केंद्रीय रेलमंत्री के समक्ष दुष्यंत ने रखीं 25 मांगें

Edited By Updated: 04 Feb, 2016 09:06 PM

unseen projects railway bypass budgeting regular

आने वाले रेलवे बजट में हिसार लोकसभा की अनदेखी न हो और हिसार से जुड़े अधिक से अधिक प्रोजेक्ट इस बजट में

हिसार  (का.प्र.) : आने वाले रेलवे बजट में हिसार लोकसभा की अनदेखी न हो और हिसार से जुड़े अधिक से अधिक प्रोजेक्ट इस बजट में शामिल हों, इस कड़ी को आगे बढ़ाने के लिए सांसद दुष्यंत चौटाला नई दिल्ली में केंद्रीय रेलमंत्री सुरेश प्रभु से मिले। उन्होंने हिसार से जुड़ी 25 मांगों को रेलमंत्री के समक्ष रखा। उन्होंने रेलमंत्री से कहा कि आने वाले बजट में हिसार लोकसभा क्षेत्र की इन मांगों प्रमुखता से शामिल कर इन पर काम शुरू करवाएं। इनमें से कुछ मांगें तो पिछले बजट की हैं जिन पर अब तक कोई काम शुरू नहीं हुआ है। 

सांसद दुष्यंत चौटाला ने हिसार को चंडीगढ़, हरिद्वार, कुरूक्षेत्र से जोडऩे के परियोजनाओं पर फोकस किया है। दिल्ली से जम्मू जाने वाली पांच ट्रेन को वाया हिसार से चलाने की मांग को प्रमुखता से उठाया। यात्रा को सुगम बनाने के लिए भिवानी में लंबित पड़े रेलवे बाईपास परियोजना को पूरा करने की मांग गंभीरता से रखी। उन्होंने कहा कि इस बाईपास को मंजूरी पिछले रेल बजट में मिल गई थी, परन्तु अभी तक इस पर काम शुरू नहीं हुआ है। 

सांसद ने सूर्य नगर फाटक पर पुल बनाने का हिसार में किया गया वायदा याद करवाया । उन्होंने उकलाना-नरवाना के बीच 29 किलोमीटर लंबी व हांसी जींद के बीच 45 किलोमीटर रेलवे ट्रैक के लिए आगामी बजट में धनराशि का प्रावधान करने की मांग की। इनकी घोषणा पिछले बजट में की थी,परन्तु इनपर काम शुरू नहीं हुआ। 

सांसद दुष्यंत चौटाला द्वारा रेलमंत्री के समक्ष रखी गई प्रमुख मांगें हैं — अवध-आसाम एक्सप्रेस को वाया हिसार चलाया जाए। भठिंडा-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस वाया हिसार चलाई जाए। हिसार होकर जाने वाली नई दिल्ली से जम्मू-तवी ट्रेन को नियमित चलाया जाए। दिल्ली-अंबाला रूट पर हर रोज 24 ट्रेन जम्मू के लिए चलती हैं, इनमें से पांच ट्रेन दिल्ली-रोहतक-भिवानी-हिसार-लुधियाना रूट से चलाई जाए। हिसार से चंडीगढ़ के लिए वाया जाखल, नरवाना, कुरूक्षेत्र डेमू ट्रेन चलाई जाए, जिसकी डीआरएम अंबाला पहले ही सहमति जता कर मंजूरी के लिए मामला मंत्रालय के पास भेजा जा चुका है। हिसार-जाखल-धूरी-राजपुरा-पटियाला-चंडीगढ़ रूट पर रेल सेवा शुरू हो। पर्यटकों की सुविधा के लिए हिसार से हरिद्वार-देहरादून के बीच रेलगाड़ी शुरू की जाए। 

इसके अलावा हिसार-कैमरी रोड फाटक पर, मलिक चौक हिसार, सेक्टर 16-17 साउथ बाईपास, सूर्य नगर, हांसी से उमरा रोड फाटक, हांसी से तोशाम रोड़ पर फाटक, आदमपुर-भादरा रोड फाटक, आदमपुर-दड़ौली फाटक, बवानी खेड़ से तोशाम रोड पर फाटक पर पर आरयूबी/आरओबी बनवाए जाएं। कलकत्ता-जम्मू तवी एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 13151 को हिसार से जोडऩे के लिए वाया-रोहतक -भिवानी-लुधियाना चलाया जाए। हिसार को गोहाटी से जोडऩे के लिए अमरनाथ एक्सप्रेस गाड़ी संख्या 15653 को भी वाया रोहतक-भिवानी चलाया जाए। मुबंई-ब्रांदा-जम्मू-तवी व अहमदाबाद कटरा गाड़ी को नियमित किया जाए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!