कूड़ा जलाने पर निगम ने व्यक्ति से वसूला 5 हजार का जुर्माना

Edited By Isha, Updated: 05 Nov, 2019 10:56 AM

corporation incurred fine of 5 thousand for burning garbage

वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए नगर निगम ने मैगपाई सेक्टर-16ए के पास मुकेश नामक व्यक्ति से कूड़ा जलाने के कारण सोमवार को 5000 रुपए का जुर्माना वसूल किया और निगम के तीनों .......

फरीदाबाद (सूरजमल) : वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए नगर निगम ने मैगपाई सेक्टर-16ए के पास मुकेश नामक व्यक्ति से कूड़ा जलाने के कारण सोमवार को 5000 रुपए का जुर्माना वसूल किया और निगम के तीनों जोनों में खुले में भवन निर्माण सामग्री डालने के आरोप में 76 व्यक्तियों/दुकानदारों के चालान किए गए और अनेकों स्थानों पर भवन निर्माण सामग्री को ढ़कवाया भी गया। जगह-जगह चल रही निर्माण गतिविधियों को रोका गया।

पानी के टैंकरों से सड़कों व मुख्य रास्तों पर हर रोज की तरह सुबह-सुबह पानी का छिड़काव का कार्य जारी रहा। फरीदाबाद नगर निगम की आयुक्त सोनल गोयल ने वायु प्रदूषण की आपात स्थिति से निपटने के लिए निगम प्रशासन के द्वारा किए जा रहे उपायों की समीक्षा करने के लिए अपने कार्यालय में आज दोपहर बाद बुलाई गई निगम अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि यदि इको ग्रीन कंपनी ने बिना किसी देरी के अपनी कार्यशैली में सुधार नहीं किया तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के लिए सरकार को लिख दिया जाएगा और अन्य वैकल्पिक व्यवस्था करके शहर में बेहतर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने निगम के सफाई, इंजीनियरिंग व फायर ब्रिगेड विभाग के द्वारा वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए किए जा रहे कार्यों पर संतोष व्यक्त करते हुए इस कार्य में और अधिक मेहनत करने की आवश्यकता पर बल दिया। बैठक में अतिरिक्त आयुक्त विक्रम, संयुक्त आयुक्त प्रशांत अटकॉन व  गगनदीप सिंह, मुख्य अभियंता डीआर. भास्कर व रमेश मदान, स्वास्थ्य अधिकारी डा. उदयभान शर्मा, कार्यकारी अभियंता ओमवीर, रमन जागलान, श्याम सिंह, रवि शर्मा, दीपक किंगर, विजय ढाका, अमरजीत बिसला और अग्निशमन सेवा अधिकारी राम सिंह खटाना आदि उपस्थित थे।

निगमायुक्त ने बैठक में निगम अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि वे ग्रेप/केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और हरियाणा सरकार के द्वारा प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए जारी की गई हिदायतों की दृढ़ता से पालना करना सुनिश्चित करें। सभी कार्यकारी अभियंता और स्वास्थ्य अधिकारी अपने फील्ड स्टाफ के माध्यम से कूड़ा जलाने की घटनाओं पर पैनी नजर रखे और चल रही चालानिंग प्रक्रिया में तेजी लाए, वैध या अवैध रूप से चल रहे सभी प्रकार के निर्माण कार्यों को सख्ती से रोका जाए, जहां-जहां खुले में भवन निर्माण सामग्री पड़ी हुई है उन्हें या तो ढकवाया जाए या उनके चालान करवाये जाएं। सड़कों और मुख्य रास्तों पर पानी के टैंकरों के माध्यम से और पेड़ों पर फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों के माध्यम से पानी को छिड़काव का कार्य निरंतर जारी रखने के निर्देश भी निगम आयुक्त ने बैठक में दिए। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!