मेरा इनिशिएटिव, "व्हाट इज इंडिया बाय रितेश रावल" एक रिसर्च प्रोजेक्ट : रितेश रावलके

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 30 May, 2023 06:53 PM

my initiative  what is india by ritesh rawal a research project  ritesh rawal

भारत की जनसांख्यिकी, बुनियादी ढांचे, अर्थव्यवस्था, संस्कृति, राजनीतिक परिदृश्य, पर्यावरण और भोजन को उजागर करना भारत को कई तरह से उज्जवल भविष्य की ओर ले जाने में योगदान दे सकता है।

गुडगांव ब्यूरो

इंडियन चेंज मेकर एंड इंटरप्रेन्योर रितेश रावलके साथ उनके मिशन "व्हाट इज़ इंडिया" पर विशेष बातचीत

क्या आप अपने इनिशिएटिव "व्हाट इज इंडिया बाय रितेश रावल" के बारे में कुछ बता सकते हैं और किस बात ने आपको इस मिशन को शुरू करने के लिए प्रेरित किया? मेरा इनिशिएटिव, "व्हाट इज इंडिया बाय रितेश रावल" एक रिसर्च प्रोजेक्ट है जो दुनिया के सामने भारत की विशिष्टता और अद्भुत गुणों को प्रदर्शित करती है। मैं अपने देश के प्रति गहरे प्रेम और इसकी सुंदरता और क्षमता को दूसरों के साथ साझा करने की इच्छा से प्रेरित हूं।

 

दुनिया को इसकी विशिष्टता और अद्भुत गुणों को दिखाने के लिए आप भारत के किन विशिष्ट पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं?

मैं भारत के व्यापक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित कर रहा हूं, जिसमें इसका समृद्ध इतिहास, विविध संस्कृति, जीवंत अर्थव्यवस्था और आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता शामिल है। मेरा मानना है कि इन पहलुओं को उजागर करने से भारत के बारे में मौजूद कुछ नकारात्मक रूढ़ियों को दूर करने में मदद मिल सकती है और दुनिया को इस अद्भुत देश का सही मूल्य दिखाया जा सकता है।

 

 

यह आप कैसे मानते हैं कि भारत की जनसांख्यिकी, बुनियादी ढांचे, अर्थव्यवस्था, संस्कृति, राजनीतिक परिदृश्य, पर्यावरण और भोजन को उजागर करना भारत को एक उज्जवल भविष्य की ओर ले जाने में योगदान दे सकता है?

मेरा मानना है कि भारत की जनसांख्यिकी, बुनियादी ढांचे, अर्थव्यवस्था, संस्कृति, राजनीतिक परिदृश्य, पर्यावरण और भोजन को उजागर करना भारत को कई तरह से उज्जवल भविष्य की ओर ले जाने में योगदान दे सकता है। उदाहरण के लिए, भारत की युवा और बढ़ती आबादी एक विशाल संभावित कार्यबल का प्रतिनिधित्व करती है जो आर्थिक विकास को चलाने में मदद कर सकती है। देश का तेजी से विकसित हो रहा बुनियादी ढांचा व्यवसायों के संचालन और लोगों के लिए यात्रा करना और संचार करना आसान बना रहा है। भारत की विविध संस्कृति शक्ति और रचनात्मकता का स्रोत है और इसका समृद्ध इतिहास गर्व का स्रोत है। देश का जीवंत लोकतंत्र अन्य विकासशील देशों के लिए एक मॉडल है, और पर्यावरणीय स्थिरता के लिए इसकी प्रतिबद्धता ग्रह के भविष्य के लिए आवश्यक है। अंत में, भारत का स्वादिष्ट भोजन दुनिया भर के लोगों के लिए आनंद का स्रोत है। भारत में सकारात्मक बदलाव और प्रगति को बढ़ावा देने के आपके प्रयासों के लिए आपको कुछ उपलब्धियां और मान्यताएं मिली हैं? मुझे यह साझा करते हुए बड़ा ही गर्व मह्सुश हो रहा है, जो हाल ही में और मेरे दिल के करीब है वर्ष 2022 में मुख्यमंत्री और हरियाणा के राज्यपाल द्वारा "चैंपियंस ऑफ चेंज" का सम्मान प्राप्त हुआ

 

 

क्या आप अपनी अब तक की यात्रा से कुछ उदाहरण या सफलता की कहानियां साझा कर सकते हैं जो भारत के समृद्ध इतिहास, विविध संस्कृति और असीम क्षमता को प्रदर्शित करने में आपके काम के प्रभाव को प्रदर्शित करती हैं?

