हरियाणा देश के सबसे प्रदूषित राज्यों में शुमार, हिसार शहर नंबर वन

Edited By vinod kumar, Updated: 03 Nov, 2019 02:53 PM

haryana ranks among the most polluted states in the country hisar ranks first

हरियाणा में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्थिति में पहुंच गई है। शनिवार को देश भर में हरियाणा सबसे ज्यादा प्रदूषित राज्यों में शुमार रहा। अधिकांश जिले गैस चैंबर बन गए। वहीं हिसार देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में पहले स्थान पर रहा। हालात, पर्यावरण...

डेस्क: हरियाणा में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्थिति में पहुंच गई है। शनिवार को देश भर में हरियाणा सबसे ज्यादा प्रदूषित राज्यों में शुमार रहा। अधिकांश जिले गैस चैंबर बन गए। वहीं हिसार देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में पहले स्थान पर रहा। हालात, पर्यावरण इमरजेंसी जैसे हो गए हैं। हिसार शहर का शनिवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) पीएम-2.5 का स्तर 931 और पीएम-10 का स्तर 1035 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा। सरकारी वेबसाइट केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की साइट पर एक्यूआई 500 रहा। इसी तरह फतेहाबाद का भी एक्यूआई 500 रहा। सरकारी वेबसाइट 500 एक्यूआई से अधिक के स्तर को नहीं दर्शाती है। 

स्थिति इतनी खराब रही कि दिन में दृश्यता 150 मीटर से भी कम हो गई। वातावरण में स्मॉग इतना गहरा रहा कि हरसैक की साइट आग वाले क्षेत्रों को भी नहीं देख पाई। हिसार में जिला प्रशासन को दिन में पानी का छिड़काव करना पड़ा और बच्चों के घर से बाहर नहीं खेलने की एडवाइजरी जारी करनी पड़ी। लोगों का बाहर ही नहीं, घरों के अंदर और कार्यालयों में भी सांस लेना मुश्किल हो गया। 

आंखों में जलन होने के कारण लोग दिनभर आंखें मलते रहे। हालांकि, शाम को प्रदेश के कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हुई, लेकिन वायु प्रदूषण से राहत नहीं मिली। इधर, दिवाली के बाद लगातार छठवें दिन दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग की घनी चादर छाई रही। दोपहर बाद हवा की गति में तेजी आई है। इससे प्रदूषण के स्तर में गिरावट आने की उम्मीद विशेषज्ञों ने जताई है।  

शनिवार को हरियाणा और दिल्ली पर पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखा। रोहतक, हिसार, बहादुरगढ़ आदि शहरों में बूंदाबांदी हुई। दोपहर बाद हवा की गति तेज हुई। शुक्रवार के 6 किमी प्रति घंटे की तुलना में शनिवार को यह 15 किमी प्रति घंटे रही। मौसम विभाग के विशेषज्ञ कुलदीप श्रीवास्तव बताते हैं कि पश्चिमी विक्षोभ का असर रविवार को खत्म हो जाएगा, लेकिन सोमवार से हवा की गति ज्यादा होगी। इससे प्रदूषण के स्तर में तेजी से गिरावट आने की संभावना है। फिर भी, सांस पर अगले हफ्ते तक संकट मंडराता रहेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!