ज्योतिषाचार्य प्रवीण कुमार को श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे करेंगे सम्मानित

Edited By Gaurav Tiwari, Updated: 06 Jul, 2024 01:44 PM

astrologer praveen kumar honored by former sri lankan president

प्रवीण कुमार जोशी एक ऐसे ज्योतिष आचार्य हैं, जिन्होंने ज्योतिष विद्या में अपनी पहचान बनाई है. श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में Universal Merit Awards 2024 का आयोजन किया जा रहा है. इस अंतरराष्ट्रीय आयोजन में ज्योतिषाचार्य प्रवीण कुमार को उनके वास्तु...

गुड़गांव ब्यूरो : प्रवीण कुमार जोशी भारत के प्रसिद्ध एक ऐसे ज्योतिष आचार्य हैं, जिन्होंने ज्योतिष विद्या में अपनी पहचान बनाई है. श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में Universal Merit Awards 2024 का आयोजन किया जा रहा है. इस अंतरराष्ट्रीय आयोजन में ज्योतिषाचार्य प्रवीण कुमार को उनके वास्तु शास्त्र, ज्योतिष कार्यों के लिए सम्मानित किया जाएगा।

 

 

 इस आगामी भव्य आयोजन में श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री श्री महिंदा राजपक्षे मुख्य अतिथि और श्रीलंका पार्लियामेंट के डिप्टी स्पीकर अजित राजपक्षे विशेष अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे. ज्योतिषाचार्य प्रवीण प्रवीण कुमार को यह सम्मान श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे द्वारा दिया जाएगा.यूनिवर्सल मेरिट अवार्ड के कार्यक्रम का निर्देशन बॉलीवुड डायरेक्टर दुष्यंत प्रताप सिंह कर रहे हैं जबकि कार्यक्रम का आयोजन ऑलसो ग्रुप के प्रोफेसर कार्तिक रावल द्वारा किया जा रहा है।

 

 

हाल ही में प्रवीण कुमार नोएडा पहुंचे जहां उन्होंने मीडिया से बातचीत में बताया कि  उनके दादाजी का राजस्थान से संबंध था और उनके पिता जी कुछ समय बाद गुजरात में निवास करने लगे. प्रवीण कुमार ने ज्योतिष की विद्या अपने पूज्य दादा एवं अपने पिता जी से ही सीखी है. प्रवीण कुमार ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गुजरात विश्वविद्यालय से की और इसके बाद ज्योतिष के क्षेत्र में अपनी ज्ञानवृद्धि के लिए दो साल का कोर्स कामाख्या मंदिर से किया. इसके साथ ही उन्होंने वास्तु शास्त्र की पढ़ाई दिल्ली से की है।

 

प्रवीण कुमार टैरोट कार्ड रीडिंग, वास्तु शास्त्र, ज्योतिष, मिलान, कुंडली, पूजा हवन आदि में महारत रखते हैं. उनका कहना है कि टैरोट कार्ड रीडिंग एक बहुत ही संवेदनशील विधि है, जिसके माध्यम से व्यक्ति के भविष्य का पूर्वानुमान लगाया जा सकता है. इसके साथ ही वास्तु शास्त्र के माध्यम से वे घर और कार्यालय के वास्तु दोषों को दूर करने में भी सक्षम हैं।

 

2018 में ज्योतिष आचार्य प्रवीण कुमार को दिल्ली से ज्योतिष के क्षेत्र में गोल्ड मेडल प्राप्त हुआ. यह उनके ज्ञान और कौशल का प्रमाण है. इसके अलावा, 2022-2023 में उन्हें बॉलीवुड के कई प्रमुख अभिनेताओं और अभिनेत्रियों से विभिन्न पुरस्कार प्राप्त हुए जैसे कि सोनाक्षी सिन्हा, भाग्यश्री, अमीषा पटेल, गुलशन ग्रोवर आदि।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!