13 साल की उम्र में कर रही ग्रेजुएशन, IAS ऑफिसरों को दी स्पीच

Edited By Punjab Kesari, Updated: 02 Nov, 2017 02:39 PM

graduation at the age of 13 given speech to ias officers

जिस बेटी के भाषण को सुनकर प्रदेश के आईएएस ऑफिसर से लेकर प्रदेश के शासक तक तालियां बजाते हुए खड़े हो जाते हैं, उस बेटी के मां-बाप कितने भाग्यशाली हैं। ज्ञान की देवी कही जाने वाली ये बेटी हरियाणा के पानीपत जिले की है, जिसका नाम जान्हवी है और इनकी उम्र...

पानीपत(अनिल कुमार): जिस बेटी के भाषण को सुनकर प्रदेश के आईएएस ऑफिसर से लेकर प्रदेश के शासक तक तालियां बजाते हुए खड़े हो जाते हैं, उस बेटी के मां-बाप कितने भाग्यशाली हैं। ज्ञान की देवी कही जाने वाली ये बेटी हरियाणा के पानीपत जिले की है, जिसका नाम जान्हवी है और इनकी उम्र महज 13 साल है। जान्हवी ने इंटरनेट के जरिए विश्व की विभिन्न भाषाओं का ज्ञान प्राप्त किया है। और इनका सपना बीबीसी की न्यूज़ एंकर बनने का है। हाल ही में गुरुग्राम​ में आयोजित एक कार्यक्रम में जान्हवी ने एक जबरदस्त भाषण दिया था, जिसे सुनकर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने आइएएस ऑफिसरों के साथ खड़े होकर तालियां बजाने को मजबूर हो गए।

PunjabKesari

जाह्नवी जब 9 वर्ष की थी तब से उसे इंग्लिश में रुचि होने लगी, इसी लगन व मेहनत से उसने इंटरनेट के माध्यम से कई भाषाओं का ज्ञान प्राप्त किया। जाह्नवी अब 13 साल की उम्र में दिल्ली यूनिवर्सिटी ​के सत्यवती कॉलेज से ग्रेजुएशन ​कर रही है। जाह्नवी का कहना है कि मां-बाप के सपनों को की अहमियत देनी चाहिए क्योंकि उनको हमसे ज्यादा ज्ञान होता है। उनकी बात मानने के साथ अपने सपने को पूरा करना चाहिए।

PunjabKesari

उसने बताया कि, वह रोज समालखा से दिल्ली पैसेंजर ट्रेन से ​पढऩे जाती है,​उसका जीवन का लक्ष्य बीबी​​सी न्यूज़ ​एंकर ​बनना है। आइएएस ऑफिसर​ों को सम्बोधित करते हुए उसने कहा था कि, ​​वह आइलेट्स का पेपर क्लियर कर ​वल्र्ड रिकॉर्ड तोडऩा चाहती है, जिससे उसे विदेश में शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा। प्रदेश व केंद्र ​के कई बड़े मंत्रियों से समानित जाह्नवी मुख्यमंत्री मनोहर लाल, राज्यपाल, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, स्मृति ईरानी आदि कई हस्तियों से मिल चुकी है। ​पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने उसे 5 लाख देकर सम्मानित किया था। जाह्नवी ने सरकार से प्रार्थना की है कि, उसे आगे पढऩे के लिए सरकार से सहायता प्राप्त हो।

PunjabKesari

​पिता ​ब्रिज मोहन ने बताया कि, उनकी बेटी की कैचिंग पावर जबरदस्त है। उन्होंने जाह्नवी को इंग्लिश सीखने के ​लिए ऑनलाइन सारे कोर्स करवाए और भगवान की कृपा है और उसकी मेहनत ​रंग लाई है। बृज मोहन ने कहा कि, दूसरे माता-पिताओं को भी अपने बच्चों की शैक्षिक ध्यान रखना चाहिए, उनके पूरे सिलेबस की जानकारी होनी चाहिए क्योंकि मुझे मेरी बेटी के सभी सिलेबस ​के चैप्टर मालूम ​थे।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!