आजादी के 70 सालों बाद भी पीने के पानी को तरस रहे ग्रामीण ! (VIDEO)

Edited By Naveen Dalal, Updated: 04 May, 2019 04:24 PM

रेवाड़ी जिले के गांव खोरी की कुल आबादी साढ़े 7 हजार के करीब है और यहां साढ़े 8 सौ मकान परिवार बस्ते है। जब से बरसात कम होने लगी है तभी से पानी...

रेवाड़ी (महेंद्र भारती): रेवाड़ी जिले के गांव खोरी की कुल आबादी साढ़े 7 हजार के करीब है और यहां साढ़े 8 सौ मकान परिवार बस्ते है। जब से बरसात कम होने लगी है तभी से पानी का स्तर भी नीचे चला गया है जिसके चलते इस गांव में पानी की कमी होती चली गई और यहां के लोगों की पीने के पानी की समस्या दिन पर दिन बढ़ती गई। खोरी गांव के ग्रामीण पिछले 20-22 वर्षों से खारा पानी पीने को मजबूर है। हर बार नेता लोग पानी के नाम पर वोट मांगते है, लेकिन पानी किसी भी सरकार ने नहीं पहुंचाया।

गांव खोरी निवासी कवर सिंह ने सरकार से अपने गांव पर पानी के लिए खर्च राशि का ब्यौरा आरटीआई से मांगने पर पता चला किया है। जिस रिपोर्ट में पता चला है कि वर्ष 2000 से लेकर 2018 तक गांव पर पानी के लिए एक करोड़ 33 लाख रूपये हरियाणा सरकार खर्च कर चुकी है। गांव में एक बूस्टिंग स्टेशन भी बना हुआ है जिससे गांव के सभी घरों में खारे पानी की सप्लाई की जाती है। ग्रामीणों का कहना है की पिछले लम्बे समय से खारे पानी का इस्तेमाल करने से उन्हें खुजली, जोड़ों में दर्द, पथरी, आँखों में जलन व बाल झड़ने जैसी अनेकों बीमारियों का शिकार भी होना पड़ा है।

पिछले दो वर्षों में हरियाणा सरकार ने यहां पर एक NGO नंदी से मिलकर आरो प्लांट भी लगवा गया जिसकी छमता 1000 हजार लीटर पानी रोज फिलटर कर ग्रामीणों की उपलब्ध करवाया जाने लगा है। फिलटर प्लांट लगाने के दो महीनों तक तो पानी निःशुल्क दिया जाता था। लेकिन दो महीने बाद ही यह पानी भी ग्रामीणों को अब खरीदकर पीना पड़ रहा है। NGO द्वारा 200 रूपये कीमत की एक केन जिसमें 20 लीटर पानी आता है। और एक प्री-पेड़ कार्ड भी दिया गया जिसमें 150 रूपये में 30 केन पानी दिया जाने लगा है जिसका बिल भी उन्हें नहीं दिया जाता।

दूसरी सुविधा के नाम पर पानी केंटर से भी सप्लाई किया जाता है जिसका चार्ज भी 10 रूपये में दो मटका पानी मिलता है। अब दोनों ही सुविधाओं की बात करें तो ग्रामीणों को 70 वर्षों बाद भी पानी खरीद कर पीना पड़ रहा है। विनोद कुमार सरपंच ससुर ने बताया की गांव चिमनावास में एक वाटर सप्लाई के लिए बूस्टिंग स्टेशन बनाया जा रहा है उसके बनते ही ग्रामीणों को सरकारी सप्लाई से मीठा पानी मिल सकेगा। अब देखना होगा की पिछले 70 वर्षों से मीठे पानी का इंतजार कर रहे ग्रामीणों को कब तक सरकार पीने का पानी उपलब्ध करवा पाती है या खारा पानी इनकी सेहत से खिलवाड़ करता रहेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!