निगम के ठेकेदारों की लापरवाही से शहर में बन रहे अवैध डंपिंग सेंटर

Edited By Isha, Updated: 09 Nov, 2019 11:03 AM

illegal dumping centers city corporation s contractors

नगर निगम की घोर उदासीनता के कारण साइबर सिटी में सफाई व्यवस्था पटरी पर आने का नाम नहीं ले रही है। घर-घर से कूड़ा उठाने में घोर लापरवाही और डंपिंग सेंटरों पर कूड़ा जलाए जाने को लेकर इकोग्रीन.........

गुडग़ांव (मनोज) : नगर निगम की घोर उदासीनता के कारण साइबर सिटी में सफाई व्यवस्था पटरी पर आने का नाम नहीं ले रही है। घर-घर से कूड़ा उठाने में घोर लापरवाही और डंपिंग सेंटरों पर कूड़ा जलाए जाने को लेकर इकोग्रीन एनर्जी के खिलाफ करवाई तो कर दी गई, लेकिन नगर निगम क्षेत्र में रुटीन की तहत की जाने वाली सफाई के दौरान निकलने वाले कूड़े को नगर निगम के वैध डंपिंग सेंटरों पर पहुंचाने में निगम के ठेकेदारों की लापरवाही भी सामने आ रही है।

इसका प्रत्यक्ष प्रमाण आउटर धनवापुर रोड है, जहां सेक्टर 4/5 चौक से सूर्य विहार तक पूरी ग्रीन बेल्ट कूड़ा डंपिंग सेंटर में तब्दील हो चुकी है। नगर निगम के पार्षदों का कहना है कि इस समस्या के समाधान के लिए लगातार निगम के अधिकारियों से और संबंधित ठेकेदार से संपर्क स्थापित किया जा रहा है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। वार्ड 10 के पूर्व पार्षद मंगत राम बागड़ी ने बताया कि आउटर धनवापुर रोड पर शनि मंदिर के नजदीक पिछले 2 दिनों से कूड़े का ढेर पड़ा रहा।

उन्होंने बताया वीरवार को सुबह भी कूड़ा पड़ा था। दोपहर में जब ठेकेदार का कर्मचारी स्वयं अवैध रुप से यहां कूड़ा डंप कर रहा था तो मौके पर ही बागड़ी ने उसे रोका लेकिन उसने यह कहकर वहीं कूड़ा गिरा दिया कि बाद में सफाई कर दी जाएगी। इसके बाद शाम साढ़े 6 बजे भी कूड़ा पड़ा रहा। सुबह 8 बजे भी मंगत राम बागड़ी मैाके पर पहुंच तो कूड़ा पड़ा रहा। इन दोनों समय कूड़े की जो फोटो ली गई है वह समाचार के साथ संलग्र है।

बागड़ी ने कहा कि ठेकेदार के ही कर्मचारी रुटीन के तहत कराई गई सफाई का कूड़ा ग्रीन बेल्ट में जहां-तहां डालकर डंप कर रहे हैं और इससे मना करने पर उनका जवाब रहता है कि सफाई करा देंगे जबकि कई दिनों तक कूड़ा इन्हीं अवैध डंपिंग सेंटरों पर पड़ा रहता है। उन्होंने बताया कि आउटर धनवापुर रोड पर शनि मंदिर के नजदीक 2 दिन पूर्व से शुक्रवार को सुबह 8 बजे तक कूड़े का ढेर लगा रहा जबकि लगातार दो दिनों तक सफाई ठेकेदार और नगर निगम सैनिटेशन विंग के अधिकारियों से इस संबंध में संपर्क स्थापित किया जाता रहा। 

कूड़ के ढेर से बढ़ रहा प्रदूषण:-ग्रीन बेल्ट के साथ अन्य स्थानों पर लग रहे कूड़े के ढेर से जहां भीषण गंदगी फैल रही है वहीं पर्यावरण भी प्रदूरिूात हो रहा है। आउटर धनवापुर रोड की ग्रीन बेल्ट में कूड़ा सड़ते रहने के कारण लक्ष्मण विहार, और सेक्टर 4 के नागरिकों के अलावा रोड से जाने वाले हजारों नागरिकों को गंदगी और दुर्गंध का सामना करना पड़ रहा है। हर समय ग्रीन बेल्ट में कूड़ा पड़े रहने और इसे जलाए जाने के कारण प्रदूषण भी फैल रहा है।

यह स्थिति किसी एक स्थान की नहीं है बल्कि शहर के अनेकों स्थानों पर ऐसे कूड़ा डंपिंग सेंटर बना दिए गए हैं, जहां से प्रतिदिन कूड़ा रखा जाता है लेकिन उसे प्रतिदिन उठाकर डंपिंग सेंटर पर नहीं पहुंचाया जाता है। इसके कारण पूरा शहर गंदगी की गिरफ्त में है। नगर निगम द्वारा कार्रवाई भी की जा रही है इसके बावजूद ठेकेदार अपनी मनमानी छोडऩे का नाम नहीं ले रहे हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!