सोशल वर्क के जरिए Muhammed Faris Mannekkara ने तय किया डिप्लोमैटिक मिशन ग्लोबल डिप्लोमेसी तक का सफर

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 13 Jun, 2024 09:55 PM

muhammed faris mannekkara traveled to diplomatic mission

सोशल वर्कर और बिजनेसमेन मुहम्मद फ़ारिस मन्नेकरा ने वैश्विक शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक उल्लेखनीय राजनयिक यात्रा शुरू की है।

गुड़गांव, (ब्यूरो): सोशल वर्कर और बिजनेसमेन मुहम्मद फ़ारिस मन्नेकरा ने वैश्विक शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक उल्लेखनीय राजनयिक यात्रा शुरू की है। 17 जून 1996 को केरल के कालीकट में जन्मे मन्नेकरा को 27 साल की उम्र में यूएन 75 के तहत डिप्लोमैटिक मिशन ग्लोबल डिप्लोमेसी के लिए वैश्विक शांति राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। हालाँकि, फ़ारिस की सफलता की राह चुनौतियों से कम नहीं थी। अपने जीवन के शुरआत में उन्हें आर्थिक स्थिति के कारण गहरे संकट का सामना करना पड़ा। इस कठिन समय के दौरान उनके गुरु, शैलेश सी, जो एक पारिवारिक मित्र थे, ने उन्हें एक नए अवसर की ओर मार्गदर्शन किया। शैलेश ने सुझाव दिया कि फारिस सेकेंड-हैंड कार व्यवसाय में निवेश करें, जिससे उसे नए सिरे से शुरुआत करने के लिए निवेश राशि मिल सके। इस कार्य में फ़ारिस का जुनून पैदा हुआ और 2021 में उन्होंने अपने बचपन के दोस्त मुहम्मद फैसल के साथ सुपरकार्ज़ इंडिया ऑटोमोटिव एलएलपी की स्थापना की जो एक लक्जरी सेकंडहैंड कार कंपनी है। 9वीं कक्षा में अपने शिक्षक के लिए अपनी पहली कार पहुंचाने से लेकर अब रोल्स-रॉयस जैसी लक्जरी कारों का सौदा करने और मशहूर हस्तियों के ऑर्डर पूरा करने तक की उनकी यात्रा उनकी कड़ी मेहनत को दर्शाती है।

 

फ़ारिस ने शिक्षा को समान रूप से आगे बढ़ाया है। उन्होंने अन्नामलाई विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में बी.ए. की डिग्री पूरी की और एयूजीपी से सामाजिक कार्य में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। ये शैक्षणिक उपलब्धियाँ व्यक्तिगत विकास और सीखने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं, ये गुण अब वे अपने राजनयिक प्रयासों पर लागू करते हैं। फारिस की राजनयिक यात्रा भारत में संयुक्त राष्ट्र संगठन के राजनयिक मिशन के लिए न्याय और शांति के राजदूत के रूप में उनकी भूमिका के साथ शुरू हुई। पिछले छह वर्षों में, उन्होंने महिलाओं को सशक्त बनाने और सकारात्मक सामाजिक परिवर्तन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अपनी परिवर्तनकारी पहल के लिए कई प्रशंसाएँ अर्जित की हैं। उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों पर किसी का ध्यान नहीं गया, जैसा कि यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी फॉर ग्लोबल पीस यूएसए और एकेडमी ऑफ यूनिवर्सल और अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल पीस एंड ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड्स जैसे संस्थानों से उन्हें मिली मान्यता से पता चलता है।

 

