प्रदूषण से निपटने के लिए कार्य योजना तैयार करें- पी राघवेंद्र राव

Edited By Pawan Kumar Sethi, Updated: 22 Apr, 2024 03:51 PM

mcm officials make plan for control pollution in gurgaon

हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन पी राघवेंद्र राव ने सोमवार को नगर निगम मानेसर के कार्यालय में नगर निगम, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, पुलिस व अन्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को मानेसर व आस-पास के...

गुड़गांव, (ब्यूरो): हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन पी राघवेंद्र राव ने सोमवार को नगर निगम मानेसर के कार्यालय में नगर निगम, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, पुलिस व अन्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को मानेसर व आस-पास के क्षेत्रों में प्रदूषण को नियंत्रण करने के लिए जरूरी कार्य योजना बनाने के आदेश दिए। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को मानेसर क्षेत्र में हरियाली बढ़ाने पर भी जोर देने की बात कही।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।


बैठक के चेयरमैन पी राघवेंद्र राव ने कहा कि नगर निगम मानेसर के आयुक्त अशोक कुमार गर्ग की अध्यक्षता में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, एचएसआईआईडीसी,ट्रैफिक पुलिस, जीएमडीए और पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों की एक संयुक्त कमेटी बनाकर प्रदूषण को नियंत्रित करने का एक्शन प्लान बनाए। उन्होंने नगर निगम अधिकारियों से कहा कि मानेसर व आसपास हॉटस्पॉट एरिया को चिन्हित करके उसे ग्रीन स्पाॅट में तब्दील किया जाना चाहिए।


बैठक में उन्हें बताया गया कि नगर निगम की ओर से नगर निगम क्षेत्र में कुल 183 बल्क वेस्ट जनरेटर्स (बीडब्ल्यूजी) हैं, जिनमें 76 सोसाइटियां, 12 होटल, 23 बैंक्वेट हाॅल, 47 शिक्षण संस्थान और 25 रेस्टोरेंट हैं। नगर निगम की टीम द्वारा समय-समय पर इन बीडब्ल्यूजी का निरीक्षण किया जाता है। यदि इनमें प्रोसेसिंग को लेकर अनियमितता मिलती है तो चालान किया जाता है। इसपर चेयरमैन ने कहा कि सभी विभाग मिलकर इन बीडब्ल्यूजी संचालकों के साथ मिलकर एक संयुक्त बैठक करें और इन्हें प्रोसेसिंग के लिए प्रेरित करेे। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि गुरुग्राम में ऐसी सड़क और चैराहों को चिन्हित करें जहां पैदल चलने वाले यात्रियों के कारण यातायात प्रभावित होता है, ताकि वहां पर फुट ओवर ब्रिज आदि विकल्प की संभावना तलाशी जा सके। इसपर पुलिस विभाग के अधिकारी ने बताया कि कुछ जगह को चिन्हित किया जा चुका है अन्य जगहों की सूची जल्द ही बना ली जाएगी।


उन्होंने अवैध रूप से सीएंडडी और इंडस्ट्रियल वेस्ट डालने वालों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश भी दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसी जगहों को चिन्हित किया जाए जहां पर इस प्रकार का कचरा ज्यादा पड़ा हुआ है। इससे निपटने के लिए औद्योगिक संगठनों को शामिल किया जाना चाहिए। साथ ही कूड़े डालने वाली जगहों पर सीसीटीवी लगाए जाने चाहिए, ताकि कूड़े,कचरा डालने वाली गाड़ियों को ट्रेस करके उसे पकड़ा जा सके।


उन्होंने बैठक में शामिल अधिकारियों को निर्देश दिए कि ओपन स्पेस, सेंट्रल वर्ज और पार्कों में ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं। हरियाली बढ़ाने के लिए निजी कंपनियों का सहयोग लेने का सुझाव भी दिए। मानेसर सेक्टर-8 स्थित नगर निगम के कार्यालय में बैठक के बाद अधिकारियों के साथ डंपिंग साइट और राष्ट्रीय राजमार्ग का भी दौरा किया। यहां उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि डंपिंग साइट पर ट्रोमेल मशीन के पास लाइट की व्यवस्था करें ताकि रात में भी प्रोसेसिंग का काम जारी रहे। दिन-रात काम करके यहां पड़े कूड़े का जल्द निपटान करना सुनिश्चित करें। कूड़े की प्रोसेसिंग होने के तुरंत बाद मिट्टी और प्लास्टिक को यहां से हटाया जाए। राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे पड़े सीएंडडी वेस्ट को उठाने के आदेश भी निगम अधिकारियों को दिए।


बैठक में नगर निगम के आयुक्त अशोक कुमार गर्ग, अतिरिक्त आयुक्त जितेंद्र कुमार, एसीपी सुखबीर सिंह, उप-निगम आयुक्त विनोद नेहरा,नगर निगम के एसई विजय ढ़ाका  ,  आईएमटी मानेसर एसएचओ योगेश कटारिया,  प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आरओ विजय चैधरी, एसडीओ सिद्धार्थ, एसडीओ दिव्यांश कृष्णा, जेई दिगंबर सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!