आधार कार्ड बना दिव्यांग के लिए मुसीबत, नहीं मिल रही पेंशन (VIDEO)

Edited By Punjab Kesari, Updated: 26 Feb, 2018 09:55 PM

तमाम दावों के बाद भी सरकारी योजनाओं की जमीनी हकीकत कुछ और बयां करती है। आधार कार्ड दिव्यांग लोगों के लिए सुविधा की जगह मुसीबत बनकर आया है। आधार कार्ड के अभाव में दिव्यांग लोगों का सरकारी राशन व पेंशन मिलनी बंद हो गई है। एक ऐसा ही सोनीपत के गन्नौर के...

सोनीपत(पवन राठी): तमाम दावों के बाद भी सरकारी योजनाओं की जमीनी हकीकत कुछ और बयां करती है। आधार कार्ड दिव्यांग लोगों के लिए सुविधा की जगह मुसीबत बनकर आया है। आधार कार्ड के अभाव में दिव्यांग लोगों का सरकारी राशन व पेंशन मिलनी बंद हो गई है। एक ऐसा ही सोनीपत के गन्नौर के  वार्ड 8 स्थित कोट मोहल्ला से सामने आया है। बृजमोहन धमीजा उर्फ टेकचंद का 26 वर्षीय पुत्र विजय धमीजा शरीर से दिव्यांग है। दिव्यांग होने की वजह से उसका आधार कार्ड नहीं बन रहा है जिस वजह से वह लाचार बना हुआ है। आधार कार्ड न बनने की वजह से उसे दिव्यांग पेंशन मिलनी बंद हो गई है।

PunjabKesari

दिव्यांग विजय के आधार कार्ड के लिए उसके परिजन काफी परेशान हो रहे हैं। क्योंकि विजय धमीजा के हाथ-पैर विकसित न होने की वजह से उसका आधार कार्ड नहीं बन रहा है। सरकार द्वारा पैंशन पाने के लिए आधार कार्ड का होना अनिवार्य कर रखा है। लेकिन सरकार की इस योजना की मार विजय धमीजा को पड़ रही है। इस संबंध में विजय के परिजन उपायुक्त से दिव्यांग पेंशन चालू कराने की मांग की है।

PunjabKesari

विजय का कहना है कि सरकार ने आधार को सभी चीजों में अनिवार्य कर दिया है। लेकिन सरकार को आधार कार्ड अनिवार्य करने से पहले दिव्यांगों के बारे में सोचना चाहिए था। सरकार ने उन्हें विकलांग से दिव्यांग तो बना दिया लेकिन उन्हें सरकार की तरफ से कोई खास सुविधा नहीं मिल रही। पैंशन बंद होने की वजह से उसका गुजारा नहीं हो पा रहा है। 

PunjabKesari

वहीं विजय और उसकी बहन के आधार कार्ड ना बनने के मामले में सोनीपत डीसी केएम पांडुरंग ने कहा कि मेरे संज्ञान में आया है , दिव्यांग आधार बनवाया जायेगा और उसकी पेंशन जल्द ही मिलनी शुरू हो जाएगी।वही  बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने भी कहा कि जल्द समाधान किया जाएगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!