कोरोना योद्धाओं ने बिना किसी भेदभाव के पीड़ित लोगों के लिए किया काम : सत्यदेव नारायण

Edited By Manisha rana, Updated: 27 Jan, 2021 10:01 AM

corona warriors worked victims satyadev narayan

हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने 72वें गणतंत्र दिवस पर प्रदेश के लोगों को बधाई व शुभकामनाएं दी। राजभवन प्रांगण में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट की सलामी ली...

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी) : हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने 72वें गणतंत्र दिवस पर प्रदेश के लोगों को बधाई व शुभकामनाएं दी। राजभवन प्रांगण में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट की सलामी ली। मार्च पास्ट का निरीक्षण करने व राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देने उपरांत श्री आर्य ने कहा कि आज देश और प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरा विश्व कोरोना संक्रमण महामारी से जूझ रहा है। कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए डॉक्टर, नर्स, पुलिसकर्मी, बिजली, सफाईकर्मी व स्वयंसेवकों ने अपनी जान हथेली पर रखकर कार्य किया है। इन कोरोना योद्धाओं ने बिना किसी सामाजिक, धार्मिक, जातिगत व सामुदायिक भेदभाव के कोरोना पीडि़त लोगों के लिए काम किया है, जिसकी बदोलत प्रदेश में कोरोना से मृत्यु दर सभी राज्यों से कम है।

राज्यपाल श्री आर्य ने कोरोना संक्रमण से बचाव में लगे कोरोना योद्धाओं के साथ-साथ हरियाणा सरकार व सभी धार्मिक, सामाजिक तथा स्वयंसेवी संस्थाओं को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं प्रदान करते हुए कहा कि हालांकि कोरोना की वैक्सीन भी तैयार हो गई है। फिर भी जब तक दवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं। राज्यपाल ने कहा कि राज्य सरकार पारदर्शी तरीके से कार्य कर रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री व उनके सहयोगी प्रशासनिक अधिकारी बधाई के पात्र हैं। इसी के चलते हरियाणा सरकार को राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा डिजिटल इंडिया अवॉर्ड-2020 से नवाजा गया है। डिजिटल इण्डिया के इस विजन को आगे बढ़ाते हुए राज्य में 40 विभागों की 549 योजनाएं ऑनलाइन की गई हैं। इसी प्रकार सभी सरकारी योजनाओं का घर पर ही लाभ लेने के लिए ‘‘मेरा परिवार-मेरी पहचान’’ कार्यक्रम शुरू किया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में गांववासियों को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक देने के लिए ‘‘लाल डोरा मुक्त योजना‘‘ शुरू की गई है। श्री आर्य ने कहा कि प्रदेश के युवाओं के लिए निजी क्षेत्र में रोजगार की विशाल संभावनाएं हैं। इसी के दृष्टिगत हरियाणा कौशल विकास मिशन के तहत 68770 तथा विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में 71,000 युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने की व्यवस्था की गई है। अनुबंध सहभागिता में 80,000 युवाओं को रोज़गार भी उपलब्ध करवाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में अनेक क्रांतिकारी सुधार किए गए हैं। ‘‘सुपर-100‘‘ कार्यक्रम के तहत सरकारी स्कूलों में मुफ्त कोचिंग सेंटर खोले गए हैं। हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले कक्षा आठवीं से बाहरवीं तक के सभी छात्रों को मुफ्त टैब वितरित किए जाने की योजना तैयार की गई है।

