CM मनोहर लाल ने की इलेक्ट्रिक सिटी बस सर्विस की शुरूआत, इतने दिन फ्री सफर कर सकेंगे यात्री

Edited By Manisha rana, Updated: 29 Jan, 2024 11:12 AM

cm manohar lal launches electric city bus service

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने रविवार को पानीपत स्थित नए बस स्टैंड से सिटी बस सर्विस की शुरूआत करते हुए कहा कि ई-बस सर्विस शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के यात्रियों के लिए सुगम साबित होगी। आज भी यात्री रोड़वेज की बसों को प्राथमिकता देते हैं।

पानीपत (सचिन शर्मा) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने रविवार को पानीपत स्थित नए बस स्टैंड से सिटी बस सर्विस की शुरूआत करते हुए कहा कि ई-बस सर्विस शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के यात्रियों के लिए सुगम साबित होगी। आज भी यात्री रोड़वेज की बसों को प्राथमिकता देते हैं। प्रतिदिन 11 लाख के करीब यात्री यात्रा करते हैं और यात्री भी इन बसों में 11 लाख किलोमीटर का सफर रोजाना तय करते हैं। यह बस सर्विस प्रदूषण रहित और सुगम यातायात के लिए मील का पत्थर साबित होगी।

PunjabKesari

पहले सप्ताह यात्रियों को दिया जाएगा नि:शुल्क यात्रा का लाभ

उन्होंने बताया कि ई-बस सर्विस में पहले सप्ताह यात्रियों को नि:शुल्क यात्रा का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अच्छे वाहनों के साथ-साथ अच्छी सडकों की भी आवश्यकता होती है। पुरानी सडकों का मरम्मत का कार्य किया जा रहा है। नौ साल में 33 हजार किलोमीटर सडकों की मरम्मत का कार्य किया गया है। उन्होंने बताया कि पानीपत से डबवाली तक नए एक्सप्रेस हाईवे की मंजूरी दी गई है। उन्होंने बताया कि सिटी बस सर्विस के लिए विभाग द्वारा रूट तैयार किए जाएंगे व किराया भी मुनासिफ रहेगा। पूरे प्रदेश में 34 शहरों में नए बस स्टैंड बनाए गए हैं। एचकेआरएनएल के तहत साढ़े तीन हजार ड्राइवरों की भर्ती की गई है। रोहतक व कुरूक्षेत्र में एलीवेटिड रेलवे लाइन बनाई गई है। कैथल में एलीवेटिड का कार्य किया जा रहा है। फाटक रहित रेलवे लाइन से दुर्घटनाओं में जहां कमी आएगी, वहीं रेल का सफर भी सुगम होगा।

PunjabKesari

हिसार में की गई महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट की स्थापना 

मनोहर लाल ने कहा कि रेपिड रेलवे सर्विस को करनाल तक किए जाने का विचार चल रहा है। फिलहाल इसे सरायकालेखां से पानीपत तक जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। इसके अस्तित्व में आने से यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि हिसार में महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट की स्थापना की गई है। रोहतक से हांसी रेलवे लाईन का कार्य पूरा हो चुका है। इससे यात्रियों को काफी लाभ मिलेगा व समय की बचत होगी। प्रदेश में अब तक 72 आरओबी या आरयूबी बनाए गए हैं जबकि 52 अब भी निर्माणधीन है। हरियाणा का हर जिला राष्ट्रीय राजमार्ग के माध्यम से दूसरे जिले से जुड़ा हुआ है। भविष्य में जिला सड़क तक आने वाले सभी फाटक हटाएं जाएंगे। प्रदेश में तीन एलीवेटिड रेलवे ट्रैक बनाए जा रहे हैं।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने कहा कि पानीपत की धरती ऐतिहासिक है। यहां से ऐतिहासिक लड़ाइयों के साथ-साथ बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का भी आगाज किया गया और आज इलेक्ट्रिक बसों का शुभारम्भ किया जा रहा है। आज से ही 8 कॉर्पोरेशन सहित रेवाडी शहर में एक इलैक्ट्रिक सिटी बस शुरू की जा ही है। इसमें आम जन से राय लेकर ही विभाग पोर्टल या अन्य माध्यम से रूट तय करें ताकि लोगों को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो। पूरे देश में हरियाणा रोडवेज का अपना एक अलग और पहला स्थान है। औद्योगिक क्षेत्र में सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। नई-नई नीतियां बनाकर रोजगार के नए अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। इससे राज्य की आर्थिक स्थित मजबूत होगी। प्रति व्यक्ति जीएसटी क्लैक्शन में भी हरियाणा पूरे देश में नम्बर वन पर है। मुख्यमंत्री मनोहरालाल ने आमजन से अपील की कि वे निजी वाहनों का भी कम से कम इस्तेमाल करें और सार्वजनिक वाहनों को तव्वजों दे। इससे वाहन व्यवस्था भी सुधरेगी और प्रदूषण से भी निजात मिलेगी।

PunjabKesari

परिवहन विभाग के प्रधान सचिव नवदीप सिंह विर्क ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का विभाग की ओर से स्वागत और अभिनन्दन करते हुए अपने सम्बोधन में कहा कि हरियाणा के शहरों में एसी सिटी बस सेवा का यह सपना मुख्यमंत्री ने साकार किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आठ फरवरी 2022 को बजट भाषण में कहा था कि राज्य सरकार रोहतक, पानीपत, यमुनानगर और हिसार में बसों के माध्यम से संगठित और सुविधाजनक शहरी परिवहन सेवाएं शुरू करेगी। इस सेवा में इलेक्ट्रिक बसों का बड़ा बेड़ा चार्जिंग के बुनियादी ढांचे के साथ होगा  इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने 2023 के बजट भाषण में कहा था कि हम हरियाणा के नौ शहरों में सिटी बस सेवा शुरू करेंगे और गुरुग्राम, मानेसर और फरीदाबाद में मौजूदा सिटी बस सेवाओं को बढ़ाएंगे। इसके लिए 550 एसी इलेक्ट्रिक बसों की खरीद प्रकिया लगभग पूरी है, जिनमें से 175 मिनी बसें हैं। सिटी बस सेवा शहरी स्थानीय निकायों और परिवहन विभाग के साथ साझेदारी में एक विशेष प्रयोजन वाहन के माध्यम से प्रदान की जाएगी। मुझे उम्मीद है कि इन सेवाओं से आने वाले समय में इन शहरों में यात्रियों और यात्रियों को राहत मिलेगी।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

  
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!