मानव तस्करी पर लगेगी लगाम, हरियाणा सरकार उठाने जा रही है ये कदम

Edited By Isha, Updated: 02 Jun, 2022 10:46 AM

human trafficking will be curbed

भारत में मानव तस्करी हमेशा से एक बड़ा मुद्दा रहा है खासकर बच्चे बड़ी संख्या में इसका शिकार बनते है। हरियाणा सरकार ने ह्यूमन ट्रैफिकिंग पर लगाम लगाने के लिए बचपन बचाओ अभियान की शुरुआत की है जिसके तहत बाल मजदूरी करने वाले बच्चों को रेस्क्यू कर उनके...

अंबाला(अमन) :  भारत में मानव तस्करी हमेशा से एक बड़ा मुद्दा रहा है खासकर बच्चे बड़ी संख्या में इसका शिकार बनते है। हरियाणा सरकार ने ह्यूमन ट्रैफिकिंग पर लगाम लगाने के लिए बचपन बचाओ अभियान की शुरुआत की है जिसके तहत बाल मजदूरी करने वाले बच्चों को रेस्क्यू कर उनके परिवारों से मिलाया जाएगा अपनी मर्जी से बच्चों के अभिभावकों पर कारवाई की जाएगी चाइल्ड हेल्प लाइन की चेयरपर्सन ने बताया कि रेस्क्यू किए गए जिन बच्चों के अभिभावक नहीं होते उनको एनजीओ को सौंपा जाता है।

हर साल ह्यूमन ट्रैफिकिंग कर मासूम बच्चों को उनके परिवारों से अलग कर दिया जाता है और बाल मजदूरी करने पर ​मजबूर किया जाता है। जिसको लेकर अब हरियाणा सरकार काफी ज्यादा सख्त दिखाई दे रही है इसी के चलते अंबाला में भी आज से सरकार के द्वारा बचपन बचाओ अभियान शुरू किया जा रहा है जिसके तहत जो भी बच्चे छोटी उम्र में बाल मजदूरी कर रहे हैं उनको वहां से रेस्क्यू कर उनके भविष्य को उज्जवल बनाने का प्रयास किया जाएगा। इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए अंबाला चाइल्ड हेल्पलाइन की चेयर पर्सन रंजीता ने बताया कि 1 जून से हरियाणा सरकार के द्वारा बचपन बचाओ अभियान शुरू किया जा रहा है जिसमे जिला स्तर पर एक टीम गठित गई है जो बाल मजदूरी कर रहे बच्चों को रेस्क्यू करेगी और उसके बाद अगर उस बच्चे के परिवार वालों से संपर्क हो जाता है तो बच्चों को उन्हें वार्निंग देकर सौंप दिया जाता है अभिभावक नहीं मिलने पर उन बच्चों को किसी एनजीओ में भेजा जाता है और वहां पर उनके शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए पूरे प्रबंध किए जाते हैं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!