हरियाणा में 4 दिवसीय खेल महाकुंभ का आगाज, हर वर्ग के खिलाड़ियों ने लिया हिस्सा

Edited By Punjab Kesari, Updated: 22 Oct, 2017 05:18 PM

khel maha kumbha

हरियाणा सरकार द्वारा मनाए जा रहे स्वर्ण जयंती समारोह के अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न जिलों में अलग-अलग खेल के महाकुंभ आयोजित किए जा रहे हैं। अंबाला में जिमनास्टिक महाकुंभ का आयोजन किया गया । जिसका विधिवत उद्घाटन अंबाला की उपायुक्त शरणदीप कौर ने किया।...

अंबाला(कमलप्रीत सभ्रवाल): हरियाणा सरकार द्वारा मनाए जा रहे स्वर्ण जयंती समारोह के अंतर्गत प्रदेश के विभिन्न जिलों में अलग-अलग खेल के महाकुंभ आयोजित किए जा रहे हैं। अंबाला में जिमनास्टिक महाकुंभ का आयोजन किया गया । जिसका विधिवत उद्घाटन अंबाला की उपायुक्त शरणदीप कौर ने किया। खेल महाकुंभ की शुरूआत में खिलाड़ियों को नशा न करने की कसम खिलाई गई। इस दौरान छोटे से लेकर बड़े खिलाड़ियों ने जमकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। 727 बच्चे हरियाणा के विभिन्न जिलों से आए हुए थे। 
PunjabKesari
शरणदीप कौर ने बताया कि खिलाड़ियों के खान-पान रहन-सहन और उनकी सेहत का पूरी तरह ख्याल रखा जाएगा ताकि यह बच्चे अपनी प्रतिभा को निखारने के साथ साथ खेल में और अधिक रुचि ले सकें। उन्होंने कहा कि हरियाणा के खिलाड़ी देश व विदेश में हरियाणा का नाम चमका चुके हैं और कई स्वर्ण पदक सहित अन्य पदक लेकर हरियाणा को चार चांद लगा चुके हैं।
PunjabKesari
हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज ने सरकार द्वारा स्वर्ण जयंती वर्ष में 'खेल महाकुंभ' आयोजित किए जाने को खिलाड़ियों में खेल भावना जगाने का अच्छा प्रयास बताया। खेल मंत्री ने कहा कि खेल महाकुंभ तो इस बार पूरे हरियाणा में बड़े जोश के साथ मनाया जा रहा है और 6 लाख लोग इसमें हिस्सा ले रहे हैं। जिला स्तरीय खेल महाकुंभ में भी लगभग 30 हजार खिलाड़ी इसमें भाग ले रहे हैं । यह बहुत बड़ी बात है कि प्रदेश में इतने बड़े स्तर पर खेल महाकुंभ पहली बार करवाया जा रहा है।
PunjabKesari
बहादुरगढ़(प्रवीन धनखड़): हरियाणा स्वर्ण जयंती खेल महाकुंभ के तहत चार दिवसीय राज्य स्तरीय बैडमिंटन प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया। बहादुरगढ़ में एचएल सिटी की शाईनिंग स्टार बैडमिंटन एकैडमी में प्रतियोगिता हो रही है। प्रतियोगिता में प्रदेश भर के 22 जिलों के 927 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। 25 अक्टूबर को प्रतियोगिता का समापन होगा। इस प्रतियोगिता में अंडर 14 से लेकर 60 साल तक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। एचसीएस अधिकारी से लेकर जज भी बैडमिंटन का खिताब हासिल करने के लिये प्रतिभागी बनकर आए हैं। बहादुरगढ़ के विधायक नरेश कौषिक ने खेल नियमों की शपथ दिलाकर बैडमिंटन प्रतियोगिता की शुरूआत की है। उन्होने कहा कि खेल और खिलाडि़यों को बेहतर बनाने के लिए खेल महाकुंभ का आयोजन किया गया है। इस आयोजन के जरिए हरियाणा से बेहतर खिलाड़ी तैयार होंगे तो देश भर में हरियाणा का नाम रोशन करेंगे।
PunjabKesari
पानीपत(अनिल कुमार): पानीपत में स्थानीय आर्य कॉलेज के मैदान में हरियाणा खेल एवं युवा कल्याण विभाग की ओर से हरियाणा स्वर्ण जयंती खेल महाकुंभ योजना के तहत प्रदेश स्तरीय ताईक्वांडों और कराटे खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया गया। खेल महाकुंभ में हरियाणा के सभी जिलों के 1900 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। जिनमें लगभग 925 लड़के और 925 लड़कियां तथा 50 निर्णायक शामिल हैं। ये प्रतियोगिताएं 25 अक्तूबर तक चलेंगी। राज्य स्तरीय ताईक्वांडों और कराटे खेल प्रतियोगिताओं में अण्डर-14, अण्डर-17 आयु और ओपन कटैगरी में लड़के एवं लड़कियों के वर्ग के खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। 

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त राजीव मेहता ने कहा कि ताईक्वांडों और कराटे खेल ऐसा खेल है, जिसे आत्मरक्षा के लिए भी सभी छात्रों को सीखना व खेलना चाहिए। उन्होंने कहा कि समय तेजी से बदल रहा है। खेलों में अब डॉक्टर व इंजिनियरों से अधिक खिलाड़ियों को सम्मान व आर्थिक लाभ दिया जाने लगा है इसलिए अब बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के साथ-साथ बेटी को खिलाड़ी बनाओ का नारा भी दिया जाने लगा है।   
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!