अंबाला: लंपी वायरस की चपेट में आ रहे पशु, जिले में 3656 तक पहुंचा आंकड़ा

Edited By Manisha rana, Updated: 20 Aug, 2022 04:03 PM

ambala animals in the grip of lumpy virus

पशुओं में फैल रहे लम्पी वायरस को लेकर पशु पालन विभाग गंभीरता के साथ काम कर रहा है। लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है ताकि किसी तरीके का पैनिक....

अंबाला (अमन कपूर) : पशुओं में फैल रहे लम्पी वायरस को लेकर पशु पालन विभाग गंभीरता के साथ काम कर रहा है। लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है ताकि किसी तरीके का पैनिक क्रिएट न हो। 

बताया जा रहा है कि यह बीमारी अंबाला जिले के 434 गांवों में पहुंच चुकी है और 3656 पशु इससे ग्रसित हो चुके हैं जबकि 1456 पशु ठीक भी हो चुके हैं। अंबाला में किसी भी पशु की इससे मौत नहीं हुई है और यह ज्यादातर गाय में मिल रहा है लेकिन अंबाला की 4 भैंसों में इसके लक्षण मिल चुके है जोकि अब ठीक हो चुकी है। अंबाला की 10 में से 9 गोशालाओं में वायरस पहुंच गया है। यह बीमारी पशुओं से इंसानों में नही आ सकती और संक्रमित पशु का दूध गर्म करके पिया भी जा सकता है। 

पशु पालन विभाग का कहना है कि पशुओं को इससे बचाने के लिए साफ सफाई का ख्याल रखा जाए और मक्खी मच्छर न होने दिया जाए। उनके चलते ही यह बीमारी फैली है। फिलहाल सरकार द्वारा पशुओं के ट्रांस्पोटशन पर पूरे तरीके से रोक लगा दी गई है ताकि इस बीमारी को आगे बढ़ने से रोका जा सके।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!