Gunjan's Bridal Studio And Academy: सपनों की उड़ान में महिलाओं का साथ

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 20 Feb, 2024 07:35 PM

gunjan s bridal studio nikita sardana

महिलाओं का उद्यमिता में योगदान बेहद महत्वपूर्ण है और यह एक सफल समाज का प्रतीक भी है। महिलाओं का उद्यमिता के क्षेत्र में योगदान, आज भारत के बारे में बहुत कुछ बताता है। ये एक ऐसी महिला की कहानी है, जिन्होंने अपने सपनों को पूरा करने के लिए साहस और...

गुड़गांव, ब्यूरो :  महिलाओं का उद्यमिता में योगदान बेहद महत्वपूर्ण है और यह एक सफल समाज का प्रतीक भी है। महिलाओं का उद्यमिता के क्षेत्र में योगदान, आज भारत के बारे में बहुत कुछ बताता है। ये एक ऐसी महिला की कहानी है, जिन्होंने अपने सपनों को पूरा करने के लिए साहस और परिश्रम से भरी जीवन यात्रा तय की। गुंजन मेहता वास्तविक नाम नीतिका सरदाना की कहानी हर उस व्यक्ति को प्रेरित करती है जो अपने सपनों को साकार करना चाहता है । गुंजन मेहता का नाम सुनते ही मन में उनके प्रसिध ब्यूटी सैलन, ग्लैमर, और सफलता की तस्वीर उभर आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस नाम के पीछे एक साधारण लड़की, नीतिका सरदाना की असाधारण कहानी छिपी है, जिसने अपने जुनून को हथियार बनाकर सपनों को हकीकत में बदल दिया?

 


आज हम आपको गुंजन के अनोखे सफर पर ले चलते हैं, जो हर महिला उद्यमी के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है। बचपन से ही गुंजन का सपना था अपना ब्यूटी सैलून खोलने का। बचपन से ही इसके प्रति अलग ही लगाव रहा है। वह स्कूल के समय से ही काफ़ी उत्सुक रही है और यह तक की जो पॉकेट मनी मिलती थी उससे वो पेडीक्योर-मैनिक्योर कराती थीं । वो जाना चाहती थी कि आख़िर वह क्या होता है और कैसे। कक्षा 9 में ही उन्होंने सैलून चलाने का असली अनुभव लेने के लिए अपनी बचत उसमें लगा दी। लेकिन पिता का सपोर्ट ना मिलने के कारण उन्होंने पढ़ाई जारी रखी और बीबीए की डिग्री हासिल की। मगर जुनून कभी मरता नहीं। बिना किसी को बताए, कक्षा 10 में उन्होंने मेकअप क्लासेज भी लीं और अपनी ट्यूशन फीस उसमें लगा दी।

 


शादी के बाद उन्होंने पति से अपने सपने और जुनून को साझा किया और उनके पति ने इसमें उनका पूरा साथ दिया। काफी मेहनत, ट्रेनिंग और विदेशी एक्स्पर्ट्स से सीखने के बाद गुंजन ने अपना सैलून खोला। यह एक कमरे से शुरू हुआ सफर था, पर मेहनत और अच्छे परिणामों के साथ यह बाज़ार में एक आलीशान शोरूम में बदल गया। पति का साथ उनके लिए किसी वरदान से कम नहीं था। 2017 में इस खूबसूरत शोरूम खुलने के बाद जो सफलता मिली वो बहुत सराहनीय थी।पति के सपोर्ट से 2019 में सिरसा में एक और ग्रैंड ब्रांच खुली, जो शहर का एकमात्र पांच मंजिला लक्ज़री सैलून है। ये शहर का सबसे प्रसिध और बेस्ट Salon के रूप में भी जाना जाता है।

 

गुंजन ने विदेशों में भी बहुत काम किया है और बड़ी हस्तियों का मेकअप किया है। फिल्म & quot  हड्डी & quot में नवाजुद्दीन सिद्दीकी का मेकअप भी उन्हीं का कमाल है।उनके दोस्त ने उन्हें ये मौक़ा दिलवाया और उन्होंने अपनी हुनर से इस मूवी में अपना योगदान दिया । उन्हें अपने काम के लिए कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं, अब तो इतने अवार्ड मिल चुके है की गिनती करनी भी मुसकिल है । उनकी बढ़ते कामों और अपने हुनर के कारण हि उनके पास आने वाली परियोजनाओं की भी लंबी लिस्ट है, जिसे अभी पूरा करना है । गुंजन मेहता की कहानी हर उस महिला के लिए प्रेरणा है, जो सपने देखती है और उन्हें पूरा करने का हौसला रखती है। उन्होंने साबित किया है कि शुरुआत चाहे जहां से हो, दृढ़ संकल्प और मेहनत से कोई भी मुकाम हासिल किया जा सकता है। उनके सफर का हर पड़ाव हमें कुछ न कुछ सिखाता है: अपने सपने को ज़िंदा रखें: चाहे कितनी भी मुश्किलें आएं, अपने जुनून को मरने न दें।

 

मेहनत का फल ज़रूर मिलता है: लगातार सीखते रहें, मेहनत करते रहें, सफलता जरूर आपके कदम चूमेगी।आपको खुद पर विश्वास रखना चाहिए। आप जो चाहें, वो कर सकती हैं। बस खुद पर विश्वास रखें और आगे बढ़ें।तो चलिए, गुंजन मेहता की कहानी से प्रेरणा लेकर अपने सपनों को उड़ान दें और उन्हें हकीकत बनाएं!उनकी मेहनत, साहस और निष्ठा ने उन्हें न केवल आत्मसंतुष्टि दी, बल्कि उन्हें उनके सपनों को पूरा करने का एक मंजिल भी प्रदान की। उन्होंने अपने उद्यम को विकसित करने के लिए नवाचार और प्रौद्योगिकी का सहारा भी लिया। आज, वह उदाहरण हैं जिससे हम सीख सकते हैं कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में अपनी पहचान बना सकती हैं। उनकी सफलता की कहानी हमें यह दिखाती है कि सही मार्गदर्शन, संघर्ष और संघर्षशीलता से कोई भी अपने सपनों को पूरा कर सकता है। महिला उद्यमिता की इस अनमोल कहानी से हमें एक सशक्त और समर्थ समाज की ओर बढ़ने की प्रेरणा मिलती है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!