गेहूं की फसल व फाने जलकर राख

Edited By kamal, Updated: 26 Apr, 2019 11:27 AM

wheat harvesting ashes

बुधवार देर शाम गांव भिरड़ाना के जलघर के समीप खेतों मे आग लगने से गेहूं की खड़ी फसल, गेहूं के फाने, तूड़ी, वनछटियां व कई हरे पेड़...

फतेहाबाद: बुधवार देर शाम गांव भिरड़ाना के जलघर के समीप खेतों मे आग लगने से गेहूं की खड़ी फसल, गेहूं के फाने, तूड़ी, वनछटियां व कई हरे पेड़ जलकर राख हो गए। जानकारी के अनुसार शाम साढ़े 7 बजे खराब हुए मौसम के कारण तेज हवा चल पड़ी, जिसके बाद गांव की सीमा के साथ लगते खेतों में आग गई। आग इतनी तेज थी कि उसकी लपटें गांव में भी साफतौर पर दिखाई दे रही थीं। 

आग को बढ़ता देखकर सभी ग्रामीण खेतों की ओर दौड़ पड़े, जिसके बाद हैरो, ट्रैक्टर चलित स्प्रेयर पम्प, वृक्षों की टहनियों व कस्सी से मिट्टी डालकर एक घंटे बाद आग पर बड़ी मुश्किल से काबू पाया गया। इसके बाद फायर ब्रिगेड की 2 गाडिय़ां भी मौके पर पहुंच गईं। इस आग से रामेश्वर वर्मा, कृष्ण कुमार की खड़ी फसल जलकर राख हो गई। इसके अलावा पवन सहारण के खेत मे 21 एकड़ गेहूं के फाने जलकर राख हो गए।

मौके पर पुलिस ने भी पहुंचकर आग बुझाने में किसानों की मदद की और जांच शुरू की। किसानों ने बताया कि यह आग गांव की फिरनी पर पड़े कूड़े के ढेर में पड़ी ङ्क्षचगारी के कारण लगी थी। वीरवार दोपहर को पीड़ित किसान उपायुक्त से मिले और उचित मुआवजे की मांग भी की है।इसके अलावा किसानों ने कहा कि गांव की फिरनी की सफाई करवाई जाए वरना यह हादसा दोबारा भी हो सकता है।

भूना (पवन): बीती रात आग से गांव भूथन खुर्द में 4 सगे भाइयों की 6 एकड़ गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। वहीं एक व्यक्ति के खेत में पड़ा 4 एकड़ भूसा भी आग की भेंट चढ़ गया। हालांकि उन्होंने अपने स्तर पर आग बुझाने का काम शुरू कर दिया, लेकिन आंधी चलने के कारण आग फैलती ही चली गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया।

दर्जनों किसान घटनास्थल पर पहुंचे तथा ट्रैक्टरों व अन्य साधनों की सहायता से आग पर काबू पाने का प्रयास किया। सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां मौके पर पहुंचीं। काफी देर की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। तब तक 4 सगे भाइयों प्रताप, जगदीश, लाला व मस्टी की 6 एकड़ गेहूं की फसल भस्म हो गई। आग से ओमप्रकाश ढाका के खेत में पड़ा 4 एकड़ भूसा भी जल गया। 

टीम ने किया निरीक्षण
रतिया (झंडई/बांसल): बुधवार रात्रि को रतिया उपमंडल के अनेक गांवों में शॉर्ट-सॢकट के कारण आग लगने से सैकड़ों एकड़ गेहूं की फसल व भूसा आदि जलकर राख हो जाने के मामले को लेकर गुरुवार को जिला उपायुक्त के आदेश पर अधिकारियों की टीम ने विभिन्न गांवों के खेतों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्पैशल गिरदावरी करते हुए विशेष रिपोर्ट तैयार की। 

ड्यूटी मैजिस्ट्रेट एवं नायब तहसीलदार गोपी राम के नेतृत्व में गठित टीम में शामिल कानूनगो गुरमेल सिंह, पूर्ण चंद, शहरी कानूनगो कैलाश चंद, पटवारी चंद्रपाल अहरवां, हरबंस लाल बाह्मणवाला, सतीश कुमार सहनाल, मदन गुजर व अन्य कर्मचारियों ने रतिया क्षेत्र के गांव अहरवां, हमजापुर, चंदो कलां, लाली, हड़ौली व कंवलगढ़ आदि का निरीक्षण किया और इस दौरान उन्होंने प्रभावित किसानों की रिपोर्ट तैयार की। उल्लेखनीय है कि बुधवार देर सायं को तेज अंधड़ के बाद शॉर्ट-सॢकट के कारण रतिया क्षेत्र के अनेक गांवों के खेतों में आग फैल गई थी।

रतिया (बांसल): टोहाना-बुढ़लाडा बाईपास स्थित गुरुद्वारा गुमटसर के पास आज दोपहर रुलदू सिंह के खेत मे गेहूं की कटाई करते समय बिजली की तारों में शॉर्ट-सॢकट होने से लगभग आधा एकड़ गेहंू व 3 एकड़ भूसा जलकर राख हो गया। मौके पर मौजूद किसानों ने हल चलाकर आग को आगे बढऩे से रोका तथा मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों ने आग पर काबू पाया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!