राज्यपाल श्री आर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वस्थ भारत, सशक्त भारत की परिकल्पना पर आगे बढ़ते हुए हरियाणा सरकार ने इसे साकार करने की दिशा में तेजी से कार्य किया है। चाहे वह एनिमिया मुक्त भारत अभियान हो या हैपेटाईटिस बी व सी की दवाईयां मुफ्त उपलब्ध करवाने का मामला हो। हरियाणा देश के अग्रणी राज्यों में है। इसी प्रकार महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से पंचायती राज संस्थाओं में 50 प्रतिशत भागेदारी महिलाओं के लिए सुनिश्चत की गई है। बेटियों की सुरक्षा के लिए छात्रा सुरक्षित परिवहन योजना के तहत छात्राओं के लिए हरियाणा रोडवेज द्वारा 211 विशेष बसें चलाई गई हैं। प्रदेश में गत एक वर्ष के दौरान 15 नए सरकारी महिला कॉलेज खोले गए हैं। हरियाणा पुलिस में भी बेटियों की संख्या तीन प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत की गई है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना, सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति योजना, अटल पेंशन योजना, डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी दुर्घटना सहायता योजना, स्टैंड-अप इंडिया योजना, सांसद आदर्श ग्राम योजना, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना तथा अन्य योजनाएं सफलतापूर्वक लागू की गई हैं। श्री आर्य ने कहा कि इसी प्रकार सरकार ने किसान हितों को ध्यान में रखते हुए राज्य में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, सस्ती दरों पर बिजली आपूर्ति, भावान्तर भरपाई योजना, प्रगतिशील किसान सम्मान योजना तथा मेरा पानी मेरी विरासत जैसी कई किसान हितैषि योजनाएं क्रियान्वित की हैं। राज्यपाल ने प्रदेश के लोगों से आहवान किया है कि गणतंत्र दिवस के इस ऐतिहासिक दिवस पर राष्ट्र की एकता और अखण्डता को बनाये रखने तथा देश के नव-निर्माण के लिए मिलकर काम करें। उन्होंने सभी के सुखी एवं सुनहरे भविष्य की कामना की।

कोविड-19 के प्रोटोकॉल के तहत आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में हरियाणा पुलिस की चार टुकडिय़ों ने परेड कमाण्डर हेमेन्द्र मीणा के नेतृत्व में मार्च पास्ट परेड में भाग लिया। पुलिस महिला टुकड़ी का नेतृत्व सहायक उपनिरीक्षक बबली की अगुवाई में हुआ तो वहीं पुरूष बल की अगुवाई सहायक उपनिरीक्षक बलजीत, अशोक कुमार और विकास ने की। वहीं दूसरी ओर शी फाउंडेशन चण्डीगढ़ की एन.जी.ओ. की अगुवाई में सुश्री हर्षिनी कौल के नेतृत्व में दिव्यांग (मूक बधिर) बच्चों ने अपने कार्यक्रम के माध्यम से राष्ट्रगान की भाग-भंगीमाएं प्रस्तुत की। इसके साथ-साथ उन्होंने भारत की अनेकता में एकता व धार्मिक समभाव के सन्देश की सांकेतिक भाषा में प्रस्तुति देकर सभी का मनविभोर किया और इन्सानियत ही धर्म है का सन्देश देकर भारत मेरा देश है हमें प्राणों से भी प्यारा है की प्रतिज्ञा ली।

हरियाणा राजभवन के दिव्यांग कर्मचारी सुनील कुमार जिसके दोनो हाथ न होने के बावजूद पैरो से चित्र कला में विशेष महारथ हासिल है , ने राज्यपाल को भगवान श्री गणेश का चित्र भेंट किया। राज्यपाल ने अपने स्वैच्छिक कोष से शी फाउंडेशन के बच्चों को एक लाख रूपये ,परेड में भाग लेने वाले हरियाणा पुलिस के जवानों को पांच लाख रूपये तथा दिव्यांग कर्मचारी सुनील कुमार को 25 हजार रूपये का पुरस्कार देने की घोषणा की। समारोह में हरियाणा की प्रथम महिला श्रीमती सरस्वती देवी व उनके परिवार के सदस्यों के साथ-साथ, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर, राजस्व आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल, राज्यपाल की सचिव डा. जी अनुपमा के साथ-साथ वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!