मन्नेकरा की प्रमुख राजनयिक जिम्मेदारियों में से एक लिंग, जाति, पंथ या धर्म की परवाह किए बिना प्रत्येक नागरिक के लिए समान अधिकारों की वकालत करना है। उनका दृढ़ विश्वास है कि शांति तभी प्राप्त की जा सकती है जब प्रत्येक व्यक्ति के साथ सम्मान और सम्मान के साथ व्यवहार किया जाए, चाहे उनकी पृष्ठभूमि या मान्यता कुछ भी हो। एसोसिएशन ऑफ ग्लोबल मिशन्स ऑफ पीस एंड ह्यूमैनिटी से संबद्ध एक शांति शिक्षक के रूप में, मन्नेकरा एक ऐसी दुनिया बनाने के लिए समर्पित हैं जहां शांति सिर्फ एक अवधारणा नहीं बल्कि जीवन का एक तरीका है। वह सतत विकास और महिला सशक्तिकरण सहित विभिन्न विषयों पर अंतरराष्ट्रीय सेमिनारों, कार्यशालाओं और चर्चाओं में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं, जिससे सकारात्मक बदलाव के लिए वैश्विक वकील के रूप में उनकी भूमिका और मजबूत होती है। अपने वकालत कार्य के अलावा, मन्नेकरा मानवीय प्रयासों में गहराई से शामिल हैं, विशेष रूप से अनाथालयों, वृद्धाश्रमों और महिला कल्याण और बाल विकास पर केंद्रित गैर सरकारी संगठनों का समर्थन करने में। उनकी पहल का विस्तार भारत से बाहर 20 अलग-अलग राज्यों तक हो गया है, जो वैश्विक स्तर पर बदलाव लाने की उनकी अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

 

Muhammed Faris Mannekkara  एक सफल उद्यमी और सामाजिक कार्यकर्ता हैं जिनका जन्म 17 जून 1996 को कालीकट, केरल में हुआ था। वह केरल के मलप्पुरम में पले-बढ़े और शुरुआत से ही उनमें व्यवसाय के प्रति जुनून पैदा हो गया। 2014 में, उन्होंने सुपरकार्ज़ इंडिया ऑटोमोटिव एलएलपी (Supercarz India Automotive LLP) की स्थापना की, जो लक्जरी कारों को बेचने और किराए पर लेने वाली कंपनी है। फ़ारिस ने उल्लेखनीय समर्पण दिखाया है, जिससे उनकी कंपनी को बड़ी सफलता मिली है। 9वीं कक्षा में अपने गणित शिक्षक के लिए अपनी पहली कार पहुंचाने से लेकर अब रोल्स-रॉयस जैसी लक्जरी कारों का सौदा करने और विराट कोहली जैसी मशहूर हस्तियों के ऑर्डर पूरा करने तक की उनकी यात्रा, उनकी कड़ी मेहनत और उत्कृष्टता के प्रति प्रतिबद्धता को उजागर करती है। अपने करियर की शुरुआत में, फ़ारिस को बुरे ऋण के कारण गहरे संकट का सामना करना पड़ा। उनके गुरु, शैलेश सी, जो एक पारिवारिक मित्र हैं, ने इस कठिन समय में उनका मार्गदर्शन किया। शैलेश ने फारिस को सेकेंड-हैंड कार व्यवसाय में निवेश करने का सुझाव दिया और यहां तक कि उसे व्यवसाय शुरू करने के लिए निवेश राशि भी प्रदान की। अपने व्यावसायिक उद्यमों के अलावा, फ़ारिस ने शिक्षा भी हासिल की है, अन्नामलाई विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में डिग्री और अमेरिकी विश्वविद्यालय से सामाजिक कार्य में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है। उनकी कहानी दृढ़ संकल्प और जुनून की शक्ति का प्रमाण है। मुहम्मद फ़ारिस मनेक्करा को यूनाइटेड नेशंस यूनिवर्सिटी फॉर ग्लोबल पीस यूएसए और अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल पीस जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों ने मान्यता दी है। ये सब इन्हें मानव विकास को बढ़ावा देने के लिए दिया गया था। 2023 में, उन्हें केरल राज्य महिला विकास निगम द्वारा सामुदायिक नेता पुरस्कार और कोट्टायम सोशल सर्विस सोसाइटी से युवा नेतृत्व पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

 

Related Story

    Trending Topics

    India

    97/2

    12.2

    Ireland

    96/10

    16.0

    India win by 8 wickets

    RR 7.95
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!