Haryana : राममंदिर के कारण लेट हुआ रेवाड़ी AIIMS का शिलान्यास, अब फरवरी में हो सकता है उद्घाटन

Edited By Manisha rana, Updated: 27 Jan, 2024 10:41 AM

foundation stone of rewari aiims delayed due to ram temple

रेवाड़ी जिले में लंबे इंतजार के बाद ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) का नींव रखने की घड़ी आ चुकी है। इसका शिलान्यास फरवरी के दूसरे या तीसरे सप्ताह में होने की प्रबल संभावना है।

रेवाड़ी : रेवाड़ी जिले में लंबे इंतजार के बाद ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) का नींव रखने की घड़ी आ चुकी है। इसका शिलान्यास फरवरी के दूसरे या तीसरे सप्ताह में होने की प्रबल संभावना है। दो दिन पहले ही केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह एम्स साइट का दौरा करने पहुंचे थे। उनकी विजिट को इसी से जोड़ कर देखा जा रहा है। शिलान्यास कभी भी हो सकता हैं। अब प्रधानमंत्री के ऊपर आकर बात टिकी है। राव इंद्रजीत के अनुसार अयोध्या में रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा से जुड़े प्रोग्राम की वजह से शायद माजरा AIIMS के शिलान्यास में थोड़ी देर हुई है, लेकिन अब यह बहुत जल्दी हो जाएगा।

PunjabKesari

210 एकड़ में निर्माण

हरियाणा सरकार ने इसके लिए भालखी-माजरा गांव में 210 एकड़ जमीन एक्वायर कर किसानों को उसका मुआवजा दे दिया है। एक्वायर की गई जमीन का पट्‌ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के नाम करवाया जा चुका है। दिसंबर-2023 में एम्स के निर्माण का टेंडर एलएंडटी कंपनी को अलॉट कर दिया गया। आजकल जमीन की चारदीवारी का काम चल रहा है। रेवाड़ी-जैसलमेर हाईवे पर भालखी-माजरा गांव में बनने वाला यह देश का 22वां AIIMS होगा। इसमें 750 बैड का अस्पताल होगा।

10 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

रेवाड़ी के भालखी-माजरा गांव में इस एम्स के बनने से रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, भिवानी, रोहतक, झज्जर, नूंह, पलवल व फरीदाबाद के अलावा राजस्थान के अलवर और साथ लगते इलाकों को इसका फायदा मिलेगा। इस एम्स में प्रत्यक्ष रूप से तकरीबन तीन हजार और अप्रत्यक्ष रूप से करीब 10 हजार लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत हरियाणा को दूसरी सुविधाएं मिलेगी।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!