अभी तक अधिकार से वंचित व्यक्ति 23-24 को बनवा सकते हैं वोट

Edited By Deepak Paul, Updated: 21 Feb, 2019 02:06 PM

voters can now make the displaced persons 23 24

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने कहा कि आगामी 23 व 24 फरवरी को जिले के सभी मतदान केंद्रों पर उन सभी पात्र व्यक्तियों के वोट बनाने का अभियान चलाया जाएगा, जिनके अभी तक किसी कारणवश वोट नहीं बन पाए हैं। इस कार्य के लिए उपायुक्त ने...

फतेहाबाद(ब्यूरो): जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा ने कहा कि आगामी 23 व 24 फरवरी को जिले के सभी मतदान केंद्रों पर उन सभी पात्र व्यक्तियों के वोट बनाने का अभियान चलाया जाएगा, जिनके अभी तक किसी कारणवश वोट नहीं बन पाए हैं। इस कार्य के लिए उपायुक्त ने सभी बी.एल.ओ. को अपने-अपने बूथों पर मौजूद रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी बी.एल.ओ. निर्धारित तिथियों को अपने बूथों पर इलैक्ट्रॉल रोल का एक सैट भी साथ में रखेंगे ताकि कोई भी व्यक्ति आकर इस सूची में अपना नाम देख सकें।
 

इसके अतिरिक्त उन्हें फार्म 6, 7, 8 व 8(ए) की पर्याप्त प्रतियां भी अपने साथ रखने के निर्देश दिए गए हैं।उपायुक्त ने सभी राजनीतिक दलों से आह्वान किया है कि वे प्रत्येक बूथ के लिए बी.एल.ओ. नियुक्त कर दें ताकि वे इस विशेष अभियान में पात्र व्यक्तियों को शामिल करने, मृतकों के नाम काटने तथा विवरण में शुद्धियों के कार्य में बी.एल.ओ. के साथ समन्वय स्थापित करके इस कार्य को सुचारू ढंग से सम्पन्न करवा सकें।

उन्होंने कहा कि यदि कोई राजनीतिक दल वर्तमान मतदान केंद्रों के संबंध में किसी प्रकार का सुझाव या आपत्ति दर्ज करवाना चाहता है तो वह इसके लिए भी लिखित में आवेदन दे सकता है। मतदान केंद्रों पर लगने वाले विशेष शिविरों के दौरान प्राप्त हुए विभिन्न आवेदनों का निपटान आगामी 7 मार्च 2019 से पूर्व हर हाल में किया जाएगा। इसके लिए सभी बी.एल.ओ. तुरंत फिजिकल वैरीफिकेशन करने के उपरांत अपनी रिपोर्ट ई.आर.ओ. को देंगे। इसके उपरांत ई.आर.ओ. सभी प्रावधानों के अनुरूप मामलों का निपटान करेंगे।

धीरेंद्र खडग़टा ने कहा कि 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके जिन पात्र महिला-पुरुषों के अभी तक अपने वोट नहीं हैं, वे 23 व 24 फरवरी को अपने बूथ पर जाकर अपना वोट बनवा सकते हैं। इन दोनों अवकाशों (शनिवार-रविवार) के दिन सभी बी.एल.ओ. अपने-अपने बूथों पर मौजूद रहकर नए वोट बनाने, मृतकों के वोट काटने तथा विवरणों में अशुद्धियों वाले वोट ठीक करने के लिए फार्म भरवाएंगे। 

उपायुक्त खडग़टा ने कहा कि भारतीय निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार लोकसभा आम चुनाव-2019 के मद्देनजर उन सभी पात्र व्यक्तियों के वोट बनाने के लिए 23 व 24 फरवरी को विशेष अभियान चलाया जाएगा जो किन्हीं कारणों से अभी तक अपना नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं करवा सके हैं। इन दोनों दिन सभी बी.एल.ओ. अंतिम मतदाता सूची सहित अपने-अपने बूथों पर मौजूद रहेंगे। 
 

संबंधित मतदान केंद्र का कोई भी व्यक्ति आकर मतदाता सूची में अपना नाम देख सकता है और यदि उसका नाम सूची में नहीं है तो वह फार्म 6 भरकर बी.एल.ओ. को दे सकता है। 
यदि कोई व्यक्ति अपने किसी परिजन की मृत्यु या स्थान परिवर्तन के कारण उसका नाम मतदाता सूची से कटवाना चाहता है तो वह इसके लिए फार्म 7 तथा किसी विवरण की अशुद्धि को ठीक करवाने के लिए फार्म 8 भरकर जमा करवा सकता है। उन्होंने आमजन से आह्वान किया है कि वे मतदाता सूची को आयोग की वैबसाइट पर ऑनलाइन भी देख सकते हैं जिसमें वे अपने व अपने परिजनों का नाम होना सुनिश्चित कर लें ताकि वे अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें। उन्होंने बताया कि 23 व 24 फरवरी के अभियान में प्राप्त होने वाले फार्म की तुरंत तसदीक करके 7 मार्च तक इनका निष्पादन किया जाएगा। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!