निगाना फीडर टूटी, सैंकड़ों एकड़ भूमि जलमग्न

Edited By Punjab Kesari, Updated: 22 Jul, 2017 02:09 PM

nigana feeder broken

गांव ढाणी रिवासा के पास निगाना फीडर टूटने से किसानों की सैंकड़ों एकड़ कपास,ज्वार व बाजरा की फसल बर्बाद हो गई। प्रशासन की बेरूखी के चलते किसानों में नाराजगी का माहौल बना हुआ है।

तोशाम: गांव ढाणी रिवासा के पास निगाना फीडर टूटने से किसानों की सैंकड़ों एकड़ कपास,ज्वार व बाजरा की फसल बर्बाद हो गई। प्रशासन की बेरूखी के चलते किसानों में नाराजगी का माहौल बना हुआ है। किसानों का कहना है कि उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को सूचना दी थी परंतु अधिकारियों ने उनकी एक न सुनी। किसान जगदीप,रामकुमार,भजनी,सोमबीर,बलबीर,जयबीर आदि किसानों ने बताया कि गत रात से ही नहर ओवरफ्लो चल रही थी जिसके कारण पानी धीरे-धीरे ऊपर से निकलने लगा और कटाव शुरू हो गया। कटाव शुरू होने के कारण नहर पूरी तरह से टूट गई और पानी उनके खेतों में बहने लगा और खेतों में 3-4 फीट भर गया।

किसानों ने बताया कि उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया परंतु अधिकारियों ने उनकी कोई परवाह नहीं की। किसानों के अनुसार उनकी 400 से 500 एकड़ फसल पानी भर जाने के कारण बर्बाद हो गई। उन्होंने फसल के पालन पोषण के लिए बहुत खर्चा किया था और विभाग की लापरवाही के चलते उनकी उम्मीदों पर पानी फिर गया। किसानों ने प्रशासन से बर्बाद फसलों की गिरदावरी करवाकर उचित मुआवजे की मांग की है।

क्या कहते हैं अधिकारी
संबंधित विभाग के जे.ई. फुलकुमार ने बताया कि सुंदर ब्रांच के टूटने से निगाना फीडर में पानी एक्सेस हो गया था जिसके कारण नहर ओवरफ्लो हो गई और पानी खेतों में फैल गया। उन्होंने बताया कि नहर की मुरम्मत का काम जल्द ही शुरू करवा दिया जाएगा। दूसरी तरफ गांव सागवान के पास बरसाती डे्रन टूटने से किसानों की फसल बर्बाद हो गई है। किसानों ने संबंधित विभाग के एस.डी.ओ. को पत्र लिखकर मुआवजा दिलवाने की गुहार लगाई है।

किसान विक्रम,विनोद,राजेश आदि ने बताया कि बवानीखेड़ा रोड के पास ड्रेन टूटने से उनके खेतों में पानी भर गया है जिससे उनकी फसलें बर्बाद हो गई हैं। फसल बर्बाद होने उनकी रोजी-रोटी की समस्या पैदा हो गई है। पीड़ित किसानों ने एस.डी.ओ. को पत्र लिखकर मुआवजा दिलवाने की गुहार लगाई है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!