर किया गया है कि आने वाले दिनों में रूट बदले भी जा सकेंगे। शुरूआत में यह सर्विस एक तरह से ट्रायल भी होगी। जिन शहरों तक हवाई कनेक्टिविटी की जाएगी, अगर वहां की सवारियां नहीं मिलती हैं तो नया रूट भी बनाया जा सकता है।

हिसार के अलावा इसके साथ लगते जिलों के लोगों के लिए अब वादियों का सफर आसान होगा। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू, धर्मशाला व शिमला के अलावा जम्मू के लिए तीन दिन का ट्रिप प्लान किया जा सकेगा। दरअसल, हिसार से इन शहरों के लिए हर तीन दिन बार सर्विस होगी। यानी हिसार से संबंधित स्टेशन पर जाने के बाद पर्यटक तीन दिन घूम सकेंगे। तीन दिन बाद उसी प्लेन से वापसी भी कर सकेंगे।

 हिसार व इसके आसपास के कई शहरों के लोगों का अहमदाबाद व सूरत आना-जाना लगता रहता है। बड़ी संख्या में यहां के लोगों न सूरत और अहमदाबाद में बिजनेस भी शुरू किया हुआ है। ऐसे में एक बड़ा रूट तैयार किया है। नयी दिल्ली से हिसार, हिसार से अहमदाबाद, अहमदाबाद से जयपुर, जयपुर से हिसार और फिर हिसार से दिल्ली तक का एक रूट बनाया है। यानी हिसार से इन सभी शहरों में जाया जा सकेगा। यह रूट आठ घंटों का होगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!