मरीजों के सभी रिकार्ड होंगे ऑनलाइन

Edited By Punjab Kesari, Updated: 20 Dec, 2017 02:50 PM

patients will record all online

हरियाणा सरकार द्वारा सभी मरीजों के रिकार्ड इलैक्ट्रोनिक पद्धति द्वारा ऑनलाइन एकत्र करने का निर्णय लिया गया है।  इस संबंध में एक वीडियो कांफ्रैंस का आयोजन गत दिवस किया गया, जिसे स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव अमीत झाह, डायरैक्टर जनरल डा. सतीश अग्रवाल...

यमुनानगर(ब्यूरो):हरियाणा सरकार द्वारा सभी मरीजों के रिकार्ड इलैक्ट्रोनिक पद्धति द्वारा ऑनलाइन एकत्र करने का निर्णय लिया गया है।  इस संबंध में एक वीडियो कांफ्रैंस का आयोजन गत दिवस किया गया, जिसे स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव अमीत झाह, डायरैक्टर जनरल डा. सतीश अग्रवाल तथा डायरैक्टर हैल्थ डा. सोनिया खुल्लर ने सम्बोधित किया। वीडियो कांफ्रैंसिंग द्वारा सभी जिलों के सिविल सर्जन, पी.एम.ओ. व चिकित्सा अधीक्षकों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सभी मरीजों का इलैक्ट्रोनिक रिकार्ड एकत्रित करने से प्रदेश का कोई भी व्यक्ति यदि किसी भी सरकारी संस्थान में इलाज के लिए जाता है ।

उसे अपना रिकर्ड अपने साथ ले जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी क्योकि आधार कार्ड द्वारा लिंक होने के कारण उसका रिकार्ड हरियाणा के ई-उपचार पोर्टल द्वारा राज्य के किसी भी अस्पताल में प्राप्त किया जा सकेगा तथा पुराने रिकार्ड के आधार पर चिकित्सकों द्वारा उसे बेहतर उपचार करने में मदद मिलेगी। इसी तर्ज पर पूरे प्रदेश में तरह-तरह की बीमारियों का जायजा लेने में तथा उनका आकलन करने में भी मदद मिलेगी।  ई-उपचार द्वारा मरीजों को लैब टैस्ट व एक्स-रे के लिए एक जगह से दूसरी जगह जाना नहीं पड़ेगा। वह इलैक्ट्रोनिक पद्धति द्वारा लैब व एक्स-रे रूम से सीधा ही डाक्टर के रूम तक पहुंच जाएगी। 

यह प्रक्रिया मरीज के अस्पताल में आते ही मरीज के रजिस्ट्रेशन से आरंभ होकर, छुट्टी होने तक, अस्पताल में किए गए सभी उपचार व प्रयोगों का विवरण ई-उपचार की साइट पर ही संरक्षित किया जाएगा तथा भविष्य में डाक्टरों व अन्य स्टाफ  की कार्य प्रगति का आकलन भी ई-उपचार के माध्यम से ही किया जाएगा। इसी संदर्भ में सभी चिकित्सकों व स्टाफ  की एक मीटिंग आज मुकंद लाल नागरिक अस्पताल, यमुनानगर में डा. विजय दहिया, चिकित्सा अधीक्षक की अध्यक्षता में ली गई, इस मीटिंग के दौरान डा. दहिया ने सभी संबंधित चिकित्सकों को व स्टाफ  नर्सों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं कि सभी समय पर अपने आई.डी. से लोग ईन कर ई-उपचार पर अपने अपने कार्य से संबंधित जानकारी अंकित करें तथा साथ ही अस्पताल में आने वाले सभी मरीज अपना आधार कार्ड अपने साथ लेकर आएं। इस संदर्भ में मुकंद लाल नागरिक अस्पताल यमुनानगर के चिकित्सा अधीक्षक डा. विजय दहिया ने सभी मरीजों व उनके अभिभावकों से आग्रह है कि वह अस्पताल आते समय अपना आधार कार्ड साथ लेकर आएं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!