मेदांता में 14वें वार्षिक सम्मेलन के लिए ब्रेकीथेरेपी विशेषज्ञों का स्वागत

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 03 Sep, 2024 06:29 PM

brachytherapy experts welcomed for 14th annual conference in medanta

भारत के अग्रणी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, मेदांता - द मेडिसिटी, गुरुग्राम में भारतीय ब्रेकीथेरेपी सोसाइटी (आईबीएस) के 14वें वार्षिक सम्मेलन की मेजबानी की।

गुड़गांव, (ब्यूरो): भारत के अग्रणी स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, मेदांता - द मेडिसिटी, गुरुग्राम में भारतीय ब्रेकीथेरेपी सोसाइटी (आईबीएस) के 14वें वार्षिक सम्मेलन की मेजबानी की। इस सम्मेलन में देश भर से प्रख्यात ब्रेकीथेरेपी विशेषज्ञ, ऑन्कोलॉजिस्ट और शोधकर्ता एकत्र हुए, ताकि इस विशेष प्रकार के विकिरण चिकित्सा क्षेत्र में नवीनतम प्रगति और चुनौतियों पर चर्चा की जा सके। डॉ. नरेश त्रेहन ने आईबीएससीओएन 2024 का उद्घाटन किया।

 

ब्रेकीथेरेपी एक प्रकार का विकिरण चिकित्सा है जिसमें रेडियोधर्मी बीज या प्रत्यारोपण सीधे ट्यूमर में या उसके पास रखे जाते हैं। यह लक्षित दृष्टिकोण प्रोस्टेट, स्तन, गर्भाशय ग्रीवा और सिर और गर्दन के कैंसर सहित विभिन्न कैंसर से पीड़ित रोगियों के लिए महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करता है।14वें वार्षिक आईबीएस सम्मेलन में व्याख्यानों, कार्यशालाओं और पैनल चर्चाओं का एक व्यापक कार्यक्रम शामिल था, जिसमें नई ब्रेकीथेरेपी तकनीक और प्रौद्योगिकियां, नैदानिक परिणाम और रोगी अनुभव, विकिरण डोसीमेट्री और योजना में प्रगति, ब्रेकीथेरेपी अनुसंधान में उभरते रुझान, ब्रेकीथेरेपी रोगियों के लिए बहुविधीय देखभाल आदि विषय शामिल थे।

 

और ये भी पढ़े

    मेदांता - द मेडिसिटी की विकिरण ऑन्कोलॉजी और कैंसर केंद्र की अध्यक्ष, डॉ. तेजिंदर कटारिया ने कहा “मेदांता में भारतीय ब्रेकियोथेरेपी सोसाइटी के वार्षिक सम्मेलन की मेजबानी करना हमारे लिए सम्मान की बात है। ब्रेकीथेरेपी कई कैंसर के उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और यह सम्मेलन स्वास्थ्यकर्मियों के लिए ज्ञान साझा करने, सहयोग करने और रोगी देखभाल में सुधार करने के लिए एक अमूल्य मंच प्रदान करता है।“

     

    देश भर से 400 से अधिक प्रतिनिधियों ने सम्मेलन में भाग लिया और संकाय दुनिया भर के 7 देशों से आकर्षित किया गया था। भारतीय ब्रेकीथेरेपी सोसाइटी के अध्यक्ष और सचिव ने मेदांता के सीएमडी डॉ. नरेश त्रेहन को सम्मानित किया। उन्होंने ब्रेकीथेरेपी की कला के बारे में वैज्ञानिक चर्चा बनाने के लिए आयोजन टीम को बधाई दी। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि मेदांता द्वारा कैंसर सर्विक्स के उपचार के लिए एक स्वदेशी टेम्पलेट विकसित और पेटेंट कराया गया है।

     

    गुरुग्राम, जिसे “मिलेनियम सिटी“ के रूप में भी जाना जाता है, ने हाल के वर्षों में तेजी से विकास और विकास देखा है। शहर का जीवंत वातावरण और आधुनिक बुनियादी ढांचा इसे इस तरह के प्रतिष्ठित चिकित्सा सम्मेलन की मेजबानी के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है।

    Related Story

      Trending Topics

      Afghanistan

      134/10

      20.0

      India

      181/8

      20.0

      India win by 47 runs

      RR 6.70
      img title
      img title

      Be on the top of everything happening around the world.

      Try Premium Service.

      Subscribe Now!