रेवाड़ी के 5 खिलाड़ियों का पैरा एशियन गेम्स में चयन, 18 से चीन में शुरू होंगे मुकाबले

Edited By Isha, Updated: 10 Oct, 2023 08:35 AM

5 players from rewari selected in para asian games

चीन के हांगझोऊ शहर में 18 अक्तूबर से शुरू होने वाले पैरा एशियन गेम्स में रेवाड़ी जिले के 5 खिलाड़ियों का चयन हुआ है। इनमें पूजा यादव, लक्षित यादव, टेकचंद, शर्मिला धनखड़ व प्रवीण शामिल हैं। ये सभी खिलाड़ी राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मैडल जीतकर...

रेवाड़ी/धारूहेड़ा: चीन के हांगझोऊ शहर में 18 अक्तूबर से शुरू होने वाले पैरा एशियन गेम्स में रेवाड़ी जिले के 5 खिलाड़ियों का चयन हुआ है। इनमें पूजा यादव, लक्षित यादव, टेकचंद, शर्मिला धनखड़ व प्रवीण शामिल हैं। ये सभी खिलाड़ी राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मैडल जीतकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर चुके हैं। इनमें से कुछ खिलाड़ियों को एथलैटिक कोच अनिल यादव राव तुलाराम स्टेडियम में सुबह-शाम अभ्यास करा रहे हैं।

बाइक से गिरकर चोटिल हुए थे लक्षित
रेवाड़ी के गांव खिजुंरी निवासी लक्षित यादव की करीब 5 साल पहले बाइक से गिरने के कारण रीढ़ की हड्डी में चोट लग गई थी, जिसके कारण वह व्हील चेयर पर हैं। पैरा प्रशिक्षक टेकचंद को जब लक्षित के बारे में पता चला तो उन्होंने उसका हौसला बढ़ाते हुए खेलों में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित किया। इसके बाद 2021 में बहरीन में आयोजित हुई चतुर्थ एशियन यूथ पैरा गेम्स में 6.90 मीटर दूर गोला फैंककर और 17.95 मीटर दूर भाला फैंककर 2 पदक जीते थे।

 

बचपन में कुएं में गिर गई थी पूजा
धारूहेड़ा कस्बा की रहने वाली पूजा यादव ने बताया कि बचपन में वह कुएं में गिर गई थीं। इससे उनकी रीढ़ की हड्डी में चोट आ गई थी। उन्होंने हिम्मत दिखाते हुए वर्ष 2017 में खेलों में हिस्सा लेना शुरू किया था। उन्होंने जयपुर में आयोजित 17वीं नेशनल पैरा एथलैटिक्स प्रतियोगिता के शॉटपुट में पदक जीतकर दिव्यांगता को मात दी थी। उन्होंने इसी साल पैरिस में 8 से 17 जुलाई को आयोजित हुई विश्व पैरा एथलैटिक्स चैंपियनशिप में 14.70 मीटर दूर भाला (जैवलिन थ्रो) फैंककर कांस्य पदक पदक जीतकर देश, प्रदेश और जिले व कस्बा का नाम रोशन किया था।

जिले की पहली महिला कंडक्टर रह चुकी है शर्मिला
रेवाड़ी शहर स्थित सनसिटी निवासी पैरा खिलाड़ी शर्मिला जिले की पहली महिला बस कंडक्टर भी रह चुकी है। शर्मिला ने बर्मिंघम कॉमनवैल्थ गेम्स 2022 में चौथा स्थान, 13वीं फज्जा वर्ल्ड पैरा एथलैटिक्स ग्रैंड प्रिक्स 2022 में 5वां स्थान प्राप्त किया था। मार्च 2022 में नैशनल शॉटपुट और मार्च 2021 में नैशनल शॉटपुट में स्वर्ण पदक, इंडियन ओपन-2021 में जैवलिन में एक स्वर्ण और शॉटपुट में सिल्वर मैडल प्राप्त किया था। उन्हें इसी साल 10 मार्च को करनाल में आयोजित हुए समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्पोर्ट्स वुमन अवॉर्ड से सम्मानित किया था।

प्रशिक्षक के पद पर कार्यरत हैं टेकचंद
जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग में प्रशिक्षक के पद पर कार्यरत बावल निवासी टेकचंद का चयन एशियन गेम्स में हुआ है। उन्होंने इससे पहले वर्ष 2018 में इंडोनेशिया के जकार्ता में आयोजित एशियन गेम्स में कांस्य पदक जीता है। वर्ष 2019 में दुबई में आयोजित विश्व चैंपियनशिप में छठा रैंक हासिल किया था। वर्ष 2021 में 26 मार्च को बेंगलुरु में आयोजित राष्ट्रीय पैरा एथलैटिक चैंपियनशिप में उन्होंने जैवलिन, डिस्कस और शॉटपुट में एक-एक स्वर्ण पदक जीते थे। इसके बाद 2021 में ही टेकचंद ने टोक्यो में आयोजित हुए पैरालिंपिक गेम्स में ध्वजवाहक के रूप में भारतीय दल का नेतृत्व किया था। 37 वर्षीय टेकचंद का वर्ष 2005 में सड़क दुर्घटना में दिव्यांग हो गए थे।

पोलियो से ग्रस्त प्रवीण ने रोहतक में जीता था पहला मैडल 
जिला गुरुग्राम के गांव हकदारपुर के रहने वाले प्रवीण कुमार ने बताया कि बचपन में उन्हें पोलियो हो गया था। उसके बाद उन्होंने जे.बी.टी. टीचर रहते हुए प्राइवेट स्कूलों में बच्चों को पढ़ाया। 2017 में वह राव तुलाराम स्टेडियम में एथलैटिक कोच अनिल यादव से मिले। उन्होंने बताया कि उनका पहला मैडल 2017 में रोहतक में आयोजित हुए खेल महाकुंभ में जीता। इस साल भी दुबई में आयोजित हुई वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जैवलिन व डिस्कस थ्रो में ब्रॉन्ज मैडल जीते थे। फोटो कैप्शन

 

 

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!