इनैलो व कांग्रेस ने कभी 100 करोड़ प्रतिवर्ष से अधिक का मुआवजा नहीं दिया: धनखड़

Edited By Rakhi Yadav, Updated: 29 Sep, 2018 09:18 AM

inld and congress never compensated more than 100 crore rupees per year

हरियाणा के कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने कहा कि किसानों की फसल की गिरदावरी जल्द होगी और उन्हें पूरा मुआवजा मिले इसको लेकर सरकार पूरी तरह से संजीदा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आवास....

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के कृषि मंत्री ओपी धनखड़ ने कहा कि किसानों की फसल की गिरदावरी जल्द होगी और उन्हें पूरा मुआवजा मिले इसको लेकर सरकार पूरी तरह से संजीदा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री आवास पर बैठक हुई जिसमे उनके साथ साथ रेवेन्यू मिनिस्टर और मुख्यमंत्री मौजूद रहे। जिसमे किसानो की गिरदावरी किस तरह से जल्द से जल्द पूरी हो इस पर चर्चा की गई है। धनखड़ ने बताया कि अभी तक पूरे हरियाणा से 1 लाख 21 हजार 700 किसानो ने आवेदन किया है। 

हरियाणा में बारिश के चलते किसानों की फसलें ख़राब होने के चलते अन्न दाता फिर परेशान है। किसानों की इस परेशानी पर विपक्ष सरकार को राहत बढ़ाने की मांग कर रहा है। सरकार की तरफ से विशेष गिरदावरी के आदेश दिए गए है। हरियाणा के कृषि मंत्री ने कहा कि जहां जहां नुकसान हुआ है वहां कृषि विभाग और बीमा कम्पनियो की ओर से गिरदावरी की जाएगी। जबकि जहां जलभराव हुआ है वहां पर तहसीलदार और एसडीएम को कहा गया है। 50 एकड़ से जयादा वाले नुकसान में एसडीएम जबकि 50 एकड़ से कम वाले का तहसीलदार गिरदवारी करता है। 

धनखड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री आवास पर वित् मंत्री , मुख्यमंत्री और उन्होंने चर्चा की है कि किस तरह से गिरदावरी हो और किसानों को पूरा मुआवजा मिले। धनखड़ ने कहा कि अभी तक उनके पास 1 लाख 21 हजार 700 किसानों ने आवेदन किया है। कई जिलों से 15 से 16 हजार शिकायतें जबकि कई जिलों से 5 से 7 हजार ही शिकायतें भी आई है। इस पर रिपोर्ट आएगी उसके बाद ही कहा जा सकता है कि नुकसान कितना है। धनखड़ ने कहा कि जिन किसानों ने बीमा नहीं लिया है और 100 प्रतिशत फसल ख़राब हुई है, उनको 12 हजार रूपये प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा दिया जायेगा। 

वहीं भूपेंद्र सिंह हुड्डा के आरोपों पर धनखड़ ने कहा कि 20 हजार की बात कर रहे है मगर जब सरकार में थे तो 6 हजार मुआवजा दिया जाता था। धनखड़ ने कहा कि सरकार से जाने पर बड़ी-बड़ी बातें होती है। मगर सरकार में रहते हुए बड़ी बात नहीं होती है। धनखड़ ने कहा मुआवजे के मामले पर हम सबसे बेहतर है। उन्होंने कहा कि इनैलो और कांग्रेस ने अपनी सरकार में कभी 100 करोड़ प्रतिवर्ष से अधिक का मुआवजा नहीं दिया। जबकि बीजेपी चार साल में ही तीन हजार छह सौ करोड़ का मुआवजा दे चुके है।

वहीं धनखड़ ने कहा कि सरकार बाजरा, मुंग, धान और कपास आदि की फैसले खरीदेगी। जबकि जब सरकार ने भाव तय किए तो विपक्ष का कहना था कि सरकार पता नहीं खरीदेगी या नहीं खरीदेगी। धनखड़ ने कहा कि हम डंके की चोट पर फसल ख़रीदेंगे। अभय चौटाला की तरफ से भिवानी और सिरसा के किसानो को बीमा कंपनी की तरफ से उनके पिछला मुआवजा न दिए जाने के बयान को सही ठहराया है। उन्होंने कहा कि इन जिलों में फसल का बीमा आईसीआईसीआई लोम्बार्ड कंपनी की तरफ से किया गया था। जिसने केंद्र की टैक्निकल एडवाइजरी कमिटी में केस डाल दिया और कहा कि किसानों का मुआवजा अधिक बनाया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने भी अपना पक्ष रखा और फैसला किसानों के हक़ में हुआ है और जल्द ही उन्हें मुआवजा मिल जाएगा। 

वहीं प्रदेश के सभी मंत्रियों के विदेशी दौरों पर मुख्यमंत्री की ओर से रोक लगाए जाने को लेकर धनखड़ ने कहा कि लोकसभा और विधान सभा के चुनाव नजदीक है। इसलिए स्वाभाविक है कि सभी जनता के बीच रहे और ग्राउंड लेवल पर जाकर सरकार के कार्यो को जनता तक पहुंचाए। नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला की तरफ मुख्यमंत्री को बिजली विभाग में हुए घोटाले के आरोपों पर ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि इस प्रकार के बयान केवल मिथ्या है। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी पारदर्शिता से काम कर रही है इस प्रकार का कोई घोटाला नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि यदि कोई घोटाला होता है तो सरकार संजीदगी से उसपर तुरंत कार्यवाही करती है। 
 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!