शहीद स्मारक बनाने के लिए बीस वर्ष तक लंबी लड़ाई लड़ी, हमारी सरकार आई तो स्मारक बनाने का कार्य प्रारंभ करवाया: विज

Edited By Isha, Updated: 19 Jan, 2024 05:55 PM

wought a long battle for twenty years to build the martyr s memorial

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि सन् 1857 में आजादी की पहली लड़ाई के शहीदों को समर्पित शहीद स्मारक बनाने के लिए उन्होंने बीस वर्ष तक लंबी लड़ाई लड़ी और हमारी सरकार आते ही अंबाला में शहीद स्मारक बनाने का कार्य

चंडीगढ़(चन्द्र शेखर धरणी): हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि सन् 1857 में आजादी की पहली लड़ाई के शहीदों को समर्पित शहीद स्मारक बनाने के लिए उन्होंने बीस वर्ष तक लंबी लड़ाई लड़ी और हमारी सरकार आते ही अंबाला में शहीद स्मारक बनाने का कार्य प्रारंभ करवाया। पूर्व सरकारों ने अम्बाला छावनी के विकास पर पांच करोड़ तक खर्च नहीं किए जबकि हमने अकेले 500 करोड़ रुपए की लागत से शहीद स्मारक प्रोजेक्ट मंजूर करवाया। 

श्री विज आज अंबाला के तोपखाना बाजार व परेड क्षेत्र में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी वाली गाड़ी विभिन्न क्षेत्रों में जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा रही है, पेंशन लगवा रही है, उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर  दिलवा रही है व व अन्य कार्य कर रही है जिसका सभी को लाभ उठाना चाहिए।  

उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा जो कल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित की हुई हैं, उनका लाभ लोगों को पारदर्शी तरीके से प्रदान किया जा रहा है। विकास कार्याे के लिए शत-प्रतिशत प्रयोग की जा रही है। उन्होंने देश को आजाद हुए जब 100 वर्ष हो जाएंगे तो भारत भी विकसित राष्ट्र की सूची में शामिल होगा। गृह मंत्री ने हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ दिलवाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में अनेकों कल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित की गई हैं। इसी प्रकार, हरियाणा में भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों को सीधा पहुंचाने का काम किया जा रहा है। 

कांग्रेस जन्म से 28 साल पहले देश की आजादी के लिए लड़ी गई लड़ाई: विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि देश आजाद होने के बाद हमें यही पढ़ाया गया कि देश को आजाद करवाने में कांग्रेस का योगदान है जबकि कांग्रेस का जन्म 1885 में हुआ था। कांग्रेस के जन्म से 28 साल पहले 1857 में ही देश के लिए आजादी की लड़ाई लड़ी गई जिसमें रानी लक्ष्मीबाई, तांत्या टोपे, मंगल पांडे के साथ-साथ अनगिनत वीरों ने अपना योगदान दिया। आजादी की पहली लड़ाई अम्बाला छावनी से शुरू हुई, 9 मई 1857 को सुबह 9 बजे 61वीं इन्फैंट्री ने हथियार उठाकर अंग्रेजों के खिलाफ बगावत कर दी थी। ऐसे अनगिनत वीरों के बलिदान के बारे में किसी ने नहीं सोचा। 

अम्बाला छावनी में बेहतरीन सुविधाओं को उपलब्ध करवाया : विज

गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी के निवासियों के लिए बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई जिनमें नागरिक अस्पताल उत्तर भारत का सबसे बेहतरीन अस्पताल है, इस अस्पताल में रोजाना 3000 से अधिक लोग इलाज के लिये आ रहे हैं। यहां एमआरआई, अल्ट्रासाउंड, प्लास्टिक सर्जरी, दिल का ईलाज, एमआरआई के साथ-साथ अन्य सुविधाएं शामिल हैं। अटल कैंसर केयर सेंटर के माध्यम से हिमाचल, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश सहित अन्य प्रदेशों के लोगों को इसका फायदा मिल रहा है। पहले लोग इलाज के लिये चंडीगढ़ या अन्य जगहों पर जाते थे लेकिन अब इलाज करवाने के लिये लोग यहां पर आ रहे हैं। सुभाष पार्क का निर्माण कार्य भी करवाया गया है, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फुटबाल स्टेडियम, ऑल वैदर स्वीमिंग पूल, जिम्नास्टिक हाल, लघु सचिवालय, धर्मशालाओं का निर्माण कार्य, योग शालाओं  के साथ-साथ अन्य निर्माण कार्य शामिल हैं। डोमैस्टिक एयरपोर्ट का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है।  

अयोध्या में श्रीराम मंदिर का सपना पूरा हो गया है: विज

गृहमंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर बनाया जा रहा है और 22 जनवरी को वहां पर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आयोजन होगा। उन्होंने यह भी कहा कि पूरे भारत के लोग भगवान श्रीराम में आस्था रखते हैं, राम मंदिर के निर्माण के लिये हमारे पूर्वजों ने बहुत संघर्ष किया और आज यह सपना पूरा हो गया है। मोदी जी के नेतृत्व में कश्मीर में अमन-शांति है और जी-20 का सफलतापूर्वक आयोजन होना, इस बात को दर्शाता है। मोदी जी जो कहते हैं वो पूरा करते हैं। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो कह दिया, उसे करके दिखाया है। अनुच्छेद 370 को हटाना, तीन तलाक को खत्म करना व अब राम मंदिर का निर्माण करवाना इसमें शामिल है।

गृह मंत्री अनिल विज का गर्मजोशी से स्वागत किया

इससे पहले, अंबाला के तोपखाना परेड में पहुंचने पर पूर्व पार्षद राजकुमार राजा ने क्षेत्रवासियों की ओर से गृहमंत्री का यहां पहुंचने पर स्वागत एवं अभिनंदन करते हुए क्षेत्र के साथ-साथ कैंटोनमैंट बोर्ड एरिया व टुंडला में हुए विकास कार्यों के लिए उनका धन्यवाद किया। इस मौके पर ईओ जरनैल सिंह, मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, राज कुमार राजा, ललित कुमार, आशीमा, नीरज पासी, यादविन्द्र शर्मा, विनय गोयल, बीएस बिन्द्रा, संजीव सोनी, बलकेश वत्स के साथ-साथ अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

देश में भ्रष्टाचार न होता यदि कांग्रेस का शुरू में राज नहीं होता: विज

वहीं, पत्रकारों से बातचीत के दौरान गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि आजादी के बाद देश की सत्ता संभालने वाली में कांग्रेस पार्टी ने भ्रष्टाचार का पालन पोषण किया है, यह देश ऋषि-मुनियों का देश है, यहां भ्रष्टाचार ही न होता यदि कांग्रेस का शुरू में राज न होता। गौरतलब है कि राहुल गांधी ने गत दिनों असम सरकार व भाजपा पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!