अब स्कूली विद्यार्थी पढ़ेंगे हरियाणा का गौरवशाली इतिहास

Edited By Isha, Updated: 23 Mar, 2020 11:50 AM

now school students will read the glorious history of haryana

स्कूली विद्यार्थियों को प्रदेश की संस्कृति से रुबरु करवाने के लिए सामाजिक संंस्था राह ग्रुप फाउंडेशन ने सार्थक पहल की है। जिसके तहत राह संस्था अब हरियाणा......

फरीदाबाद (पूजा शर्मा) : स्कूली विद्यार्थियों को प्रदेश की संस्कृति से रुबरु करवाने के लिए सामाजिक संंस्था राह ग्रुप फाउंडेशन ने सार्थक पहल की है। जिसके तहत राह संस्था अब हरियाणा के सरकारी व प्राईवेट स्कूलों में हरियाणा को जानो पुस्तक उपलब्ध करवाएगी। जिसमें सामान्य पाठ्यक्रम व कम्पीटीशन के पैटर्न को मिलाकर रोचक तरीके से तैयार करके प्रदेश से जुड़ी तमाम जानकारियां दी गई है। यह पुस्तक सीबीएसई, एचबीएसई व केन्द्रीय बोर्ड से जुड़े सभी प्रकार के स्कूलों में कक्षा चार से लेकर बाहरवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाई जाएगी। 

इस पुस्तक में एक हजार से अधिक बहु-विकल्पीय प्रश्न-उत्तर भी होंगे। यह जानकारी देते हुए केश कलां एवं कौशल विकास बोर्ड के निदेशक नरेश सेलपाड़, राह ग्रुप फाउंडेशन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रामनिवास वर्मा, राह क्लब हरियाणा के उपाध्यक्ष सतीश फोगाट व हरियाणा को जानो परियोजना के प्रभारी प्राचार्य राकेश चराया ने बताया कि क्लास रैडीनेश प्रोग्राम के तहत इस पुस्तक को प्रदेश के प्राईवेट, सरकारी व पब्लिक स्कूलों में बढ़ाया जा सकेगा।

केश कलां एवं कौशल विकास बोर्ड के निदेशक नरेश सेलपाड़ के अनुसार पुस्तक में हरियाणा के सक्षिप्त परिचय के अलावा, हरियाणवीं स्वर-व्यंजन, राज्य के प्रतीक चिन्हों, पड़ौसी राज्यों, देश के संदर्भ में हरियाणा का स्थान, प्रदेश में प्रथम पुरुष-महिलाओं, प्रदेश के इतिहास, नामकरण/ गठन, वर्तमान शहरों के प्राचीन नाम, भौगोलिक क्षेत्रों के उपनाम, प्राचीन अवशेषों के प्राप्ति स्थल, सीसवाल संस्कृति व सिन्धु घाटी सभ्यता के क्षेत्रों, राज्यों के ऐतिहासिक टीलों, 1857 की क्रांति व स्वतंत्रता प्राप्ति में प्रदेश के योगदानों को शामिल किया गया है।

राह क्लब हरियाणा के उपाध्यक्ष सतीश फोगाट के अनुसार हरियाणा प्रदेश के सामान्य ज्ञान से जुड़ी यह पहली पुस्तक होगी, जिसमें रंगीन मानचित्रों के अलावा प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत को चित्रों के माध्यम से भी समझाया गया है। उन्होंने बताया कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि किसी सामाजिक संस्था ने इतनी गहनता से इस प्रकार हरियाणा के इतिहास के उत्थान व विकास के लिए विद्यार्थियों के माध्यम से संस्कृति को नया रुप देने का प्रयास किया गया है। 

राह क्लब हरियाणा के उपाध्यक्ष सतीश फोगाट के अनुसार राह संस्था की हरियाणा को जानो नामक पुस्तक में प्रदेश की भौगोलिक संरचना, मिट्टी के प्रकार, कृषि व पशुपालन, सिंचाई व्यवस्था, उत्पादन में जिलावार स्थिति, बागवानी, प्रमुख फल एवं उत्पादन क्षेत्र, प्रमुख सब्जियां एवं उत्पादन क्षेत्र, फ सल मसालों एवं उत्पादन, प्रमुख उद्योग एवं उत्पादन क्षेत्रों, प्रमुख खनिज व उनके प्राप्ति स्थानों, ऊर्जा संसाधन, वन्य सम्पदा, वन्य जीव संरक्षण, हरियाणा के राष्ट्रीय उद्यानों, प्रदेश के संरक्षण रिजर्व, प्रदेश सामुदायिक संरक्षण क्षेत्रों, प्रशासनिक व्यवस्था, कानून व्यवस्था, परिवहन व्यवस्था, रेलवे, मैट्रों परियोजनाओं, वायु परिवहन, नगर निकाय पंचायती राज, नगर निकायों, हरियाणा के पर्यटन स्थलों, वेशभूषा, आभूषण, लोक नृत्यों, हरियाणा में मूर्तिकला, प्रमुख लोकगीत, लोक वाद्य यंत्र, हरियाणा के लोक नाट्य, प्रमुख सांगी एवं उनकी रचनाएं, हरियाणवीं सिनेमा, वालीवुड में हरियाणा, प्रमुख मेले एवं पर्व-उत्सव, खेल-खिलाड़ी, खेल पुरस्कार व सम्मान, राज्य के शिक्षण संस्थानों सहित हरियाणवीं शब्दावली से संबंधित शब्द व भाषा साहित्य की विस्तार से जानकारी प्रदान की गई है।

उन्होंने बताया कि राज्य की इस पुस्तक के माध्यम से विद्यार्थी विधानसभा, वर्तमान मंत्रीमण्डल, संसद में प्रदेश का प्रतिनिधित्व, हरियाणा के राज्यपाल, हरियाणा के मुख्यमंत्र्यिों, प्रशासनिक संरचना, प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के ब्रांड अम्बेसडरों, भूकम्प प्रभावित जोन, पानी की किल्लत वाले जिलों, प्रदेश की जलवायु, वर्षा, तापमान, आद्रर्ता, जिलावार सभी जिलों की विस्तार से जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

तीन चरणों में होगी प्रतियोगिता
विद्यार्थियों को प्रदेश के गौरवशाली इतिहास व वर्तमान उपलब्धियों से रुबरु करवाने के मकसद से राह संस्था भविष्य में हरियाणा को जानो नामक प्रतियोगिता का भी आयोजन करेगी। यह प्रतियोगिता तीन चरणों में होगी। प्रतियोगिता के पहला चरण स्कूल स्तरीय होगा। उसमें चयनित छह विद्यार्थियों को जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर मिलेगा। स्कूली स्तर पर हरियाणा को जानो नामक प्रतियोगिता स्कूली स्तर पर रिटर्न पैटर्न में होगी। उसके बाद केबीसी की तर्ज पर कौन बनेगा कल्लचरपति नामक हरियाणा को जानो प्रतियोगिता व उसके बाद प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!