10 जुलाई को तोड़े जाएंगे हरियाणा सचिवालय की बालकनियों में बने निजी कक्ष

Edited By Shivam, Updated: 06 Jul, 2018 10:01 PM

private chamberswill remove built in haryana secretariat balcony

चंडीगढ़ प्रशासन ने हरियाणा सचिवालय की बालकनियों में बने निजी कक्षो को तोडऩे के दिए आदेश जारी किए हैं। विश्व विरासत का हवाला देते हुए चंडीगढ़ प्रशासन ने कहा सचिवालय की यह बिल्डिंग आती है वह विश्व विरासत में शामिल है। इसलिए, यहां पर कोई भी वायलेशन...

चंडीगढ़ (धरणी):चंडीगढ़ प्रशासन ने हरियाणा सचिवालय की बालकनियों में बने निजी कक्षो को तोडऩे के दिए आदेश जारी किए हैं। विश्व विरासत का हवाला देते हुए चंडीगढ़ प्रशासन ने कहा सचिवालय की यह बिल्डिंग आती है वह विश्व विरासत में शामिल है। इसलिए, यहां पर कोई भी वायलेशन नहीं की जा सकती है के तहत जारी किए हैं। चंडीगढ़ प्रशासन ने 8 जुलाई तक का समय देते हुए कहा है कि इसे खुद हटा लिया जाए, वरना 10 जुलाई के बाद हटाने की कार्रवाई चंडीगढ़ प्रशासन करेगा।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा के कई मंत्रियों व अधिकारियों ने अपने आफिस के कमरे की बालकनियों में निजी कक्ष बना रखे हैं। इन निजी कक्षों में लाखो रुपए की लागत से बेड, एसी, फ्रिज और सोफा आदि की है सुविधा लगाई गई हैंं। मुख्य सचिव हरियाणा द्वारा भी इस बारे सचिवालय के मीटिंग बुलाने के बाद एक पत्र जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि चंडीगढ़ सैक्टर 1 स्थित मुख्य सचिवालय भवन हरियाणा को केपिटल काम्प्लेक्स यानि विश्व विरासत में होने के कारण भवन की रेस्टोरेशन एन्ड प्रिजर्वेशन के तथ सरकार द्वारा मुख्य सचिवालय भवन में भवन व बाल्कनियों में बनाये गए केबिन /कक्षों को हटाए /साफ किये जाने की अनुमति चंडीगढ़  प्रशासन को प्रदान कर दी गई है।

चंडीगढ़ प्रशासन मुख्य सचिवालय भवन में यह कार्य 10 जुलाई से प्रारम्भ करने जा रहा है। जिसके फल स्वरूप भवन के दोनों तरफ बाल्कनियों में बने केबिन /कक्षों में रखा सामन, फर्नीचर, फिनिशिंग आइटम्स, रिकॉर्ड व् विभिन्न शाखाओं द्वारा अलमारियों में रखा रिकॉर्ड व अन्य सामन चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा की जाने वाली कार्यवाही से पूर्व समय रहते 8 जुलाई तक हटवा कर सुरक्षित स्थानों पर रखवा दे, इस मामले में चंडीगढ़ प्रशासन को पूर्ण सहयोग किया जाए।

कैपिटल कॉम्प्लेक्स को हैरिटेज की सूची में कब
18 जुलाई 2016 को यूनाइटेड नेशनस एजुकेशनल साइंटिफिक एवं कल्चरल ऑर्गनाइजेशन (यूनेस्को)ने टर्की में आयोजित 40वें सेशन में चंडीगढ़ के कैपिटल कॉम्प्लेक्स को हैरिटेज की सूची में शामिल करने पर मुहर लगाई गई थी। जहां 7 देशों ने हैरिटेज के दर्जे के लिए आवेदन किया था, जिनमें फ्रांस, स्विजरलैंड, बेल्जियम, जर्मनी, अर्जेटीना, जापान समेत भारत शामिल रहा था। फ्रांसीसी वास्तुकार ली-कार्बुजिए के डिजाइन किए कैपिटल कॉम्प्लेक्स को हैरिटेज का दर्जा दिलाने के लिए भारत का प्रतिनिधित्व सफल रहा।

क्या है  केपिटल कॉम्प्लेक्स
सेक्टर 1 में स्थित केपिटल कॉम्प्लेक्स के निर्माण को देख कर कोई भी हैरत में पड़ सकता है। यहां पंजाब और हरियाणा दोनों सरकार की सीट है। यह कॉम्प्लेक्स ली कोरबुसियर के उत्कृष्ट वास्तुशिल्प का नमूना है और इससे चंडीगढ़ के नियोजित शहर होने की भी झलक मिलती है। परिसर के अंदर सचिवालय, विधानसभा और उच्च न्यायालय की इमारतें हैं। केपिटल कॉम्प्लेक्स के बीच में ‘ओपन हैंड’ बना है, जो चंडीगढ़ का आधिकारिक चिन्ह है। पर्यटक यहां से भी इन तीनों भव्य इमारतों को देख सकते हैं। इन भवनों को करीब से देखने के लिए आपको सेक्टर 9 स्थित टूरिस्ट ब्यूरो या सेक्टर 17 प्लाजा स्थित टूरिस्ट रिसेप्शन सेंटर से अनुमति लेनी पड़ेगी।

 प्रशासनिक अधिकारी,मुख्य सचिव कार्यालय कर्मवीर का कहना है हरियाणा सचिवालय के बाहिर दीवारों पर सरकारी विभागों द्वारा लगाए गए फ्लेक्स भी भविष्य में नजर नहीं आएंगे क्योंकि केपिटल कॉम्प्लेक्स होने के कारण जो गाइड लाइन्स मिलेंगी उनके अनुसार काम किया जाएगा। हरियाणा के एक आईएएस अधिकारी चंद्रशेखर जो चौथी मंजिल पर बैठते हैं ने पहल करते हुए अपने कक्ष से शुरआत करने के लिए खुद कहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!