मतगणना को लेकर हरियाणा पुलिस तैयार; तीन स्तरीय सुरक्षा के किए इंतजाम, चप्पे चप्पे पर रहेगी नजर

Edited By Nitish Jamwal, Updated: 03 Jun, 2024 06:15 PM

haryana police ready for counting of votes

हरियाणा प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। इस दौरान प्रदेश में 91 मतगणना केद्रों के आसपास 3 स्तरीय सुरक्षा इंतजाम रहेंगे।

चंडीगढ़ (चंद्र शेखर धरणी): हरियाणा प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए 4 जून को होने वाली मतगणना के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। इस दौरान प्रदेश में 91 मतगणना केद्रों के आसपास 3 स्तरीय सुरक्षा इंतजाम रहेंगे। प्रथम स्तर पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल(सीएपीएफ) के जवान तैनात रहेंगे जबकि दूसरे स्तर पर हरियाणा आर्म्ड पुलिस अथवा आईआरबी के जवान तथा तीसरे स्तर पर जिला पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है। इस प्रकार प्रदेश भर में स्थापित किए गए मतगणना केन्द्रों पर 10 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है।

91 स्ट्रांग रूम में लगे सीसीटीवी, किए गए व्यापक इंतजामः

इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि प्रदेश में स्थापित किए गए प्रत्येक मतगणना केन्द्र पर कम से कम 70 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। इनके अलावा, प्रदेश भर में स्थापित किए गए मतगणना केन्द्रो पर 15 सीएपीएफ की कंपनियों सहित अन्य पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि मतगणना केद्रांे के 100 मीटर की परिधि में पर्याप्त संख्या में नाके लगाए जाएंगे। मतगणना के लिए स्थापित किए गए 91 स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है ताकि प्रत्येक गतिविधि पर बारिकी से नजर रखी जा सके। यहां पर किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित किया गया है। उन्होंने बताया कि मतगणना प्रक्रिया के दौरान कानून व्यवस्था सुचारू रखने को लेकर सभी पुलिस आयुक्तों एवं पुलिस अधीक्षकों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

मतगणना केन्द्रों पर अनाधिकृत व्यक्तियों की आवाजाही प्रतिबंधितः

उन्होंने बताया कि मतगणना केन्द्र में किसी भी प्रकार के अनाधिकृत व्यक्ति की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा। मतगणना केद्रों के आसपास यातायात व्यवस्था सुचारु करने के लिए ट्रैफिक डायवर्जन प्लान तैयार किया गया है। मतगणना केंद्र के मुख्य द्वार से लेकर पूरे मतगणना केंद्र परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि मतगणना संबंधी प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जा सके। 

उन्होंने बताया कि मतगणना केन्द्र में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की फ्रिसकिंग(पड़ताल)के लिए महिला व पुरूष पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। मतगणना के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त संख्या में क्विक रिस्पांस टीमों को भी तैनात किया गया है। इसके अलावा अलग-अलग नाको, चेकप्वाइंट तथा प्रवेश द्वार पर ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी लगाए गए हैं।

3 प्रवेश द्वार, मतगणना के लिए बनाए अलग-2 सैक्शनः

मतगणना के लिए किए गए प्रबंधों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना केंद्र में 3 अलग-अलग प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। मतगणना स्टाफ, मतगणना एजेंटों तथा ईवीएम मशीनों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। मतगणना केंद्र में अलग-अलग सैक्शन बनाते हुए मतगणना की जाएगी। मतगणना के दौरान आने वाले विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा मतगणना स्टाफ की पार्किंग के लिए भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा मतगणना केंद्रों में सभी मूलभूत सुविधाओं का भी विशेष तौर पर ध्यान रखा गया है। मतगणना केंद्रो पर अग्निशमन तथा एम्बुलेंस की भी तैनाती की गई है। 

मतगणना के लिए तैयार हरियाणा पुलिसः

कपूर ने कहा कि 4 जून को प्रातः 8 बजे मतगणना शुरू होगी। इस दौरान हरियाणा पुलिस द्वारा मतगणना के कार्य को सुचारू ढंग से संपन्न करवाने के लिए हर पहलु का बारिकी से अध्ययन करते हुए पुलिस बल की तैनाती की गई है। उन्होंने कहा कि मतगणना संबंधी कार्य पर मॉनीटरिंग के लिए हरियाणा पुलिस के उच्च अधिकारियों की टीमें लगाई गई है। इस दौरान कानून व्यवस्था बाधित करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। गौरतलब है कि विगत 25 मई को हरियाणा पुलिस द्वारा किए गए व्यापक इंतजामों के परिणामस्वरूप प्रदेश में स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शान्तिपूर्ण तरीके से मतदान प्रकिया संपन्न हुई। इस दौरान कहीं से भी किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना प्राप्त नही हुई और कही भी पुर्नमतदान की स्थिति उत्पन्न नही हुई। 

0000

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!