UPSC के पहले 5 स्थानों में से 3 पर हरियाणा का दबदबा, प्रथम ने हासिल किया 5वां रैंक(Video)

Edited By Nisha Bhardwaj, Updated: 28 Apr, 2018 01:13 PM

यूपीएससी के जारी नतीजों में पहले 5 स्थानों पर हरियाणा के होनहारों का कब्जा है। हरियाणा के महेंद्रगढ़ की फ्रेड्स कॉलोनी निवासी प्रथम कौशिक ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में देशभर में पांचवां रैंक हासिल किया है। वहीं सोनीपत की अनु कुमारी...

महेंद्रगढ़: यूपीएससी के जारी नतीजों में पहले 5 स्थानों पर हरियाणा के 3 होनहारों का कब्जा है। हरियाणा के महेंद्रगढ़ की फ्रेड्स कॉलोनी निवासी प्रथम कौशिक ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में देशभर में पांचवां रैंक हासिल किया है। वहीं सोनीपत की अनु कुमारी ने दूसरा अौर सिरसा के सचिन गुप्ता ने तीसरा रैंक हासिल किया है। 

प्रथम ने दूसरे प्रयास में हासिल की यह सफलता
प्रथम कैशिक ने महेंद्रगढ़ में बारहवीं पास की। जिसके बाद 2015 में पंजाब विश्वविद्याल चंडीगढ़ से बीटेक की परीक्षा की फिर आईएएस की परीक्षा दी किंतु उसमें सफलता हासिल नहीं लग पाई। इसके बाद 2017 में आईएएस का प्री एक्जाम, अक्टूबर में मैनस तथा फरवरी में इंटरव्यू दिया। प्रथम ने यह सफलता अपने दूसरे प्रयास में प्राप्त की है।

प्रथम बचपन से पढ़ाई में हैं होनहार
प्रथम के पिता नरेंद्र कौशिक कैथल जिले में उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त के पद पर कार्यरत हैं, जबकि उनकी मम्मी राजबाला गांव दौंगड़ा में भूगोल की लेक्चरर हैं। उनके पिता ने बताया कि प्रथम बचपन से ही पढ़ाई में अच्छे हैं। प्रथम 10वीं अौर 12वीं में मैरिट आए थे। 
PunjabKesari
जिले के पहले आईएएस बने प्रथम
प्रथम का कहना है कि घर में सभी का सपना था कि वे आईएएस बने। जिसके बाद सपने को साकार करने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की। प्रथम हरियाणा में रहकर देश की सेवा करना चाहते हैं। प्रथम कौशिक आईएएस की परीक्षा में पांचवां रैंक प्राप्त करने वाले जिले के पहले आईएएस हैं।

UPSC की परीक्षा पास करना मुश्किल है नामुमकिन नहीं
प्रथम ने बताया कि UPSC की परीक्षा पास करना मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नहीं है। इसके लिए लगन अौर मेहनत की जरुरत है। पढ़ाई का मतलब किताबी कीड़ा होना नहीं है, इसके साथ दिमाग भी शांत होना चाहिए। उनका कहना है कि हमेशा वहीं काम करना चाहिए जिसको करने में रुचि हो अौर खुशी मिलती हो। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!