स्प्रे से सरसों की एक एकड़ फसल नष्ट, जांच की मांग

  • स्प्रे से सरसों की एक एकड़ फसल नष्ट, जांच की मांग
You Are HereRewari
Friday, January 12, 2018-4:16 PM

मंडी अटेली(ब्यूरो):गांव बिहाली के एक किसान की एक एकड़ में खड़ी सरसों की फसल खपतवार नष्ट करने के चक्कर में नष्ट हो गई। किसान ने कृषि अधिकारियों को शिकायत देकर मामले की जांच करने की मांग की है। बिहाली के किसान देवेन्द्र ने गांव में अपने खेत में एक एकड़ में सरसों की फसल उगा रखी है। किसान ने जई को नष्ट करने के लिए सरसों फसल में स्प्रे कर दी।

स्प्रे के दौरान जई के साथ-साथ सरसों फसल भी नष्ट हो गई। किसान के कहने पर कम्पनी का एक कर्मी खेत में पहुंचा। उन्होंने किसान को बताया कि फसल दवाई के स्प्रे से नष्ट हुई है लेकिन जो दवाई आप डालने की बात कह रहे है इससे कभी सरसों नष्ट नहीं हो सकती है। उन्होंने बताया कि दवाई डालते समय आपने सावधानी नहीं बरती। स्प्रे पाइप में कुछ दवा गेहूं की रह गई जिससे यह फसल नष्ट हुई है।

इस प्रकार की बात ही कृषि अधिकारी कह रहे है लेकिन कृषि अधिकारियों ने कहा कि कृषि विशेषज्ञों की एक टीम नियुक्त की जाएगी। यह टीम जांच कर बताएगी की सरसों किस दवा के कारण नष्ट हुई है। किसान का आरोप है कि फसल गलत दवा होने के कारण नष्ट हुई है लेकिन कम्पनी यह बात मानने को तैयार नहीं है। कृषि विकास अधिकारी हिमांशु मान का कहना है कि किसान की शिकायत मिली है। मौके पर जाकर जांच की जाएगी। इसके बाद ही सच्चाई सामने आ सकेगी। 


 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन