रेलवे में नौकरी दिलवाने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाभोड़

Edited By vinod kumar, Updated: 25 Dec, 2019 01:15 PM

a gang busting fraud in the name of getting a job in railway

रेलवे विभाग में नौकरी लगवाने के नाम पर लाखों की ठगी करने वाले एक गिरोह भंडाफोड़ हुआ है। आरोप है कि गिरोह से जुड़े सदस्यों ने बहादुरगढ़ में एयर इंडिया के 4 पूर्व कर्मचारियों को अपने जाल में फंसाते हुए 1.68 करोड़ रुपए ठग लिए थे और उक्त रुपए से...

बहादुरगढ़(भारद्वाज): रेलवे विभाग में नौकरी लगवाने के नाम पर लाखों की ठगी करने वाले एक गिरोह भंडाफोड़ हुआ है। आरोप है कि गिरोह से जुड़े सदस्यों ने बहादुरगढ़ में एयर इंडिया के 4 पूर्व कर्मचारियों को अपने जाल में फंसाते हुए 1.68 करोड़ रुपए ठग लिए थे और उक्त रुपए से प्रॉपर्टी खरीद ली थी। पुलिस द्वारा पकड़े गए 1 आरोपी से 70 हजार बरामद कर लिए गए हैं।

नौकरी के नाम पर जालसाजी करते हुए ठगी करने वाले इस गिरोह में 4 सदस्य है। जिनमें एयर इंडिया का पूर्व कर्मचारी, उसका बेटे के अलावा 2 अन्य व्यक्ति और शामिल हैं। कई लोगों के साथ ठगी हुई, जिनमें से 4 बहादुरगढ़ के हैं और ये सभी एयर इंडिया में ही काम कर चुके हैं। मुख्यारोपी एयर इंडिया में काम कर चुके बलजीत के इन सभी लोगों से पहले दोस्ताना संबंध भी रहे हैं। इसी के चलते वह उन्हें अपने विश्वास में लेकर ठगी करता रहा। पुलिस के अनुसार बलजीत को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है और अब मामले में बलवान को भी पकड़ा है। 

शिकायत के बाद हुआ खुलासा
पत्रकारों से बात करते हुए डी.एस.पी. अजायब सिंह ने बताया कि अपराध जांच शाखा-2 इंचार्ज सत्यवान की टीम ने इस गिरोह का भंडाफोड़ किया है। उन्होंने बताया कि मई माह में बहादुरगढ़ में ही रहने वाले रोहताश ने शिकायत दी थी कि उसके परिचित बलजीत सिंह ने रेलवे में उच्च स्तर पर अपनी  पहुंच का हवाला देते हुए बेटे को रेलवे में नौकरी दिलाने के नाम पर 45 लाख रुपए ठग लिए। बेटे की नौकरी तो लगी नहीं और उक्त रुपए भी वापस नहीं दिए। यही नहीं, रुपए मांगने पर जान से मारने की धमकी तक दी गई। शिकायत मिलने पर पुलिस इस गिरोह के सदस्यों की तलाश में थी। लाखों  की ठगी के इस मामले में अब दूसरे आरोपी को गिरफ्तार किया है। 

ठगी के रुपए से डी.डी.ए. में खरीद लिया फ्लैट 
षड्यंत्र के तहत उपरोक्त लोगों से प्राप्त करीब 1.68 करोड़ रुपयों को बलजीत, प्रतीक, संदीप व बलवान चारों ने आपस में बांट लिया। पकड़े गए  आरोपी बलवान ने अपने हिस्से में आए 39 लाख 25 हजार रुपए में और पैसे मिलाकर डी.डी.ए. में फ्लैट खरीद लिए। 

इनसे हुई ठगी
बहादुरगढ़ में रहने वाले रोहताश से उसके बेटे को नौकरी दिलवाने के नाम पर आरोपी ने बात करते हुए 45 लाख ले लिए थे। मगर उसके बाद भी रोहताश के बेटे को न तो नौकरी मिली और न ही वापिस उक्त लाखों रुपए आरोपी बलवान ने लौटाए। इसी प्रकार से एयर इंडिया में नौकरी करने वाले 4 अन्य  लोगों ने भी गिरोह के झांसे में आकर अपने रिश्तेदारों की रेलवे में नौकरी लगवाने के संबंध में लाखों रुपए दिए। जिनमें सुरेश निवासी तरुण विहार दिल्ली  ने करीब 31 लाख रुपए, आनंद निवासी बहादुरगढ़ ने करीब 31 लाख 50 हजार, जयभगवान निवासी बहादुरगढ़ ने करीब 36 लाख रुपए व सुरेंद्र निवासी बहादुरगढ़ ने करीब 25 लाख रुपए अपने रिश्तेदारों की रेलवे में नौकरी लगवाने की एवज में दिए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!