उचाना मंडी में 60 करोड़ की लागत से बनेंगे साइलो

Edited By Rakhi Yadav, Updated: 04 May, 2018 09:01 AM

sioux to be built at a cost of 60 crores at uchana mandi

उचाना की नई अनाज मंडी प्रदेश की ऐसी पहली मंडी होगी, जो हर लिहाज से स्मार्ट होगी। इसमें 60 करोड़ रंपए की लागत से गेहूं स्टोरेज के लिए साइलो बनेंगे। स्टोरेज की क्षमता 50 हजार मीट्रिक टन की होगी। मंडी तक रेल लाइन भी बिछाई जाएगी। इसमें गेहूं या...

जींद(ब्यूरो): उचाना की नई अनाज मंडी प्रदेश की ऐसी पहली मंडी होगी, जो हर लिहाज से स्मार्ट होगी। इसमें 60 करोड़ रंपए की लागत से गेहूं स्टोरेज के लिए साइलो बनेंगे। स्टोरेज की क्षमता 50 हजार मीट्रिक टन की होगी। मंडी तक रेल लाइन भी बिछाई जाएगी। इसमें गेहूं या दूसरी फसल लेकर आने वाले किसान का पूरा ब्यौरा खुद-ब-खुद दर्ज होगा और गेहूं या धान जैसी फसल की क्वालिटी की जांच तुरंत हो जाएगी।

हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड ने प्रदेश में पहली साइलो उचाना की अनाज मंडी में बनाने का फैसला लिया है। साइलो वह तकनीक है जिसमें गेहूं या दूसरी फसल की आटो मैटिक स्टोरेज से लेकर इसमें दवाई आदि मिलाने तक का सारा काम होता है। लेबर की इसमें गेहूं स्टोर करने या इस गेहूं को ट्रेन आदि में लोड करने के लिए जरूरत नहीं पड़ती। उचाना की अनाज मंडी में लगभग साढ़े 12 एकड़ जमीन में यह साइलो प्लांट बनेगा। इसकी क्षमता 50 हजार मीट्रिक टन की होगी।

साइलो योजना को लेकर जींद में हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के कार्यकारी अभियंता नवीन दहिया ने बताया कि मंडी में जैसे ही कोई किसान अपनी फसल लेकर आएगा, उसका नाम, पता और फसल आदि का ब्यौरा दर्ज होगा। इसके लिए उसे एक टैम्परेरी कार्ड दिया जाएगा। यह कार्ड देकर किसान सीधा धर्म कांटे की तरफ जाएगा। यहां उसकी फसल का वजन होगा और उसे इलैक्ट्रोनिक कार्ड देकर उससे टैम्परेरी कार्ड वापस ले लिया जाएगा। धर्म कांटे पर  पूरी स्केनिंग होगी। जब धर्म कांटे पर फसल का वजन होगा, उसी समय एक सक्कर मशीन से फसल का सैंपल खुद-ब-खुद ले लिया जाएगा। यह सैंपल इसके ठीक ऊपर बने रूम में स्थापित होने वाली लैब में चला जाएगा। लैब में फसल की क्वालिटी की जांच तुरंत हो जाएगी।

सरकार को भेजा 60 करोड़ रुपए की योजना का मसौदा : दहिया
हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के कार्यकारी अभियंता नवीन दहिया के अनुसार उचाना की अनाज मंडी में साइलो प्लांट की इस बड़ी योजना का एस्टीमेट सरकार को भेजा गया है। इस पर लगभग 60 करोड़ रुपए की राशि खर्च आने का अनुमान है। कैथल जिले में अडानी ग्रुप ने जिस तरह का साइलो प्लांट अनाज की स्टोरेज आदि के लिए बनाया हुआ है, उसी की तर्ज पर उचाना की अनाज मंडी में यह साइलो प्लांट स्थापित किया जाएगा। इसे लेकर उन्होंने कैथल जिले में अडानी ग्रुप के साइलो प्लांट का निरीक्षण भी किया है। 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!