मांगों को लेकर न.पा. कर्मचारी संघ ने जताया रोष

Edited By kamal, Updated: 21 Apr, 2019 12:23 PM

regarding demands the municipal employees union expressed their anger

नगर पालिका कर्मचारी संघ हरियाणा ने शनिवार को राज्य स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें उपस्थित...

रोहतक(स.ह.): नगर पालिका कर्मचारी संघ हरियाणा ने शनिवार को राज्य स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें उपस्थित सदस्यों ने सरकार की वायदाखिलाफी को लेकर रोष जताया। साथ ही 1 जून को कुरुक्षेत्र में राज्य स्तरीय विशाल रैली कर सरकार के खिलाफ  आंदोलन की बड़ी घोषणा करने का फैसला लिया। राज्य स्तरीय सम्मेलन की अध्यक्षता राज्य प्रधान नरेश शास्त्री ने की, जबकि संचालन सुनील कुमार ने किया। 

राज्य स्तरीय सम्मेलन के दौरान प्रधान नरेश शास्त्री ने हरियाणा सरकार पर वायदाखिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार ने 2014 के विधानसभा के घोषणा पत्र एवं 2 दौर की वार्ताओं में किए गए वायदों को पूरा नहीं किया गया है, जिसका परिणाम सरकार को लोकसभा चुनाव में भुगतना पड़ेगा। 2014 के विधानसभा के घोषणा पत्र में भाजपा ने प्रदेश के सफाई कर्मचारियों को कार्य में ठेका खत्म करने, कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने व 15 हजार वेतन करने का वायदा किया था।

सरकार द्वारा उक्त वायदों को पूरा न करने से नाराज नगरपालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के तत्वावधान में 9 से 24 मई तक 16 दिन की हड़ताल 10 नगर निगमों, 16 परिषदों व 61 पालिकाओं के 32 हजार कर्मचारियों ने मुकम्मल की थी। हड़ताल को खुलवाने के लिए सरकार ने 24 मई को संघ, नेताओं से वार्ता की और घोषणा पत्र में किए गए वायदों को पूरा करने सहित फायर विभाग में ठेका प्रथा समाप्त करने, समान काम समान वेतन देने, तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के लिए आवासीय कालोनी का निर्माण करने, ई.एस.आई. व ई.पी.एफ . घोटाले की जांच स्टेट विजीलैंस से करवाने का पुन: वायदा किया था, लेकिन सरकार ने अपने वायदे को पूरा नहीं किया। 


उन्होंने सरकार पर आरोप लगाया कि सरकार ने किए गए वायदों व मानी गई मांगों को पूरा करने की बजाय पालिका, परिषदों व निगमों में लगभग 2 हजार कर्मचारियों की छुट्टी कर दी है। वहीं ठेका प्रथा को अति क्रूर स्वरूप देते हुए वर्क आऊटसोॄसग की नीति लागू कर सफाई मजदूरों से उनके ई.एस.आई. व ई.पी.एफ. व न्यूनतम वेतन के अधिकार को भी छीन लिया है। सरकार की कर्मचारी विरोधी नीतियों के खिलाफ  संघ 1 जून को ही रैली के मंच से आंदोलन की घोषणा करेगा।

उन्होंने कहा कि संघ अपनी सांगठनिक ताकत को मजबूत करने के लिए 22 अप्रैल से 5 मई तक व्यापक सदस्यता अभियान व इकाइयों के चुनाव करवाएगा। 6 से 25 मई तक जिला सम्मेलन आयोजित कर नई जिला कमेटी का चुनाव करवाया जाएगा। इसके बाद 1 जून को राज्यव्यापी रैली आयोजित करने के बाद 2 दिवसीय त्रिवाॢषक राज्य सम्मेलन आयोजित कर नई राज्य कमेटी का गठन किया जाएगा। इस मौके पर रोहतक इकाई प्रधान संजय बिडलान, महासचिव श्रवण बोहत, कोषाध्यक्ष विक्की बिडलान, जिला प्रधान अशोक, संरक्षक रमेश बिडलान, विनोद, अंकित आदिवाल, संजय झिंगाल, सिकंदर बिडलान, सौरभ बागड़ी, सुरेंद्र, रवि चड्ढा, कौशल देवी, अंजना देवी, राज्य कोषाध्यक्ष महेंद्र संगेलिया, उपप्रधान रमेश तुषामड़, बृजवती, राजेश बागड़ी, सुभाष सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!