मेरी अब तक की यात्रा की सफलता की कहानियों के कुछ उदाहरण हैं जो भारत के समृद्ध इतिहास, विविध संस्कृति और असीम क्षमता को प्रदर्शित करने में मेरे काम के प्रभाव को प्रदर्शित करते हैं, मैंने भारत की संस्कृति के बारे में एक शोध और वृत्तचित्र श्रृंखला "गलीज़ ऑफ़ इंडिया" का निर्माण किया। मैंने एक सोशल मीडिया अभियान शुरू किया जिसने शिक्षा में नवाचार के बारे में जागरूकता बढ़ाई और कुछ सफल लोगों की यात्रा को उजागर किया। मैंने अर्ली चाइल्डहुड एजुकेशन डूड्स एंड डॉल्स वर्ल्ड के लिए एक मॉडल तैयार किया है जो लाइव चल रहा है और अब तक 2000 बच्चों को इसका सीधा लाभ मिल चुका है।   

 

 

आपने "ग्रेट इंडियन ड्रीम" की कल्पना कैसे की, और आप इस दृष्टि को साकार करने में इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप  की क्या भूमिका मानते हैं?

मैं "ग्रेट इंडियन ड्रीम" को भविष्य के रूप में देखता हूं जहां भारत एक समृद्ध, समावेशी और टिकाऊ राष्ट्र है। मेरा मानना है कि इस विजन को साकार करने में इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप अहम भूमिका निभाएंगे। ये ताकतें नए रोजगार सृजित करने, गरीबों के जीवन को बेहतर बनाने और पर्यावरण की रक्षा करने में मदद करेंगी। एक लीडर और इन्नोवेटर के रूप में, आप भारत को अधिक टिकाऊ, समावेशी और समृद्ध भविष्य की ओर ले जाने में सक्रिय भागीदार बनने के लिए युवा पीढ़ी को कैसे प्रेरित और संलग्न करते हैं? एक लीडर और इन्नोवेटर के रूप में, मैं भारत और इसकी क्षमता के लिए अपने जुनून को साझा करके युवा पीढ़ी को प्रेरित और संलग्न करता हूं। मैं उन्हें सीखने और बढ़ने और उनके समुदायों में बदलाव लाने के अवसर भी प्रदान करता हूं।

 

 

आपकी राय में, भारत अपनी पूरी क्षमता हासिल करने में किन प्रमुख चुनौतियों का सामना कर रहा है, और इन चुनौतियों पर काबू पाने में व्यक्ति और समुदाय कैसे योगदान दे सकते हैं?

मेरी राय में, भारत को अपनी पूरी क्षमता हासिल करने में जिन प्रमुख चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, वे हैं गरीबी, असमानता और पर्यावरणीय गिरावट, सामाजिक न्याय, सुशासन और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए एक साथ काम करके व्यक्ति और समुदाय इन चुनौतियों पर काबू पाने में योगदान दे सकते हैं।

 

 

आप भारत के भविष्य को आकार देने में आर्थिक विकास, सामाजिक प्रगति और पर्यावरणीय स्थिरता के बीच संबंध को कैसे देखते हैं?

मैं आर्थिक विकास, सामाजिक प्रगति और पर्यावरणीय स्थिरता के बीच संबंधों को पारस्परिक रूप से मजबूत करने के रूप में देखता हूं। आर्थिक विकास गरीबों के जीवन को बेहतर बनाने और पर्यावरण की रक्षा के लिए आवश्यक संसाधन प्रदान कर सकता है। सामाजिक प्रगति अधिक न्यायसंगत और न्यायसंगत समाज बनाने में मदद कर सकती है, जो सतत विकास के लिए आवश्यक है। पर्यावरणीय स्थिरता उन प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा करने में मदद कर सकती है जो आर्थिक विकास और सामाजिक प्रगति के लिए आवश्यक हैं।

 

 

"ग्रेट इंडियन ड्रीम" बनाने के आपके मिशन के लिए आपकी भविष्य की योजनाएं और आकांक्षाएं क्या हैं और भारत को एक उज्जवल भविष्य की ओर ले जाने के लिए आप खुद को कैसे देखते हैं?

"ग्रेट इंडियन ड्रीम" बनाने के मेरे मिशन के लिए मेरी भविष्य की योजनाओं और आकांक्षाओं में निम्नलिखित शामिल हैं:

• मैं दुनिया के सामने भारत की विशिष्टता और अद्भुत गुणों को प्रदर्शित करने के लिए अपने मंच का उपयोग जारी रखने की योजना बना रहा हूं।

• मेरी युवा पीढ़ी के साथ काम करने की योजना है ताकि उन्हें भारत को अधिक टिकाऊ, समावेशी और समृद्ध भविष्य की ओर ले जाने में सक्रिय भागीदार बनने के लिए प्रेरित किया जा सके।

• मैं भारत की चुनौतियों को हल करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने के लिए इन्नोवेट करना और नए तरीके खोजना जारी रखने की योजना बना रहा हूं।

• मैं इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप के लिए अधिक अनुकूल वातावरण बनाने के लिए अन्य स्टेकहोल्डर्स के साथ काम करने की योजना बना रहा हूं।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!