गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करवाने के लिए पहुंची टीम, मचा हड़कम्प

Edited By Shivam, Updated: 17 Apr, 2019 01:51 PM

team to reach non recognized schools to stop dispute created

पंजाब एंड हरियाणा उच्च न्यायालय के दिशा-निर्देश पर विभाग की अनुमति के बिना रतिया क्षेत्र में चल रहे गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर ताला लगाने के लिए मंगलवार को शिक्षा विभाग पूरी तरह हरकत में आ गया। खंड शिक्षा अधिकारी लक्ष्मीकांत शर्मा के नेतृत्व में...

रतिया (झंडई): पंजाब एंड हरियाणा उच्च न्यायालय के दिशा-निर्देश पर विभाग की अनुमति के बिना रतिया क्षेत्र में चल रहे गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर ताला लगाने के लिए मंगलवार को शिक्षा विभाग पूरी तरह हरकत में आ गया। खंड शिक्षा अधिकारी लक्ष्मीकांत शर्मा के नेतृत्व में गठित टीम आज शहर व विभिन्न गांवों में चल रहे गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को बंद करवाने के लिए पहुंची तो एकाएक ही संबंधित स्कूल संचालकों में हड़कंप मच गया।

उपरोक्त स्कूलों को बंद करवाने को लेकर खंड शिक्षा कार्यालय में अधिकारी की अध्यक्षता में विशेष बैठक हुई और जिला शिक्षा अधिकारी के दिशा-निर्देश पर ही राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्या डा. रीटा, अलावलवास के प्राचार्य चंद्रपाल व खंड शिक्षा कार्यालय के सहायक अनिल मल्होत्रा के नेतृत्व में विशेष टीम बनाई गई। टीम ने सर्वप्रथम शहर के 2 उन निजी स्कूलों में पहुंची, जिन स्कूलों के पास मान्यता प्राप्त के दस्तावेज नहीं थे।

इस दौरान खंड शिक्षा अधिकारी की टीम ने न्यायालय का हवाला देते हुए स्कूल संचालकों को तुरन्त स्कूल बंद करने की हिदायतें दीं लेकिन कुछ स्कूल संचालकों ने अपने-अपने स्कूलों की फाइल शिक्षा विभाग के कार्यालय में जमा करवाने की बात कही, मगर उन्होंने स्पष्ट तौर पर मना कर दिया कि अगर मौजूदा समय में कोई दस्तावेज हैं तो पेश करें अन्यथा वह अपने स्कूल बंद कर दें। खंड शिक्षा अधिकारी ने संबंधित स्कूलों के संचालकों को ये भी स्पष्ट किया कि उन्हें पहले भी इस तरह के नोटिस दिए जा चुके हैं, मगर उन्होंने अपने स्तर पर स्कूल को बंद नहीं किया है, बल्कि नए शिक्षा सत्र के तहत बच्चों के दाखिले कर रहे हैं।

शिक्षा विभाग की इस कार्रवाई के दौरान टीम के समक्ष कुछ स्कूल संचालकों ने स्कूल बंद न करने की बात कही तो कुछ ने समय मांगते हुए अपने स्तर पर ही स्कूल बंद करने या दूसरे स्कूलों में बच्चों को तब्दील करने के लिखित आश्वासन दिए।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!