शिक्षा विभाग की वैबसाइट हैक, छुट्टियों की अफवाह

Edited By Punjab Kesari, Updated: 07 Jan, 2018 04:05 PM

education department  s website hack  rumors of vacations

दिसम्बर-जनवरी में पडऩे वाली भीषण ठंड व कोहरे की वजह से स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य के मद्देनजर हर वर्ष प्रदेश सरकार द्वारा सरकारी व गैर-सरकारी विद्यालयों में शरदकालीन अवकाश की घोषणा की जाती। इस बार भी यह अवकाश 25 दिसम्बर, 2017 से 8 जनवरी, 2018 तक...

हिसार(ब्यूरो):दिसम्बर-जनवरी में पडऩे वाली भीषण ठंड व कोहरे की वजह से स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य के मद्देनजर हर वर्ष प्रदेश सरकार द्वारा सरकारी व गैर-सरकारी विद्यालयों में शरदकालीन अवकाश की घोषणा की जाती। इस बार भी यह अवकाश 25 दिसम्बर, 2017 से 8 जनवरी, 2018 तक घोषित किया गया, मगर कुछ शरारती तत्वों ने शिक्षा विभाग की वैबसाइट पर हैक करते हुए शरदकालीन अवकाश अवधि की 16 जनवरी, 2018 तक किए जाने की सूचना अपलोड कर दी। विभाग के लिए यह जांच का विषय बन गया है। शनिवार को स्कूल शिक्षा विभाग हरियाणा की वैबसाइट के होमपेज का स्क्रीन शॉट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ जिसमें विभाग द्वारा यह घोषणा दर्शाई कि राज्य में घने कोहरे व भीषण ठंड के कारण शरदकालीन अवकाश को 16 जनवरी, 2018 तक बढ़ा दिया गया है। 

प्रदेश के सभी सरकारी एवं गैर-सरकारी स्कूल 17 जनवरी को खुलेंगे। विभाग की इस वैबसाइट को 6 जनवरी को अपडेट किया हुआ भी दर्शाया गया है। इस वायरल हो रहे मैसेज की सच्चाई जानने के लिए भी जब शिक्षा विभाग के एक उच्चाधिकारी से सम्पर्क किया तो उन्होंने अवकाश बढ़ाने सम्बंधी किसी भी घोषणा से इंकार किया और जब शिक्षा विभाग की वैबसाइट को खोला गया तो उसमें से अवकाश बढ़ाने सम्बंधी सूचना गायब थी जिससे साफ हो गया कि किसी शरारती तत्व द्वारा वैबसाइट को हैक करके उसमें छेड़छाड़ करते हुए गलत सूचना अपडेट कर दी। इस छेड़छाड़ को शिक्षा विभाग बड़ी गंभीरता से ले रहा है। इस बारे में गहन जांच की बात कही जा रही है।

झूठी जानकारी को सच मान लोगों ने सोशल मीडिया पर की वायरल
शरारती तत्वों ने एक समाचार पत्र की पुरानी कतरन सोशल मीडिया पर वायरल कर दी जिसमें शिक्षामंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा के हवाले से बताया गया था कि भीषण ठंड व कोहरे की वजह से यह अवकाश 16 जनवरी तक बढ़ा दिए हैं। लोगों ने भी इस झूठी जानकारी को सच मानते हुए सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। इसके वायरल होते ही अभिभावकों के साथ-साथ स्कूल संचालकों व शिक्षकों द्वारा जिलास्तर से लेकर शिक्षा निदेशालय तक फोन करके सच जानने का प्रयास किया गया। गहन जांच के पश्चात पता चला कि जो कटिंग वायरल हो रही है, दरअसल वह 4 जनवरी, 2017 की है। उस समय कुछ दिनों के लिए कोहरे व ठंड के चलते अवकाश बढ़ाया गया था। अब शरद कालीन अवकाश समाप्त होने के बाद 9 जनवरी, 2018 को हरियाणा के सरकारी व निजी विद्यालय फिर से खुलेंगे।

आज मुख्यमंत्री से सलाह करने के बाद लेंगे फैसला : रामबिलास
शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने साफ किया कि सरकार द्वारा अभी तक शरदकालीन अवकाश बढ़ाए जाने का कोई फैसला नहीं लिया गया है और इस सम्बंध में जो न्यूज व विभाग की वैबसाइट के माध्यम से सूचना वायरल की जा रही है, वह सरासर गलत है। विभाग द्वारा इसकी गहन जांच की जाएगी। प्रो. शर्मा ने यह भी कहा कि यह बात सही है कि अभी राज्य में ठंड व कोहरे का असर काफी है और इसे देखते हुए वह रविवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से इस विषय पर सलाह करने के बाद ही कोई फैसला लेंगे कि राज्य के सभी सरकारी व गैर-सरकारी स्कूलों में अवकाश अवधि बढ़ाई जाए अथवा नहीं। सूत्रों के अनुसार ठंड के मद्देनजर हरियाणा के सभी स्कूलों में 14 जनवरी तक छुट्टियां बढ़ाई जा सकती हैं। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!