हरियाणा के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में खोले जाएंगे 2000 ‘रिटेल आऊटलैट’ : बनवारी लाल

Edited By Manisha rana, Updated: 03 Jan, 2021 09:31 AM

retail outlets  rural areas of haryana and 500 in urban areas banwari lal

हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि राज्य के युवाओं में उद्यमशीलता के गुणों को निखारने के लिए ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में  ‘रिटेल आऊटलैट’ खोले जाएंगे। इस योजना के तहत प्रदेशभर में ग्रामीण क्षेत्रों में 1500 और शहरी क्षेत्रों में 500...

चंडीगढ़ : हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि राज्य के युवाओं में उद्यमशीलता के गुणों को निखारने के लिए ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में  ‘रिटेल आऊटलैट’ खोले जाएंगे। इस योजना के तहत प्रदेशभर में ग्रामीण क्षेत्रों में 1500 और शहरी क्षेत्रों में 500 ‘रिटेल आऊटलैट’ खोले जाएंगे। उन्होंने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल आगामी फरवरी माह में रिटेल एक्सपैंशन प्रोजैक्ट का शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा उन्होंने बताया कि महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने और युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए इस योजना के अंतर्गत फ्रैंचाइजी पॉलिसी में प्रावधान भी किया जाएगा।

सहकारिता मंत्री ने बताया कि इन रिटेल आऊटलैट में मुख्यत: रोजमर्रा के उत्पाद व खाद्य पदार्थ रखे जाएंगे। इन आऊटलेट में 30 प्रतिशत उत्पाद सरकारी उपक्रमों जैसे हैफेड, वीटा, अमूल, नैफेड, खादी बोर्ड, स्वयं सहायता समूह और किसान उत्पादक संगठन इत्यादि के भी उपलब्ध होंगे। इसके अलावा, 30 प्रतिशत उत्पाद हरियाणा व आसपास के क्षेत्र के लघु, मध्यम एवं सूक्ष्म उद्योगों द्वारा तैयार उत्पाद रखे जाएंगे। साथ ही, 40 प्रतिशत राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त ब्रांड के भी उत्पाद होंगे। डा. बनवारी लाल ने कहा कि हैफेड के सभी खुदरा बिक्री केंद्र (रिटेल सेल आऊटलैट) अब पूरे सप्ताह प्रात: 9.30 बजे से सायं 7.30 बजे तक खुले रखने का निर्णय लिया गया है।

हैफेड ने बिक्री का लक्ष्य 300 करोड़ रुपए निर्धारित किया
सहकारिता मंत्री ने बताया कि हरियाणा में बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए हैफेड ने अपने उपभोक्ता खाद्य उत्पादों की बिक्री का लक्ष्य वित्तीय वर्ष 2021-22 में 300 करोड़ रुपए का निर्धारित किया है, जिसके लिए हैफेड ने हरियाणा राज्य में अपने मौजूदा 29 रिटेल सेल आउटलेट्स का पूर्ण कम्प्यूटरीकरण शुरू किया है। इसके लिए हैफेड ने आई.टी. आधारित स्टोर प्रबंधन, ई-बिङ्क्षलग और प्वाइंट ऑफ सेल (पी.ओ.एस.) के लिए एक पेशेवर रिटेल एजैंसी नियुक्त की हैं। इसके परिणाम स्वरूप, हैफेड मुख्यालय से अपने विभिन्न उपभोक्ता उत्पादों की दैनिक बिक्री की निगरानी वास्तविक समय आधार पर एक कार्यकारी डैशबोर्ड के माध्यम से करने में सक्षम है। उन्होंने बताया कि हैफेड ने अपने सभी स्वामित्व वाले 29 बिक्री केंद्रों सहित भविष्य में प्रस्तावित ‘हैफेड बाजार’ आऊटलैट्स (लगभग 50) में भी कम्प्यूटरीकरण प्रणाली शुरू करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि ‘हैफेड बाजार’ योजना को जल्द ही शुरू किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!