विधायकों के आश्वासन के बाद पांचवें दिन खुली आढ़तियों की हड़ताल

Edited By Updated: 29 Jan, 2016 07:27 PM

assurance rate increases plot delegation marketing board

पिछले चार दिनों से मंडी में हड़ताल के चलते आढ़तियों व दुकानदारों को करोड़ों फटका लगने के बाद पांचवें दिन

पानीपत (राजेश) : पिछले चार दिनों से मंडी में हड़ताल के चलते आढ़तियों व दुकानदारों को करोड़ों फटका लगने के बाद पांचवें दिन पानीपत से ग्रामीण व शहरी विधायकों के आश्वासन के बाद आढ़तियों ने अपनी हड़ताल को वापस ले लिया। दोपहर बाद हड़ताल समाप्त होने के बाद दुकानदारों ने राहत की सांस ली और पिछले चार दिन से बंद पड़ी अपनी दुकानों के अंदर सब्जी खोली। सब्जी मंडी बंद होने के कारण करोड़ों रूपए का नुकसान हुआ,वहीं सब्जियों के मामले में शहरभर में पहले दिन से ही लोगों के लिए अड़चने पैदा होने लगी थी।

जैसे-जैसे मंडी के बंद होने के दिन आगे बढ़ते गए शहरवासियों को उनके  मोहल्लों व गलियों में मिलने वाली सब्जियों के रेट भी बढ़ते गए। साथ ही सब्जी बेचकर अपना गुजारा करने वाले रेहड़ी संचालकों को भी खाने के लाले पड़ रहे थे,क्योंकि अगर हड़ताल ज्यादा दिनों तक टिकती तो छोटी-मोटी रेहड़ी लगाकर अपना रोजाना का घर चलाने वाले रेहड़ी संचालकों को कोई अन्य कार्य भी करना पड़ सकता था। 

 
क्या कारण था  

आरक्षित मूल्यों पर आढ़तियों को प्लॉट न दिए जाने को लेकर 25 जनवरी से आढ़तियों ने सब्जी मंडी में दुकानें बंद अनिश्चितकालीन हड़ताल की शुरूआत की। एसोसिएशन के प्रधान रमेश मलिक ने बताया कि 2009 में मंडी शिफ्टिंग के समय मंडी के दुकानदारों को रिजर्व रेट पर प्लॉट देने की बात हुई थी,लेकिन उसके बाद 2010 में आढ़तियों को मांग को खारिज कर दिया। उसके बाद मार्केटिंग बोर्ड में आढ़तियों ने अपील डाली तो 2011 में केवल 13 आढ़तियों को दुकानें मिलने के बाद अन्य आढ़तियों को दुकानें नहीं दी गई।

गौरतलब है सब्जी मंडी के आढ़तियों ने इससे पहले भी जिला उपायुक्त को मांग पत्र सौंपा था जिसमें दुकानें अलॉट करने के बारे में कहा गया था। और आढ़तियों ने चेतावनी दी थी कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी गई तो वे 25 जनवरी से हड़ताल पर चले जाएगें। इससे आढ़तियों की किसी भी समस्या को निपटाया नहीं गया है जिसके कारण आढ़तियों को मजबूरी वश हड़ताल का सहारा लेना पड़ा।
 
दोनों विधायकों ने दिया आश्वासन 

नई सब्जी मंडी में रिजर्व रेट पर दुकानें न मिलने से नाराज होकर पिछले चार दिनों से हड़ताल कर रहे सब्जी मंडी के आढ़तियों ने शुक्रवार को ग्रामीण हल्का विधायक महीपाल ढांडा व शहरी विधायिका रोहिता रेवड़ी के पति एवं वरिष्ठ भाजपा नेता सुरेंद्र रेवड़ी के आश्वासन पर अपनी हड़ताल समाप्त कर दी। महीपाल ढांडा व सुरेंद्र रेवड़ी ने सब्जी मंडी आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान रमेश मलिक व अन्य सदस्यों को मिठाई खिलाकर और कांटे पर सब्जी की बोरी का तोल करवाकर हड़ताल को खत्म करवाया। 
उन्होंने सभी आढ़तियों को आश्वासन दिया कि भाजपा सरकार उनके साथ है। सभी पात्र आढ़तियों का नई सब्जी मंडी में दुकानें देते वक्त पूरा ध्यान रखा जाएगा। ढांडा व रेवड़ी ने आढ़तियों को आश्वासन दिया कि 2 फरवरी को वे आढ़तियों के प्रतिनिधिमंडल को मुख्यमंत्री से मिलवाकर इस समस्या का स्थाई समाधान करने का पूरा प्रयास करेंगे। वही महीपाल ढांडा ने कहा कि उनकी नई सब्जी मंडी में दुकानें देने के मामले में मार्किटिंग बोर्ड के मुख्य प्रशासक एवं कृषि मंत्री ओमप्रकाश से बात हुई है। उन्होंने इस मामले में सभी पात्र आढ़तियों का पूरा ध्यान रखने का आश्वासन दिया हुआ है। रेवड़ी ने कहा कि भाजपा सभी व्यापारियों के साथ है। वे आढ़तियों का हक दिलवा कर रहेंगे,लेकिन नई सब्जी मंडी में किसी भू-माफिया व बंदूकदारी को सहन नही किया जाएगा।

रेहड़ी व फड़ी पर सब्जी बेचने वाले मांसाखोरों को भी वहां पर मंडी के शेड के नीचे जगह दी जाएगी। इस अवसर पर आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान रमेश मलिक,व्यापार मंडल के प्रधान रोशन लाल गुप्ता,लक्ष्मी नरायाण गुप्ता,इनेलो जिला अध्यक्ष सुरेश मित्तल,ग्रामीण हलका प्रधान कुलदीप राठी, शहरी प्रधान नरेश जैन, भाजपा नेता में मेघराज गुप्ता, जोगेंद्र देशवाल सहित सैकड़ों आढ़ती व मांसाखोर मौजूद थे। लोगों की परेशानी के चलते महीपाल ढांडा व सुरेंद्र रेवड़ी ने आज स्वयं आढ़तियों के पास पहुंचकर हड़ताल को समाप्त करवाया। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!