सरकार ‘अपने मुँह मियाँ-मिठू’ बनती रही, विभाग में होता रहा करोड़ों का घोटाला: चौटाला

Edited By Shivam, Updated: 22 Dec, 2019 06:02 PM

abhay chautala alleges on khattar about scam

इनेलो नेता अभय चौटाला ने सीएम खट्टर पर निशाना साधते कहा कि यूं तो मुख्यमंत्री मनोहर लाल भ्रष्टाचार समाप्त करने का ढिंढोरा पीटते रहते हैं...

चंडीगढ़ (धरणी): इनेलो नेता अभय चौटाला ने सीएम खट्टर पर निशाना साधते कहा कि यूं तो मुख्यमंत्री मनोहर लाल भ्रष्टाचार समाप्त करने का ढिंढोरा पीटते रहते हैं, परंतु भाजपा सरकार के पिछले शासन काल में पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति घोटाला सरकार की नाक के नीचे होता रहा और यह भी समझ से परे है कि सरकार को इस घोटाले की भनक तक नहीं लगी। चौटाला शनिवार को ऐलनाबाद हलके के धन्यवादी दौरे पर थे। 

इनेलो नेता ने कहा कि भाजपा सरकार भ्रष्टाचार मुक्त हरियाणा बारे ‘अपने मुँह मियाँ-मिठू’ बन रही है, परंतु जिस मंत्री के विभाग में करोड़ों का छात्रवृत्ति घोटाला होता रहा उसको आज इनाम के तौर पर मुख्यमंत्री ने अपने राजनीतिक सलाहकार के पद पर नवाजा है। उन्होंने कहा कि भाजपा की कथनी और करनी में दिन रात का अंतर है।

इनेलो नेता ने कहा कि भाजपा घोटालों की जननी है, कभी धान घोटाला तो कभी किलोमीटर घोटाला के अलावा और कितने घोटालों का जिक्र करें तो सूची लंबी होती जाएगी। छात्रवृत्ति घोटाले का पर्दा विभाग के तद्-निर्देशक संजीव कुमार ने उठाया जिसको सरकार ने तुरंत बदल कर महत्वहीन विभाग में भेज दिया। इस घोटाले की जांच विजीलैंस विभाग कर रहा है परंतु कार्यवाही केवल छोटी मछलियों पर हो रही है और बड़े मगरमच्छों को बचाने का पूर्ण प्रयास हो रहा है। 

चौटाला ने कहा कि अभी तक तो नौ जिलों के खातों की जांच की है, जिसमें लगभग 43 करोड़ का घपला सामने आया है। ऐसा लगता है कि सभी जिलों को जांच के पश्चात यह घोटाला सौ करोड़ से कम का नहीं होगा। इस घपले में अपात्र छात्रों के नाम राशि जारी करके उसको हड़पने का काम किया गया। विजीलैंस विभाग के अनुसार फर्जी छात्रों का दाखिला दिखा कर फर्जी खातों में राशि डाल कर इस घपले को अंजाम दिया गया है।

जांच से पता चला है कि जिन संस्थाओं के नाम राशि जारी की है उससे से 30-40 प्रतिशत संस्थान तो फर्जी ही हैं और जिन छात्रों का नाम और पता छात्रवृत्तियों के विवरण में दिया गया है वह सभी फर्जी हैं। जजपा के नेता भी किसी समय इस घोटाले के मामले में भाजपा को पानी पी-पीकर कोसते थे परंतु वह आज मौनव्रत पर हैं। इनेलो पार्टी मांग करती हैं कि जिन उच्च अधिकारियों व राजनेताओं की इस छात्रवृत्ति घोटाले बारे में सक्रिय भागीदारी रही है उनसे भी पूछताछ की जाए, केवलमात्र खानापूर्ति के लिये छोटे अधिकारियों को ही बली का बकरा न बनाया जाए। जब तक इस घोटाले की जांच पूरी नहीं होती तब तक संदेहास्पद राजनेता को अहम पद से वंचित रखा जाए अन्यथा वो सारे मामले में घालमेल करके सच्चाई को सामने आने में अड़चने पैदा करेगा।

इनेलो नेता ने कहा कि जो भी इस घोटाले में दोषी पाया जाए उससे ब्याज सहित पूरी राशि वसूल करके क़ानून के अनुसार दंडित किया जाना प्रदेश सरकार का दायित्व बनता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!