मारुति डिजायर उद्योग का हरियाणा से पलायन प्रदेश सरकार की विफलता का एक और प्रमाण: सुरजेवाला

Edited By Shivam, Updated: 13 Jul, 2021 12:03 AM

migration of maruti dzire industry from haryana is another proof of failure

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मारुति सुजुकी द्वारा अपनी डिजायर कार के पूरे औद्योगिक उत्पादन को हरियाणा से गुजरात में पलायन को प्रदेश की भाजपा सरकार की विफलता का प्रमाण बताते हुए इसे हरियाणा की जनता के...

चंडीगढ़ (धरणी): वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मारुति सुजुकी द्वारा अपनी डिजायर कार के पूरे औद्योगिक उत्पादन को हरियाणा से गुजरात में पलायन को प्रदेश की भाजपा सरकार की विफलता का प्रमाण बताते हुए इसे हरियाणा की जनता के साथ धोखे की संज्ञा दी है। उन्होंने मुख्यमंत्री, मनोहर लाल खट्टर से इस पूरे मामले में स्पष्टीकरण की मांग की है। 

सुरजेवाला ने कहा कि राज्य की भाजपा सरकार कानून व्यवस्था को सुचारु रखने और औद्योगिक निवेश के लिए उचित माहौल व वातावरण देने में पूरी तरह विफल और निकम्मी साबित हुई है, जिसके चलते प्रदेश में पिछले सात साल में कोई भी बड़ा उद्योग नहीं आया और मारुति जैसी स्थापित विश्वस्तरीय कंपनियां प्रदेश से पलायन कर रही हैं। इस घटनाक्रम का प्रदेश के निवेश पर सीधा प्रतिकूल असर पड़ेगा और प्रदेश के युवाओं को मिलने वाले रोजगार तथा प्रदेश सरकार को मिलने वाले टैक्स में भारी कमी होगी। स्वाभाविक है कि इसका असर आम जनता पर भी टैक्सों के रूप में पड़ेगा। 

सुरजेवाला ने कहा कि आज हरियाणा के इतिहास में एक दु:खद और दुर्भाग्यपूर्ण दिन है क्योंकि भाजपा-जजपा सरकार ने, मनोहर लाल खट्टर औऱ दुष्यंत चौटाला की सरकार ने हरियाणा के मदर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स को हरियाणा से धकेलकर दूसरे प्रांतों में भेजने का काम किया है। अगर हरियाणा में ऑटोमोबाइल सेक्टर, जिसके लिए हरियाणा जाना जाता है, उसका मदर यूनिट ही धक्के देकर आप प्रदेश से निकाल देंगे, तो कहाँ से उद्योग धंधा आएगा, कहाँ से राजस्व आएगा और कहाँ से हमारे बच्चों को रोजगार मिलेगा और कैसे हरियाणा उद्योग के क्षेत्र में शिरोमणी बनेगा।

सुरजेवाला ने कहा कि मारूति उद्योग लिमिटेड की हिंदुस्तान में सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से एक मारूति डिजायर कार के हंसलपुर गुजरात में बनने का समाचार आया है, जो अब तक मानेसर में बनती आई है। जबसे मनोहर लाल खट्टर जी और भाजपा ने शासन संभाला है, हरियाणा से मारूति को गुजरात की ओर धकेला जा रहा है।

सुरजेवाला ने कहा कि जैसे ही कांग्रेस की सरकार हरियाणा में गई, तो मारूति ने सुजुकी मोटर्स गुजरात (एसएमजी) के नाम से एक नई कंपनी बनाई। ये सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन जापान की सीधे सब्सिडरी है और ये अब तक गुजरात में तीन फैक्ट्रियाँ लगा चुकी है। सबसे पहले बलेनो और स्विफ्ट कार, जो हरियाणा में बनती थी, उनको गुजरात भेज दिया गया। प्लांट ‘ए’ लगा, हंसलपुर गुजरात में फरवरी, 2017 में। प्लांट ‘बी’ लगा, जनवरी, 2019 में, और प्लांट ‘सी’ या प्लांट ‘तीन’ अब लगा है, अप्रैल 2021 में। पहले बलेनो गई, फिर स्विफ्ट गई और अब डिजायऱ कार भी चली गई। जो लगभग 8 लाख कारें प्रति वर्ष हरियाणा में  बनती थी, अब उन सबकी मैन्युफैक्चरिंग गुजरात भेज दी गई।

मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री से सीधा सवाल करते हुए सुरजेवाला ने कहा कि मनोहर लाल खट्टर साहब, आप कर क्या रहे हैं? दुष्यंत चौटाला जी, आप कर क्या रहे हैं? निवेश लाने तो मुख्यमंत्री अमेरिका, कनाडा, जापान, दुबई, सिंगापुर और हॉंग-कॉंग गए लेकिन हरियाणा की जो अपनी मदर यूनिट है मारूति की फैक्ट्री, जिसके लिए हरियाणा जाना जाता है, वहाँ की 8 लाख सालाना कारों की मैन्युफैक्चरिंग आप दूसरे प्रांतो में भेज रहे हैं। अब मारुति की स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर कार, जो हिंदुस्तान की सबसे अधिक बिकने वाली कारें हैं, डिजायर कार जो पिछले कई साल से 2 लाख कार प्रतिवर्ष बिकी, वो भी आपने प्रदेश से भेज दी, तो हरियाणा के उद्योग और धंधे का क्या होगा? हरियाणा में निवेश का क्या होगा? हरियाणा में रोटी-रोजगार का क्या होगा और वो मदर यूनिट, जो कांग्रेस पार्टी लेकर आई थी, जिससे हरियाणा की पहचान बनी, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, मेवात, धारूहेड़ा, गुडग़ांव, ये सारा इलाका, जो मानेसर, ये सारा इलाका उठा ही इसलिए कि मारूति सुजुकी और उसकी एंसिलरी यहाँ आई औऱ फिर अन्य उद्योग आए।

सुरजेवाला ने कहा कि जब 8 लाख कारों की प्रोडक्शन अब हरियाणा के बजाय गुजरात में होगी, तो एंसिलरी इंडस्ट्री भी प्रदेश से चली जाएगी, तो हमारे बच्चों की रोटी और रोजगार भी जाएगा और हमारा निवेश भी जाएगा? क्या इसका जवाब मुख्यमंत्री देंगे?

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!