हरियाणा के IAS अधिकारी बने अध्यापक, बच्चों को पीसीएम की निशुल्क कोचिंग दे रहे प्रभजोत सिंह

Edited By Isha, Updated: 27 Jul, 2022 03:43 PM

haryana s ias officer becomes teacher

आमतौर पर आपने आईएएस अधिकारियों को फाइलों में उलझे हुए देखा होगा लेकिन हरियाणा के एक आईएएस अधिकारी ऐसे भी हैं अपने दफ्तरी काम के बाद समय मिलते ही बच्चों को पढ़ाने में जुट जाते हैं। वह न केवल बच्चों को पढ़ाते हैं बल्कि उन्हें

चंडीगढ़( चन्द्र शेखर धरणी): आमतौर पर आपने आईएएस अधिकारियों को फाइलों में उलझे हुए देखा होगा लेकिन हरियाणा के एक आईएएस अधिकारी ऐसे भी हैं अपने दफ्तरी काम के बाद समय मिलते ही बच्चों को पढ़ाने में जुट जाते हैं। वह न केवल बच्चों को पढ़ाते हैं बल्कि उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उन्हें मोटीवेशनल स्पीच भी देते हैं।

आईएएस प्रभजोत सिंह 12वीं के गोल्ड मैडलिस्ट हैं। उनका आईएएस में 19वां रैंकआया था। वह इसरो में वैज्ञानिक भी रह चुके हैं। इसके अलावा वे क्रिकेट और बैडमिंटन के भी अच्छे खिलाड़ी हैं। वर्ष 2010 बैच के आईएएस प्रभजोत सिंह हरियाणा में इस समय एनएचएम में मिशन निदेशक और एचएमएससीएल के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ आयुष्मान भारत की बतौर वरिष्ठ अधिकारी के तौर पर जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। 

दफ्तरी कामकाज के बाद जैसे ही उन्हें समय मिलता है तो वह 11वीं और 12वीं के साइंस संकाय के विद्यार्थियों को सोशल मीडिया के सबसे बड़े प्लेटफार्म यूटयूब के माध्यम से निशुल्क कोचिंग उपलब्ध करवाते हैं। जिसके लिए उन्होंने यूटयूब पर ‘पीसीएम कंस्पट्स मोटिवेशनल टॉकस’ के नाम से चैनल भी बनाया हुआ है। जिस पर वह फिजिक्स और मैथ के एक-एक चैप्टर को पूरे कंसैप्ट के साथ क्लीयर करके अपलोड करते हैं।

कैसे आया बच्चों को पढ़ाने का विचार
आईएएस प्रभजोत सिंह के अनुसार उन्हें किताबें पढऩे का काफी शौंक है और वह अपने जीवन में किसी न किसी चुनौती को साथ लेकर चलते हैं ताकि उनकी कार्यशैली के साथ-साथ जज्बे में भी निखार आए। बस, बुक्स पढऩे के इसी शौंक से उनके मन में विचार आया कि क्यों न बुक्स से अर्जित किए गए ज्ञान को बच्चों के बीच बांटा जाए। 
इसी विचार को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कई साथियों से विचार विमर्श के बाद सोशल मीडिया के सबसे बड़े प्लेटफार्म यूटयूब पर ‘प्रभजोत सिंह आईएएस पीसीएम कंस्पट्स मोटिवेशनल टॉकस’ के नाम से एक चैनल क्रिएट किया। जिस पर वह 11वीं और 12वीं के साइंस संकाय के बच्चों के फिजिक्स और मैथ के एक-एक चैप्टर से जुड़े कंस्पट्स को क्लीयर करके वीडियो के साथ अपलोड करते हैं। अभी तक वे फिजिक्स के और मैथ के तीन चैप्टर को क्लीयर करके अपलोड कर चुके हैं।

बच्चों के लिए मोटिवेशनल इंटरव्यू भी साबित हो रहे मददगार
खास बात यह है कि अपने इस चैनल पर आईएएस प्रख्यात व्यक्तित्व वाले लोगों से मोटिवेशनल इंटरव्यू भी अपलोड करते हैं ताकि बच्चों को मोटिवेट किया जा सके। मोटिवेशनल इंटरव्यू के दौरान प्रख्यात व्यक्तित्व वाले लोग बताते हैं कि किस तरह उन्होंने अपने जीवन में संघर्ष को पार करके एक बेहतर मुकाम हासिल किया। इससे बच्चों को काफी बल मिलता है। इसमें बच्चों को आईआईटी, जेईई मेंस, जेईई एडवांस, नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है।

 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!