नगर परिषद के लिए एक बार फिर होगी स्वच्छता परीक्षा, सर्वेक्षण के लिए अधिकारियों को दिए निर्देश

Edited By Isha, Updated: 16 Dec, 2019 12:30 PM

cleanliness city council instructions officials survey

कुरुक्षेत्र प्रशासन के लिए पहले ही गीता जयंती के बाद अब सूर्य ग्रहण की चुनौती है। ऐसे में अब पिछली बार की भांति थानेसर नगर परिषद के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण सर्वे परीक्षा की भी चुनौती..

कुरुक्षेत्र (खुंगर) : कुरुक्षेत्र प्रशासन के लिए पहले ही गीता जयंती के बाद अब सूर्य ग्रहण की चुनौती है। ऐसे में अब पिछली बार की भांति थानेसर नगर परिषद के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण सर्वे परीक्षा की भी चुनौती है। उल्लेखनीय है कि पिछली बार कचरा डम्प करने के मामले में नगर परिषद को काफी समस्या हुई थी और स्वच्छता सर्वेक्षण सर्वे में रैंकिंग के लिए जोर लगा था। 
मिली जानकारी के अनुसार जनवरी 2020 में देश भर में स्वच्छता सर्वेक्षण किया जाएगा।

सर्वेक्षण के लिए नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश जारी हो चुके हैं तथा अधिकारियों व कर्मचारियों ने तैयारियां जोर-शोर से शुरू कर दी हैं। सर्वे के लिए कुरुक्षेत्र में केंद्र की निरीक्षण टीम कब आएगी, इसके लिए अभी दिन निर्धारित नहीं किया गया है। बताया जाता है कि निर्देशों के अनुसार सिटीजन फीडबैक के लिए वैबसाइट पर लोग शहर की सफाई व्यवस्था के बारे में अपना फीडबैक दे सकेंगे।

इस प्रक्रिया में सिटीजन फीडबैक के 1500 अंक हैं। 2019 में जहां स्वच्छ सर्वेक्षण 4 ङ्क्षबदुओं पर 5 हजार अंकों का था, वहीं इस बार ये अंक बढ़ाकर 6 हजार कर दिए हैं। सिटीजन फीडबैक, सर्टीफिकेशन, सर्विस लेवल प्रोग्रैस व डायरैक्ट ऑब्जर्वेशन के आधार पर स्वच्छता के मामले में शहर की रैटिंग तय की जाएगी। 2019 के सर्वे में कूड़े का उचित प्रबंधन न होने की वजह से शहर को डाइनिंग के लिए जोर लगाना पड़ा था।

स बार नगर परिषद के अधिकारी अभी से इस प्रयास में जुटे है कि सर्वे के दौरान कोई परेशानी न हो और थानेसर नगर परिषद को अच्छी रैंकिंग मिले। पार्षद राधे श्याम वधवा का कहना है कि इस के लिए लोगों का जागरूक होना भी जरूरी है। थानेसर नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी बी.एन. भारती के अनुसार स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए निर्देशों के अनुसार तैयारियां की जाएंगी। लोगों से भी अपील की जाएगी कि वे ऑनलाइन फीडबैक जरूर दें। शहर के महत्व को देखते हुए की स्वच्छता रैंकिंग में सुधार लाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!