मोबाइल एप पर बटन दबाएं और कूड़ा-कचरा दूर भगाएं

Edited By Punjab Kesari, Updated: 06 Dec, 2017 11:47 AM

press the button on the mobile app and run

प्रदेश सरकार व नगर परिषद थानेसर ने एक एप बनाया है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल से स्वच्छ मैप एप पर कूड़ा-कचरा की फोटो डालकर जिम्मेदारी निभा सकता है। उसके बाद संबंधित अधिकारियों को समय सीमा में कूड़ा-कचरा साफ करवाना होगा। यदि वह नहीं...

कुरुक्षेत्र(का.प्र.):प्रदेश सरकार व नगर परिषद थानेसर ने एक एप बनाया है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल से स्वच्छ मैप एप पर कूड़ा-कचरा की फोटो डालकर जिम्मेदारी निभा सकता है। उसके बाद संबंधित अधिकारियों को समय सीमा में कूड़ा-कचरा साफ करवाना होगा। यदि वह नहीं करवाता तो उसके खिलाफ विभागीय कार्रवाई होगी। कुरुक्षेत्र के लोग मोबाइल एप पर बटन दबाकर ही सफाई करवाने का संदेश तुरंत भेज सकते हैं। एंड्रॉयड मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर या एपल में एप स्टोर पर ‘स्वच्छ मैप’ टाइप करके इसे डाऊनलोड किया जा सकता है। 

इस एप का लांच मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किया था। प्रदेश की कई नगर निगम तथा नगर परिषदों में यह एप लागू हो चुका है। अब यह प्रक्रिया थानेसर नगर परिषद में शुरू कर दी है। इसके माध्यम से शहरवासी जहां कूड़ा-कचरा होगा, उसकी फोटो खींच एप पर अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद संबंधित सफाई कर्मचारी एवं सफाई दरोगा की ड्यूटी शुरू हो जाएगी। अगर समय के अंदर सफाई नहीं होगी तो संबंधित कर्मचारियों व अधिकारियों पर गाज गिरेगी।

ऐसे होगी कार्रवाई
इस एप का प्रयोग करके कोई भी व्यक्ति कचरा देखकर फोटो खींच नगर परिषद के इस एप्लीकेशन पर अपलोड कर सकता है। फोटो अपलोड होने के बाद उसकी लोकेशन भी दिख जाएगी। यह फोटो संबंधित वार्ड के सुपरवाइजर तक पहुंच जाएगी। इसके बाद सुपरवाइजर की जिम्मेदारी होगी कि वो उस जगह की सफाई करवाए। अगर समय सीमा के अंदर सफाई नहीं हुई तो सैनेटरी इंस्पैक्टर और नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी के अलावा चीफ मिनिस्टर ऑफिस तक रिपोर्ट जाएगी।

सफाई कर्मचारियों को दी जा रही ट्रेनिंग : निलंजना
स्वच्छ मैप एप प्रक्रिया के तहत नगर परिषद थानेसर के सफाई कर्मचारियों को इस बाबत 2 बार ट्रेनिंग दी जा चुकी है और अगली ट्रेनिंग भी इसी सप्ताह में दी जाएगी। सुशासन सहयोगी (सी.एम.जी.जी. ए.) निलंजना ने बताया कि अब थानेसर के लोगों को सफाई के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है। स्वच्छ मैप एप के जरिए तुरंत मैसेज भेजकर संंबंधित स्थान पर सफाई करवा सकते हैं।

नई तकनीक से अवगत करवाया सफाई कर्मचारियों को : उमा
नगर परिषद की अध्यक्षा उमा सुधा का कहना है कि सफाई के लिए 400 कर्मचारी लगाए हुए हैं। इनको आधुनिक तकनीक से अवगत करवाया जा रहा है। स्वच्छ मैप एप के जरिए अपने मोबाइल फोन पर क्लिक फोटो अपलोड कर सकता है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!